icon

IND W vs SA W : 4 शतक और 646 रनों के रिकॉर्ड मैच में टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर जीती सीरीज, साउथ अफ्रीका को 4 रन से मात देकर रचा इतिहास

IND W vs SA W : स्मृति मांधना और हरमनप्रीत के शतक से महिला टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के सामने दूसरे वनडे मैच में चार रन से जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाजी में विकेट लेने के बाद खुश स्मृति मांधना
authorShubham Pandey
Wed, 19 Jun 09:01 PM

IND W vs SA W : महिला टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के सामने दूसरे और रोमांचक वनडे मैच में चार रन से जीत हासिल करते हुए सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया. भारत के लिए पहले खेलते हुए स्मृति मांधना (136) और हरमनप्रीत कौर (103) ने शतकीय पारियां खेली. जिससे महिला टीम इंडिया ने 325 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने भी करारा जवाब दिया और उसके लिए मारिजान कैप (114 ) व लौरा वोल्वार्ड्ट (135 रन नाबाद) ने भी सेंचुरी बनाई लेकिन अंतिम गेंद पर जब साउथ अफ्रीका को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे. तभी स्ट्राइक पर रहने वाली वोल्वार्ड्ट शॉट नहीं लगा सकी और महिला टीम इंडिया ने चार रन से रोमांचक जीत दर्ज कर डाली. इस मैच में कुल 4 शतक के साथ दोनों टीमों के मिलाकर 646 रन बने. जबकि महिला वनडे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब एक मैच में कुल मिलाकर चार शतक लगे. इतना ही नहीं महिला टीम इंडिया की ये वनडे क्रिकेट इतिहास में रनों के मामले में अब तक की सबसे कम मार्जिन वाली जीत भी रही. इससे पहले पांच रन से महिला टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराया था.

 

 

स्मृति मांधना ने शतक से रचा इतिहास 


बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में महिला टीम इंडिया के एक समय 100 रन के स्कोर तक दो विकेट गिर चुके थे. उसके लिए शेफाली वर्मा (20) और दयालन हेमलता (24) कुछ ख़ास नहीं कर सकी. इसके बाद हरमनप्रीत कौर ने स्मृति मांधना के साथ मोर्चा संभाला और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 171 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन तभी मांधना 120 गेंदों में 18 चौके और दो छक्के से 136 रन बनाकर चलती बनी. स्मृति मांधना ने पहले मैच में भी 117 रन की पारी खेली थी. जिससे लगातार दो वनडे मैच में दो शतक जमाने वाली स्मृति मांधना पहली भारतीय महिला बैटर बनी. जबकि स्मृति मांधना  ने अपने वनडे करियर का सातवां शतक जमाकर मिताली राज के रिकॉर्ड की बराबरी कर डाली.


हरमनप्रीत कौर ने भी ठोकी सेंचुरी

 

वहीं स्मृति मांधना के बाद हरमनप्रीत कौर ने भी मोर्चा संभाला और 50वें यानि आखिरी ओवर में तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्के से 14 रन बटोरकर अपना शतक पूरा कर डाला. जिससे हरमनप्रीत कौर 88 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्के से 103 रन बनाकर नाबाद रहीं और महिला टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए तीन विकेट पर 325 रन का विशाल स्कोर बनाया. जबकि हरमनप्रीत कौर ने अपने वनडे करियर का पांचवां शतक जमाया.

 


135 रन की लौरा वोल्वार्ड्ट की पारी गई बेकार 


326 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ड्ट ने भी जवाबी हमला बोला. जबकि इस चेज में उनका साथ नंबर-पांच की महिला बैटर मारिजान कैप ने भी निभाया. 67 रन पर तीन विकेट खोलने वाली साउथ अफ्रीका के लिए लौरा और कैप ने 184 रनों की विशाल साझेदारी से जीत की उम्मीद जगा डाली.लेकिन तभी मारिजान कैप 94 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्के से 114 रन बनाकर चलती बनी और इस साझेदारी को दीप्ति शर्मा ने तोड़ा. इसके बाद अंत तक साउथ अफ्रीका की लौरा वोल्वार्ड्ट टिकी रहीं और अंतिम ओवर में जीत के लिए 6 गेंद में 11 रन की दरकार थी. तभी पूजा वस्त्राकर की दूसरी गेंद पर चौका जड़ने के बाद तीसरी गेंद पर नादिन डी क्लार्क आउट हो गईं और फिर अंतिम दो गेंद पर सिर्फ एक रन ही साउथ अफ्रीका बना सकी. जिससे 135 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्के से 135 रन की पारी खेलने वाली लौरा वोल्वार्ड्ट नाबद लौटी लेकिन जीत नहीं दिला सकी. साउथ अफ्रीकी टीम 50 ओवरों में 6 विकेट पर 321 रन ही बना सकी और महिला टीम इंडिया ने चार रन से मैच को अपने नाम कर डाला. भारत के लिए दीप्ति और पूजा ने दो-दो विकेट लिए. जबकि एक विकेट शतक जड़ने वाली स्मृति मांधना ने भी लेकर सबको हैरान कर दिया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 में फ्लॉप शो के बाद बाबर आजम और रिजवान सहित इन खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

IND W vs SA W : स्मृति मांधना ने 136 रन की पारी से रचा इतिहास, हरमनप्रीत कौर ने भी जड़ा सैकड़ा, महिला टीम इंडिया के लिए पहली बार हुआ ऐसा

IND vs AFG मुकाबले से पहले जसप्रीत बुमराह ने एक हाथ से लिया कैच, हार्दिक पंड्या भी रह गए दंग, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट