icon

टीम इंडिया में पहली बार चुने गए ये 6 खिलाड़ी, IPL 2024 में सबसे ज्यादा 42 छक्के जड़ने वाला धुरंधर भी दिखाएगा जलवा

IND vs ZIM T20Is: भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज के जरिए छह भारतीय युवा खिलाड़ी पहली बार टी20 इंटरनेशनल में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं.

अभिषेक शर्मा और ध्रुव जुरेल पहली बार भारतीय टी20 टीम का हिस्सा बने हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 02 Jul 08:47 PM

वर्ल्ड चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद इस फॉर्मेट में पहली सीरीज जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलने जा रही है. 6 जुलाई से 14 जुलाई के बीच दोनों टीमों के बीच पांच टी20 मुकाबले होंगे. इस सीरीज के जरिए भारत के छह युवा खिलाड़ी पहली बार टी20 इंटरनेशनल में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. अमेरिका-वेस्ट इंडीज में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया से केवल तीन ही खिलाड़ी जिम्बाब्वे जा रहे हैं. ये तीन खिलाड़ी शिवम दुबे, संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल हैं. शुभमन गिल की कप्तानी में इस दौरे के लिए भारतीय स्क्वॉड चुनी गई है. अब जान लीजिए कौनसे छह खिलाड़ी जिम्बाब्वे दौरे के जरिए टी20 इंटरनेशनल में कदम रख सकते हैं.

 

अभिषेक शर्मा


पंजाब से आने वाला यह युवा बल्लेबाज अभी तूफानी फॉर्म में हैं. उन्होंने आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए विस्फोटक बैटिंग की थी. अभिषेक शर्मा ने इस सीजन 16 मैचों में 204.21 की स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए. 42 सिक्सेज के साथ वे टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे. इससे पहले घरेलू क्रिकेट में भी उन्होंने जोरदार खेल दिखाया था. अभिषेक अच्छे स्पिन बॉलर भी हैं. ऐसे में वे टीम इंडिया में ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं. उनका टी20 इंटरनेशनल डेब्यू तय माना जा रहा है.

 

 

रियान पराग


राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए रियान पराग ने आईपीएल 2024 में 16 मैचों में 573 रन बनाए. वे इस सीजन तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. 2018 अंडर 19 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहा यह खिलाड़ी मिडिल ऑर्डर के धांसू बल्लेबाज हैं. उन्होंने पिछले घरेलू सीजन में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी रनों की बारिश की थी. वे बॉलिंग की काबिलियत भी रखते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि वे इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रख सकते हैं.

 

 

ध्रुव जुरेल


इस युवा विकेटकीपर ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में फिनिशर के तौर पर कुछ कमाल की पारियां खेली हैं. ध्रुव जुरेल ने कुछ महीनों पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. तब रांची टेस्ट में उन्होंने जिम्मेदारी भरी बैटिंग करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. वे पहली बार भारत की टी20 टीम का हिस्सा बने हैं. पहले दो टी20 में संजू सैमसन नहीं होंगे ऐसे में जुरेल पहला टी20 इंटरनेशनल खेल सकते हैं.

 

 

तुषार देशपांडे


मुंबई से आने वाले इस तेज गेंदबाज ने पिछले एक साल में जबरदस्त खेल दिखाया है. उन्होंने आईपीएल 2023 और 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए प्रभावशाली बॉलिंग की थी. इसके अलावा रणजी ट्रॉफी में मुंबई को चैंपियन बनाने में उनका अहम रोल था. तुषार देशपांडे ने रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में बड़ौदा के खिलाफ शतक लगाया था.

 

साई सुदर्शन


तमिलनाडु से आने वाला यह युवा बल्लेबाज दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे डेब्यू कर चुका है. उन्होंने तब दो अर्धशतक लगाए थे. साई सुदर्शन ने पिछले दो साल में लगातार रन बनाए हैं. वे काउंटी चैंपियनशिप में भी खेले हैं. हालिया आईपीएल में गुजरात टाइटंस की ओर से खेलते हुए उन्होंने 12 मैचों में 527 रन बनाए थे. पहले उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए नहीं चुना गया था. लेकिन अब पहले दो टी20 इंटरनेशनल के लिए उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली है.

 

 

हर्षित राणा

 

दिल्ली के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए 13 मैचों में 19 विकेट लिए थे. उन्होंने टीम को चैंपियन बनाने में प्रमुख भूमिका निभाई. उन्हें भी जिम्बाब्वे दौरे के लिए पहले दो टी20 मैचों की टीम इंडिया में जगह मिली है.

 

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा 2027 वर्ल्ड कप में करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी? वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने पर दिया था ये बयान
जो रूट ने अपनी ही टीम के खिलाड़ी का नहीं दिया साथ, एशेज 2023 के सबसे बड़े विवाद पर ठहराया जिम्मेदार
T20 World Cup: समय से उठा नहीं तो टीम बस छूटी, भारत के खिलाफ नहीं खेल पाया, मिली करारी हार, साथियों से मांगनी पड़ी माफी

लोकप्रिय पोस्ट