icon

IND vs ZIM: मुकेश कुमार के चौके से भारत ने जिम्बाब्वे को चौथी बार पीटा, शुभमन गिल की टीम इंडिया ने 4-1 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने आखिरी टी20 मुकाबले में 167 रन का स्कोर बनाने के बाद जिम्बाब्वे को 125 रन पर ढेर कर दिया. मुकेश कुमार और संजू सैमसन उसकी जीत के नायक रहे.

भारतीय टीम ने बड़े आराम से पांचवां टी20 मुकाबला जीता.
authorShakti Shekhawat
Sun, 14 Jul 07:57 PM

भारतीय क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे को आखिरी मुकाबले में हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज 4-1 से जीत ली. हरारे में खेले गए पांचवें मैच में टीम इंडिया को 42 रन से जीत मिली. उसने पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट पर 167 रन का स्कोर बनाया. उसने यह स्कोर संजू सैमसन के अर्धशतक के बूते बनाया जिन्होंने एक चौके व चार छक्कों से 58 रन की पारी खेली. उनके अलावा शिवम दुबे ने 12 गेंद में 26 रन की पारी खेली. इसके जवाब में जिम्बाब्वे की बैटिंग फिर से पसर गई और 125 रन ही बना सकी. उसकी ओर से डियॉन मायर्स 34 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे. भारत की ओर से मुकेश कुमार सबसे कामयाब तेज गेंदबाज रहे जिन्होंने 22 रन देकर चार विकेट लिए.

 

पांच मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में युवा टीम इंडिया को 13 रन की करीबी हार झेलनी पड़ी थी. लेकिन इसके बाद शुभमन गिल की कप्तानी वाली टीम ने जोरदार वापसी की. उसने दूसरा मैच 100 रन, तीसरा 23 रन, चौथा 10 विकेट और आखिरी 42 रन से जीतकर सीरीज कब्जे में की.

 

IND vs ZIM 5th T20I Scorecard

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की शुरुआत खराब रही. वेस्ली मधेवेरे पारी की तीसरी गेंद पर मुकेश कुमार के शिकार बने और बोल्ड हो गए. ब्रायन बेनेट 10 रन बनाने के बाद मुकेश के दूसरे शिकार बने. ताडिवानाशे मरुमानी (27) और डियॉन मायर्स (34) ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की. इससे लगा कि मेजबान टीम टक्कर देगी. लेकिन वाशिंगटन सुंदर ने मरुमानी को एलबीडब्ल्यू कर भारत को तीसरी कामयाबी दिलाई. इसके बाद कप्तान सिकंदर रन आउट हो गए. जिम्बाब्वे ने फिर नौ रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए.

 

 

भारत का टॉप ऑर्डर सस्ते में निपटा


टॉस हारकर पहले बैटिंग को उतरी भारतीय टीम में दो बदलाव हुए. ऋतुराज गायकवाड़ और खलील अहमद बाहर गए और इनकी जगह रियान पराग और मुकेश कुमार आए. यशस्वी जायसवाल (12) ने पारी का तूफानी आगाज किया और लगातार दो छक्के लगाए. इस दौरान जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा ने पहली ही गेंद नो बॉल फेंकी जिसका जायसवाल ने पूरा फायदा लिया. लेकिन पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही वे बोल्ड होकर लौट गए. अभिषेक शर्मा ने एक चौके-छक्के से 14 रन बनाए तो शुभमन गिल ने दो चौकों से 13 रन बनाए.  इससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 40 रन हो गया. लेकिन संजू सैमसन और रियान पराग ने मिलकर टीम को संभाला.

 

सैमसन की शानदार बैटिंग के बाद दुबे-रिंकू का धूमधड़ाका


दोनों ने शुरुआत में पिच को परखने में समय बिताया लेकिन आंखें जमने के बाद बड़े शॉट्स लगाए. सैमसन ने 20 गेंद खेलने के बाद छक्कों की बारिश कर दी और 40 गेंद में अर्धशतक लगाया. वे जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में फिफ्टी लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बने. पराग हालांकि जूझते दिखे और एक छक्के से 22 रन बनाने के बाद आउट हुए. सैमसन एक चौके व चार छक्कों से 58 रन बनाकर वापस गए. आखिरी ओवर्स में शिवम दुबे (26) और रिंकू सिंह (11) के तेजतर्रार रनों से छह विकेट पर 167 का स्कोर बनाया. जिम्बाब्बे की ओर से ब्लेसिंग मुजरबानी 19 रन पर दो विकेट के साथ सबसे कामयाब बॉलर रहे.

 

ये भी पढ़ें

इरफान पठान ने खोला युवराज सिंह के फोन कॉल का राज, टीम में शामिल करने से पहले दिग्गज ने रखी थी हैरान करने वाली मांग

पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू पर पहला शतक ठोकने वाले बिली इबादुल्ला का निधन, 249 रन की साझेदारी कर बनाया था रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप के चंद दिनों बाद गरजा नाइट राइडर्स का बल्लेबाज, RCB के पूर्व गेंदबाज का बनाया मजाक, ठोका धुआंधार शतक

लोकप्रिय पोस्ट