icon

IND vs WI: आर अश्विन का बड़ा कमाल, इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 700 विकेट, इस मामले में जेम्स एंडरसन से भी निकले आगे

आर अश्विन अपनी गेंदबाजी में कई नए मुकाम हासिल कर रहे हैं. उन्होंने अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए हैं.

ind vs wi: आर अश्विन का बड़ा कमाल, इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 700 विकेट, इस मामले में जेम्स एंडरसन से भी निकले आगे
authorSportsTak
Thu, 13 Jul 09:13 AM

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा. भारत ने मैच पर पूरी तरह कंट्रोल कर लिया है. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और विंडीज की पूरी टीम को 150 रन पर ढेर कर दिया. इसके जवाब में भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के 80 रन बना लिए हैं और क्रीज पर रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल मौजूद हैं. रोहित ने 65 गेंद पर 30 रन बना लिए हैं जिसमें 3 चौके और 1 छक्का शामिल है जबकि डेब्यूटेंट यशस्वी जायसवाल ने 73 गेंदों पर 40 रन ठोके हैं.

 

 

 

आर अश्विन का पंजा


पहले टेस्ट के पहले दिन 150 रन पर वेस्टइंडीज को समेटने में सबसे बड़ा योगदान आर अश्विन का रहा. अश्विन ने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट, तेजनारायण चंद्रपॉल, अलिक अथानाजे, अलजारी जोसेफ और जोमेस वारिकन का विकेट लिया. इस 5 विकेट के साथ अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 33वीं बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा कर दिया है.

 

 

 

एंडरसन छूटे पीछे


इस 5 विकेट हॉल के साथ अश्विन ने इंग्लैंड के दिग्गज पेसर जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया है. एंडरसन ने टेस्ट में 32 बार 5 विकेट हॉल लिया है. ऐसे में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अश्विन छठे पायदान पर हैं. पहले पायदान पर 67 बार 5 विकेट हॉल लेने वाले मुथैया मुरलीधरन हैं.

 

700 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय


अश्विन के इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 700 विकेट पूरे कर हो चुके हैं. इसके साथ वो हरभजन सिंह और अनिल कुंबले की सूची में पहुंच गए हैं. अश्विन तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए हैं. अश्विन के 271 मैचों में कुल 702 विकेट हो चुके हैं. ये विकेट हर फॉर्मेट को मिलाकर हैं.

 

दिग्गज बैटर शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण चंद्रपॉल से धांसू बल्लेबाजी की उम्मीद थी लेकिन अश्विन ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया. ऐसे में अश्विन बाप और बेटे का विकेट लेने वाले टेस्ट के पहले गेंदबाज बन चुके हैं.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs WI: अश्विन की फिरकी में फंसी वेस्टइंडीज, 5 विकेट लेकर 150 पर ढेर की पूरी टीम, रोहित- जायसवाल ने ठोके 80 रन

IND vs WI, Siraj Catch : सिराज ने एक हाथ से हवा में छलांग लगाकर पकड़ा अद्भुत कैच, जडेजा जैसे फील्डर भी हो गए हैरान! देखें Video

 

लोकप्रिय पोस्ट