icon

IND vs WI: यशस्वी जायसवाल का डेब्यू शतक और रोहित शर्मा की कप्तानी पारी, सुस्त बैटिंग के बाद भी भारत मजबूत, वेस्ट इंडीज बेदम

भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट पर यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा के शतकों की बदौलत पूरी तरह दबदबा कायम किया है.

IND vs WI: यशस्वी जायसवाल का डेब्यू शतक और रोहित शर्मा की कप्तानी पारी, सुस्त बैटिंग के बाद भी भारत मजबूत, वेस्ट इंडीज बेदम
authorSportsTak
Fri, 14 Jul 07:43 AM

भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट पर यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा के शतकों की बदौलत पूरी तरह दबदबा कायम किया है. 21 साल के जायसवाल ने डेब्यू टेस्ट में शतक उड़ाया और वे 143 रन बनाकर नाबाद हैं. रोहित 103 रन की पारी खेलने के बाद आउट हुए. दूसरे दिन के खेल के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 312 रन का स्कोर बना लिया. भारत ने रोहित और शुभमन गिल के विकेट गंवाए. यशस्वी जायसवाल के साथ पूर्व कप्तान विराट कोहली 36 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत ने इस मुकाबले में धीमी बल्लेबाजी की और दूसरे दिन 90 ओवर के खेल में केवल 232 रन जोड़े. भारत ने हालांकि 162 रन की बढ़त हासिल कर ली है और टेस्ट पूरी तरह से उसकी पकड़ में है. वेस्ट इंडीज के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने आठ गेंदबाजों को आजमाया लेकिन सफलता डेब्यू कर रहे ऑलराउंडर एलिक अथनीज (24 रन पर एक विकेट) और जोमेल वारिकन (66 रन पर एक विकेट) को ही मिली. ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल पहले सत्र में प्रभावी नजर आए लेकिन छाती में संक्रमण के कारण उन्हें ड्रेसिंग रूम वापस लौटना पड़ा.

 

जायसवाल ने कप्तान रोहित (103) के साथ पहले विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की जो भारत की तरफ से एशिया के बाहर पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस जोड़ी ने चेतन चौहान और सुनील गावस्कर की जोड़ी को पीछे छोड़ा जिन्होंने अगस्त 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में पहले विकेट के लिए 213 रन जोड़े थे. जायसवाल ने 215 गेंद में शतक लगाया और डेब्यू टेस्ट में 100 रन का आंकड़ा पार करने वाले 14वें भारतीय बल्लेबाज बने. रोहित शर्मा ने 220 गेंद में 100 रन का आंकड़ा पार किया और करियर का 10वां टेस्ट शतक लगाया. रोहित की 221 गेंद की पारी में 10 चौके और दो छक्के शामिल रहे. जायसवाल ने अपनी पारी में अब तक 350 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके जड़े हैं.

 

41 साल बाद भारत के लिए मुंबई के दो बल्लेबाजों ने टेस्ट ओपनिंग की. आखिरी बार ऐसा 1982 में इंग्लैंड दौरे पर सुनील गावस्कर और सुरु नायक ने किया था. जायसवाल-रोहित की जोड़ी ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सर्वोच्च ओपनिंग साझेदारी की रिकॉर्ड भी तोड़ा. इन दोनों ने संजय बांगड़ और वीरेंद्र सहवाग की 2001 में 201 रन की पार्टनरशिप को पीछे छोड़ा.

 

भारत की धीमी शुरुआत

 

भारत ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 80 रन से की. भारतीय बल्लेबाजों ने सुबह के सत्र में कोई गैरजरूरी जोखिम नहीं उठाया. टीम ने इस दौरान कोई विकेट नहीं गंवाया लेकिन रन भी सिर्फ 66 ही बनाए. दूसरे सत्र में हालांकि भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 29 ओवर में 99 रन जुटाए. सुबह के सत्र में ऑफ स्पिनर कॉर्नवाल और बाएं हाथ के स्पिनर वारिकन ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया लेकिन विकेट चटकाने में नाकाम रहे. पिच से गेंद के धीमे आने के कारण भारत के सलामी बल्लेबाजों को रक्षात्मक बल्लेबाजी करने में कोई परेशानी नहीं हुई.

 

दिन की शुरुआत 40 रन से करने वाले जायसवाल ने सुबह के सत्र में अपने पहले चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने तेज गेंदबाज अल्जारी जोसफ पर पुल शॉट से चार रन बटोरे. सुबह के सत्र का सर्वश्रेष्ठ शॉट रोहित के बल्ले से निकला जिन्होंने जोसफ पर मिड विकेट पर के ऊपर से छक्का जड़ा. उन्होंने वारिकन पर स्क्वेयर कट से चौका जड़ने के बाद उनकी फुलटॉस को भी बाउंड्री के दर्शन कराए. लंच के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने रन गति में इजाफा किया और इस दौरान कुछ जोखिम भी उठाए.

 

बिना विकेट गंवाए पहली बार पहली पारी में भारत को बढ़त

 

जायसवाल ने 58वें ओवर में वारिकन की गेंद पर एक रन के साथ भारत को बढ़त दिलाई. यह पहला मौका है जब भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए पहली पारी में बढ़त हासिल की. जायसवाल दूसरे सत्र में स्वच्छंद होकर खेले. उन्होंने जेसन होल्डर के ओवर में दो चौके मारे और वारिकन व जोसफ की गेंद को भी बाउंड्री के लिए भेजा. रोहित ने इस दौरान स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी. जायसवाल ने केमार रोच पर एक रन के साथ 69वें ओवर में भारत का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया.

 

जायसवाल डेब्यू कर रहे एलिक अथनीज पर एक रन के साथ डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए. रोहित ने भी अथनीज पर चौके के साथ 220 गेंद में अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा किया. वह हालांकि अगली ही गेंद पर विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा को कैच देकर पवेलियन लौट गए. शुभमन गिल भी सिर्फ छह रन बनाने के बाद वारिकन की गेंद को दूसरी स्लिप में अथनीज के हाथों में खेल गए. इसके बाद जायसवाल और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़ते हुए दिन की समाप्ति की.

 

ये भी पढ़ें

Duleep Trophy Final : पंजाब किंग्स ने जिसे समझा अनाड़ी, पुजारा, सूर्यकुमार व सरफराज को सस्ते में आउट कर वही निकला खिलाड़ी, साउथ जोन ने वेस्ट जोन पर कसा शिकंजा
World Cup 2023 से पहले ICC ने उठाया बड़ा कदम, वर्ल्ड कप जीतने पर पुरुषों के बराबर महिलाओं को भी मिलेगी प्राइज मनी
Punjab, T20 League : 6 चौके और 9 छक्के से नमन ने उड़ाया तूफानी शतक, शेर-ए पंजाब लीग में जीती BLV ब्लास्टर्स

लोकप्रिय पोस्ट