icon

IND vs WI: मोहम्मद सिराज-शार्दुल ठाकुर के साथ कौन होगा तीसरा तेज गेंदबाज? इन 3 खिलाड़ियों में है टक्कर

India vs West Indies Test: वेस्ट इंडीज के खिलाफ बुधवार (12 जुलाई) से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार और नवदीप सैनी तीसरे तेज गेंदबाज की दौड़ में शामिल हैं.

IND vs WI: मोहम्मद सिराज-शार्दुल ठाकुर के साथ कौन होगा तीसरा तेज गेंदबाज? इन 3 खिलाड़ियों में है टक्कर
authorSportsTak
Mon, 10 Jul 10:21 AM

India vs West Indies Test: वेस्ट इंडीज के खिलाफ बुधवार (12 जुलाई) से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार और नवदीप सैनी तीसरे तेज गेंदबाज की दौड़ में शामिल हैं. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) प्रबंधन के लिए इनमें से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा. पहला टेस्ट मैच डॉमिनिका के विंडसर पार्क में होगा जिसने अभी तक पांच टेस्ट, चार वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है. इस मैदान पर अंतिम टेस्ट मैच 2017 में खेला गया था जिसमें पाकिस्तान ने तीन दिन के अंदर 101 रन से जीत दर्ज की थी. वेस्ट इंडीज ने यहां केवल एक टेस्ट मैच जीता है और वह भी जिम्बाब्वे की कमजोर टीम के खिलाफ. ऐसे में क्रेग ब्रेथवेट की अगुवाई वाली टीम अतीत के प्रदर्शन से प्रेरणा नहीं ले सकती.

 

इस मैदान पर जो आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था उसमें पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों मोहम्मद आमिर, हसन अली और मोहम्मद अब्बास ने 11 विकेट लिए थे जबकि लेग स्पिनर यासिर शाह ने दोनों पारियों में मिलाकर आठ विकेट हासिल किए थे. भारत का दोनों स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ उतरना तय है जबकि शार्दुल ठाकुर अपने बल्लेबाजी कौशल और इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शानदार प्रदर्शन के कारण मोहम्मद सिराज के साथ तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे.

 

स्पिन में अक्षर के हैं तीसरे विकल्प

 

भारत के पास स्पिन विभाग में अक्षर पटेल भी हैं जो जडेजा की तरह ऑलराउंडर हैं. भारत हालांकि तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है. भारत के लिए तीसरे तेज गेंदबाज का चयन करना आसान नहीं होगा क्योंकि तीनों तेज गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. नवदीप सैनी ने अपनी लय हासिल कर ली है तथा वह अपनी गति में कटौती किए बिना लंबे स्पेल कर सकते हैं. धीमी पिच पर ड्यूक गेंद से वह उपयोगी साबित हो सकते हैं. रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उनादकट ने हाल में बांग्लादेश के खिलाफ 12 साल बाद अपना दूसरा टेस्ट मैच खेला था. उनकी बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी दाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकती है.

 

बंगाल के 29 साल के तेज गेंदबाज मुकेश का दावा भी कमजोर नहीं है. उन्होंने पिछले तीन सत्रों में अपने खेल में काफी सुधार किया है और वह नई गेंद का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं. उनकी रफ्तार हालांकि 130 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास है. यह देखना होगा कि मैच के चौथे-पांचवे दिन उनकी बॉलिंग किस तरह की रहती है.

 

ये भी पढ़ें

Ishant Sharma : क्या इशांत शर्मा का समाप्त हो चुका है अंतरराष्ट्रीय करियर? अब भारत-वेस्टइंडीज सीरीज में मिला ये नया रोल
ICC Meeting: बीसीसीआई को 19 अरब रुपये सालाना मिलने पर लगेगी मुहर, पाकिस्तान को लगेगा झटका, जानिए कैसे
रोहित शर्मा और टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ पर भड़के सुनील गावस्कर, बोले- उनसे काफी उम्मीदें थी लेकिन…

लोकप्रिय पोस्ट