icon

IND vs WI : अश्विन की फिरकी के आगे वेस्टइंडीज ने टेके घुटने, भारत ने पहले दिन कसा शिकंजा

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने स्पिन गेंदबाजों के दमपर अपनी पकड बना रखी है.

 ind vs wi : अश्विन की फिरकी के आगे वेस्टइंडीज ने टेके घुटने, भारत ने पहले दिन कसा शिकंजा
authorSportsTak
Thu, 13 Jul 12:26 AM

डोमनिका के मैदान पर वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बल्लेबाज अपने घर में अश्विन और जडेजा की फिरकी से पार नहीं पा सके. जिससे उनकी टीम के चायकाल तक पहली पारी में 137 रनों पर 8 विकेट गिर चुके थे. भारत के लिए दूसरे सेशन की समाप्ति तक आर. अश्विन ने चार विकेट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 700 विकेट पूरे किए. जबकि जडेजा ने दो विकेट चटकाए. इस तरह पहले दिन के पहले सेशन से ही वेस्टइंडीज की टीम बैकफुट पर नजर आई और टीम इंडिया ने मैच में अपनी पकड़ बना रखी है. वेस्टइंडीज के लिए चायकाल की समाप्ति तक 8 रन बनाकर रहकीम कॉर्नवाल और बिना खाता खोले केमार रोच नाबाद रहे.


अश्विन ने चंद्रपॉल को बोल्ड करके रचा इतिहास 


रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमनिका टेस्ट के पहले सेशन में ही वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया. डोमनिका की पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए कुछ ख़ास नजर नहीं आ रहा था. इसलिए रोहित शर्मा ने जल्द ही अश्विन को गेंद थमाई और उन्होंने आते ही धमाल मचा डाला. अश्विन ने दिन का पहला विकेट वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल के रूप में हासिल किया. चंद्रपॉल 44 गेंदों में 12 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए. इसी के साथ अश्विन शिवनारायण चंद्रपाल और उसके बाद उन्हीं के बेटे तेजनारायण चंद्रपॉल को टेस्ट क्रिकेट में आउट करने वाले वह भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं. जिसने पिता और पुत्र दोनों को आउट किया.

 

68 रन पर गिरे चार विकेट 


31 रन पर पहला विकेट खोने के बाद भी वेस्टइंडीज की टीम संभल नहीं सकी पर अश्विन ने दूसरे सलामी बल्लेबाज व कप्तान क्रेग ब्रेथवेट को भी चलता कर डाला. ब्रेथवेट 46 गेंदों पर तीन चौके से 20 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद नंबर तीन पर आने वाले रेमन रेफर भी दो रन बनाकर शार्दुल ठाकुर का शिकार बन गए. जबकि लंच समाप्त होने तक जर्मेन ब्लैकवुड की शॉट पर सिराज ने एक हाथ से बेहतरीन कैच लपका. जिससे जडेजा को एक विकेट मिला और लंच का ऐलान कर दिया गया. ब्लैकवुड 34 गेंदों में एक चौके से 14 रन बनाकर चलते बने. जिससे पहले सेशन की समाप्ति तक वेस्टइंडीज के 28 ओवरों में 68 रन पर ही चार विकेट गिर चुके थे.  

 

700 के मुकाम पर पहुंचे अश्विन 

 

68 रन पर चार विकेट खोने के बाद दूसरे सेशन में भी वेस्टइंडीज की टीम संभल नहीं सकी. लंच के बाद 5वां विकेट जोशुआ दा सिल्वा के रूप में गिरा और वह दो रन बनाकर चलते बने. जबकि इसके बाद जेसन होल्डर भी 18 रन बना सके और अल्जारी जोसेफ ने सिर्फ चार रन बनाए. इस तरह अश्विन ने जैसे ही अल्जारी को आउट किया वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 या उससे अधिक विकेट लेने वाले भारत के तीसरे स्पिनर बन गए हैं. इससे पहले ये कारनामा अनिल कुंबले (953 विकेट) और हरभजन सिंह (707 विकेट) भी कर चुके हैं.

 

47 रन पर आउट हुए अथानाजे 


वेस्टइंडीज के 124 रन के स्कोर तक 7 विकेट गिर चुके थे. हालांकि एक छोर पर डेब्यू करने वाले एलिक अथानाज़े ने जरूर खुद को थोड़ी देर रोका लेकिन 47 रन के स्कोर पर उनका धैर्य टूट गया और अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में शार्दुल ठाकुर को आसान सा कैच देकर पवेलियन चले गए. इस तरह अथानाजे 99 गेंदों पर 6 चौके और एक छक्के से 47 रन बनाकर चलते बने. जबकि इसके बाद फिर चायकाल तक वेस्टइंडीज का विकेट नहीं गिरा और उन्होंने 8 विकेट पर 137 रन बनाए. अश्विन ने भारत के लिए पहली पारी में अभी तक सबसे अधिक चार विकेट तो दो विकेट जडेजा ने जबकि एक-एक विकेट शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने लिया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL 2023 के बाद अर्जुन तेंदुलकर की मैदान में वापसी, अब इस प्रमुख टूर्नामेंट में खेलते आएंगे नजर

Yashasvi Jaiswal : भारत के लिए डेब्यू करते ही यशस्वी जायसवाल ने किया करिश्मा, इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा

 

लोकप्रिय पोस्ट