icon

T20 World Cup 2024, IND vs USA : अर्शदीप के 'चौके' और सूर्यकुमार यादव की चौतरफा बैटिंग से टीम इंडिया ने सुपर-8 में बनाई जगह, लड़कर हारा अमेरिका

T20 World Cup 2024, IND vs USA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने अमेरिका को 7 विकेट से हराकर सुपर-आठ में लगातार तीन जीत से जगह पक्की कर डाली.

अमेरिका के सामने गेंदबाजी के दौरान अर्शदीप और दूसरी तरफ सूर्यकुमार यादव
authorShubham Pandey
Wed, 12 Jun 11:35 PM

T20 World Cup 2024, IND vs USA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के जीत का क्रम जारी है. आयरलैंड और पाकिस्तान के बाद भारतीय टीम ने अमेरिका को 7  विकेट से रौंदा. भारत के लिए गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह ने चार विकेट झटके. जिससे अमेरिका की टीम 110 रन ही बना सकी. इसके जवाब में भारत के एक समय 44 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे. इसके बाद शिवम दुबे (35) और सूर्यकुमार यादव (50) ने मिलकर बेहतरीन बल्लेबाजी से टीम इंडिया को जीत दिला डाली.  इस तरह लगातार तीन जीत से टीम इंडिया ने जहां सुपर-आठ स्टेज में जगह बना डाली. वहीं अमेरिका की टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली हार मिली. 

 

अर्शदीप सिंह ने पहले ओवर में अमेरिका को दिए दो झटके 


न्यूयॉर्क के मैदान में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. इसके जवाब में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने मैच की पहली गेंद पर शयान जहांगीर को शून्य पर चलता कर दिया. इसके साथ ही किसी टी20 वर्ल्ड कप मैच की पहली पारी में पहली गेंद पर विकेट लेने वाले अर्शदीप भारत के पहले गेंदबाज बने. जबकि वह यहीं नहीं रुके और उन्होंने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर नंबर तीन पर आने वाले एंड्रीस गौस (2) को भी पवेलियन भेज दिया. जिससे अमेरिका के तीन रन के स्कोर पर ही दो विकेट गिर चुके थे.

 

110 रन ही बना सकी अमेरिका 


अमेरिका के लिए बाद में अन्य सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर और नितीश कुमार ने पारी को संभाला. टेलर ने 30 गेंदों में दो छक्के से 24 रन बनाए. जबकि नितीश ने 23 गेंदों में दो चौके और एक छक्के से 27 रन की पारी खेली. इसके अलावा अंत में कोरी एंडरसन (15), हरमीत सिंह (10) ने अहम योगदान दिया. जिससे अमेरिका की टीम ने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 110 रन का टोटल बनाया. भारत के लिए चार ओवर के स्पेल में 9 रन देकर अर्शदीप सिंह ने 4 विकेट लेते हुए टी20 करियर का बेस्ट स्पेल फेंका. जबकि दो विकेट हार्दिक पंड्या ने भी लिए. 

 


 

 

44 पर भारत के गिरे तीन विकेट 


111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत सही नहीं रही और विराट कोहली अमेरिकी गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर की पहली गेंद पर आउट होकर चलते बने. जिससे कोहली टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार गोल्डन डक का शिकार बने. इसके बाद रोहित शर्मा भी कुछ ख़ास नहीं कर सके और 6 गेंदों में तीन रन बनाकर नेत्रवलकर का दूसरा शिकार बने. भारत के 10 रन के स्कोर पर दो विकेट गिर चुके थे. इसके बाद ऋषभ पंत बेहतरीन टच में नजर आ रहे थे लेकिन पारी के आठवें ओवर में अली खान ने उन्हें भी क्लीन बोल्ड कर दिया. पंत 20 गेंदों में एक चौके और एक छक्के से 18 रन बनाकर चलते बने और भारत का 44 रन के स्कोर पर तीसरा विकेट गिरा.

 

 

सूर्यकुमार और शिवम ने दिलाई जीत

 

44 पर तीन विकेट गिरने के बाद भारत के लिए सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने मोर्चा संभाला.सूर्यकुमार यादव ने मैदान के चारों तरफ शॉटस खेले, जिससे अमेरिका की टीम बैकफुट पर चली गई. जबकि शिवम दुबे ने भी विकेट बचाए रखा. इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 67  रनों की अजेय साझेदारी हुई. जिससे भारत ने 18.2 ओवरों में 111 रन के चेज को हासिल करके 10 गेंद रहते सात विकेट से जीत हासिल कर डाली. भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों में दो चौके और दो छक्के से 50 रनों की नाबाद पारी जबकि उनके साथ 35 गेंदों में एक चौके और एक छक्के से 31 रन बनाकर शिवम दुबे भी नॉट आउट रहे.

 

ये भी पढ़ें :- 

Gautam Gambhir : टीम इंडिया का हेड कोच बनने से पहले गौतम गंभीर ने यो-यो टेस्ट पर साधा निशाना, कहा - फिटनेस टेस्ट क्लीयर नहीं किया तो…

AUS vs NAM: एडम जैम्‍पा के आगे नामीबिया 72 रन पर ढेर, डेविड वॉर्नर-ट्रेविस डेड ने 5.4 ओवर में दिलाई ऑस्‍ट्रेलिया को विस्‍फोटक जीत

PAK vs CAN: पाकिस्तान ने तीसरे मैच में खोला जीत का खाता, कनाडा को हराकर जिंदा रखीं सुपर-8 की उम्मीदें, मोहम्मद रिजवान बने हीरो

लोकप्रिय पोस्ट