icon

IND vs SL: वर्ल्ड चैंपियन बनने से सिर्फ 2 कदम दूर टीम इंडिया, जानिए कब, कहां और किससे होगा सेमीफाइनल मुकाबला

भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हराकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. टीम इंडिया पाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच चुकी है. सेमीफाइनल में हो सकती है भारत- पाक की टक्कर.


सेमीफाइनल में भारत
authorSportsTak
Fri, 03 Nov 12:44 PM

भारत आईसीसी विश्व कप 2023 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है. टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े में श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट का लगातार सातवां मैच जीता. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 357/8 रन बनाए और फिर तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका को सिर्फ 55 रन पर ढेर कर 302 रन की बड़ी जीत हासिल की. ऐसे में सेमीफाइनल में एंट्री के बाद भारत का मुकाबला किस टीम से होगा और टीम इंडिया किस दिन ये मुकाबला खेलेगी. चलिए जानते हैं सबकुछ.

 

भारत फिलहाल 14 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है. यदि वे 5 नवंबर को ईडन गार्डन्स में अपने अगले मैच में दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका को हरा देते हैं तो मेन इन ब्लू को अंक तालिका में शीर्ष पर रहने की कमोबेश गारंटी है. ऐसे में अंत में 15 नवंबर को ईडन गार्डन्स में पहले सेमीफाइनल में उनका मुकाबला अंक तालिका में चौथे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा.

 

चौथे नंबर पर आ सकती है ये टीम

 

पाकिस्तान फिलहाल 7 मैचों में 6 अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है. चौथे स्थान पर रहने का मौका पाने के लिए उन्हें अपने बाकी दोनों मैच जीतने होंगे. पाकिस्तान को अफगानिस्तान पर तीन मैचों में से कम से कम दो मैच हारने के लिए निर्भर रहना होगा और न्यूजीलैंड के साथ भी टीम का यही समीकरण है. टीम को दुआ करनी होगी कि कीवी टीम अपने दोनों मुकाबले हार जाए.  4 नवंबर को पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा, और अगर वे उन्हें बड़े अंतर से हराने में कामयाब रहे तो उनका नेट रन रेट बेहतर हो जाएगा. वहीं इसके बाद अगर पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड को मात दे देती है तो वे चौथे स्थान पर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेंगे. लेकिन इस बीच अगर पाकिस्तान कोई मुकाबला हारा तो टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी और फिर न्यूजीलैंड या अफगानिस्तान के नेट रन रेट को देखते हुए फैसला होगा. लेकिन फिलहाल सारा दांव पाकिस्तान पर है. हालांकि न्यूजीलैंड भी अंत में चौथे पायदान पर आ सकता है और फिर न्यूजीलैंड के साथ भी टीम इंडिया की टक्कर मुमकिन है.

 

बता दें कि अगर टीम इंडिया पाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर रहती है और चौथे पायदान पर पाकिस्तान की टीम रहती है तो फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच ईडन गार्डन्स पर 15 नवंबर को धांसू मुकाबला देखने को मिल सकता है. इससे पहले भी साल 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर हुई थी और टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी.

 

 

ये भी पढ़ें:

IND vs SL : सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हुई आधी टीम, श्रीलंका ने तोड़े घटिया बल्लेबाजी के सारे रिकॉर्ड

IND vs SL: 'खुश हूं कि सेमीफाइनल में पहुंच गए लेकिन हम जिस तरह'... रोहित शर्मा ने मैच के बाद कही पते की बात

 

 

लोकप्रिय पोस्ट