icon

IND vs SL: हार्दिक पंड्या या सूर्यकुमार यादव, श्रीलंका दौरे से पहले कप्तानी की रेस, आंकड़ों में देखें किसमें कितना दम

भारतीय टीम इस वक्त टी20 फॉर्मेट में अपने नए कप्तान की तलाश में है. माना जा रहा है कि टी20 में बोर्ड कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पंड्या या सूर्यकुमार यादव में से किसी एक खिलाड़ी को दे सकती है.

सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या
authorShrey Arya
Wed, 17 Jul 12:29 PM

टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा खत्म हो गया है. अब 27 जुलाई से श्रीलंका दौरे का आगाज होना है. भारतीय टीम इस वक्त टी20 फॉर्मेट में अपने नए कप्तान की तलाश में है. माना जा रहा है कि टी20 में बोर्ड कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पंड्या या सूर्यकुमार यादव में से किसी एक खिलाड़ी को दे सकता है. यह दोनों ही दिग्गज पिछले कुछ वक्त से टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान नजर भी आए हैं. ऐसे में चलिए एक बार दोनों नामों के कप्तानी के आंकड़ों पर नजर डालते हैं.

 

कैसा है पंड्या का प्रदर्शन?

 

रोहित शर्मा के बाद टी20 में हार्दिक पंड्या को ही कप्तानी का दावेदार माना जा रहा था. साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी की जिम्मेदारी उन्हें ही मिली थी. लेकिन जनवरी 2024 में रोहित की टी20 फॉर्मेट में वापसी के बाद एक बार फिर से उन्होंने ही टीम की कमान संभाली. हार्दिक पंड्या ने अब तक 16 मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की है. इस दौरान भारतीय टीम को 10 मैचों में जीत मिली है. पांच मैचों में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा है. इस दौरान एक मैच टाई रहा था. पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज जीती. जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टी20 सीरीज गंवाई भी है. कप्तानी के दौरान पंड्या के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 26.90 की औसत से कुल 296 रन बनाए हैं और गेंदबाजी में 12 विकेट चटकाए हैं. पंड्या के लिए उनकी फिटनेस भी बड़ी समस्या बन सकती है.

 

कप्तानी में सूर्यकुमार यादव


सूर्यकुमार यादव ने हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कमान संभाली है. सूर्यकुमार अभी तक दो सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रह चुके हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत को लीड किया है. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय टीम ने सात मैच खेले हैं. इनमें से टीम ने 5 में जीत दर्ज की है, जबकि दो मैच में हार का सामना करना पड़ा. उनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को घर पर 5 मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से हराया था. जबकि इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज 1-1 से बराबर करवाई थी. कप्तान के तौर पर सूर्यकुमार 7 सात मैच में 42.85 की औसत से 300 रन बनाए हैं, इनमें एक शतक भी शामिल है. वह कप्तान के तौर पर दो अर्धशतक भी ठोक चुके हैं. 


ये भी पढ़ें:

क्या पाकिस्तान की वजह से IPL 2025 में नहीं खेलेंगे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी? इन 8 मैचों ने बिगाड़ा खेल, जानें पूरा मामला

मोहम्मद शमी ने 8 महीने बाद नेट्स में फेंकी गेंद, सटीक सीम का अभी भी जवाब नहीं, पोस्ट में शेयर की बल्लेबाजों को आउट करने वाली VIDEO

गौतम गंभीर ने KKR को भावुक कर देने वाले वीडियो के साथ कहा अलविदा, ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पुरानी यादों को ताजा कर बोले- मैं रोता हूं..

लोकप्रिय पोस्ट