icon

INDvsSL: गेंदबाजों के बाद राहुल के कमाल से टीम इंडिया घर में अजेय, भारत ने लगातार 26वीं सीरीज में श्रीलंका को हराया

भारत ने कोलकाता वनडे में चार विकेट से जीत के साथ श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.

indvssl: गेंदबाजों के बाद राहुल के कमाल से टीम इंडिया घर में अजेय, भारत ने लगातार 26वीं सीरीज में श्रीलंका को हराया
SportsTak - Thu, 12 Jan 08:53 PM

भारत ने कोलकाता वनडे में चार विकेट से जीत के साथ श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की जोरदार बॉलिंग के बाद केएल राहुल की धीमी लेकिन अहम पारी के बूते भारत ने 216 रन के लक्ष्य को 44वें ओवर में छह विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. राहुल ने 103 गेंद में छह चौकों से 64 रन की नाबाद पारी खेली. उनके अलावा हार्दिक पंड्या ने 36 और श्रेयस अय्यर ने 28 रन बनाए. श्रीलंकाई टीम ने डेब्यू कर रहे नुवानिदु फर्नान्डो (50) के अर्धशतक के बावजूद 39.4 ओवर में 215 रन पर सिमट गई. उसने 113 रन में अपने आखिरी नौ विकेट गंवा दिए और पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी. भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 30 और कुलदीप यादव ने 51 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

 

कोलकाता वनडे गंवाने के साथ ही श्रीलंका का भारत में सीरीज जीतने का इंतजार जारी है. यह पड़ोसी देश अभी तक भारत में कभी भी कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीत पाया है. भारत ने श्रीलंका पर अपने घर में लगातार 26वीं सीरीज में जीत हासिल की है. साथ ही जनवरी 2010 के बाद से भारत ने घर में 25 में से 22वीं वनडे सीरीज जीती है. 

 

भारत का टॉप ऑर्डर रहा नाकाम

रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी इस बार बड़ी साझेदारी नहीं कर पाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े. रोहित ने तेजी से रन जुटाने की कोशिश और दो चौकों व एक छक्के से 17 रन बनाए. वे चमिका करुणारत्ने की गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे और कीपर के हाथों लपके गए. शुभमन ने पांच चौकों से 21 रन बनाए और बाउंड्री बटोरने की कोशिश में अविष्का फर्नान्डो के हाथों लपके गए. पिछले मैच के हीरो विराट कोहली ने खाता खोलने के लिए आठ गेंद ली और लाहिरु कुमारा को चौका लगाया. लेकिन अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. उनकी जगह आए केएल राहुल ने पहली ही गेंद पर चौके के साथ खाता खोला. दिलचस्प बात रही कि भारतीय पारी में शुरू के पांच बल्लेबाजों ने चौके से ही अपने रनों की शुरुआत की.

 

 

राहुल ने पार लगाई नैया

भारतीय टीम ने 14वें ओवर तक 86 रन बना लिए थे और लग रहा था कि मैच 40 ओवर से पहले ही खत्म हो जाएगा. लेकिन श्रेयस अय्यर का विकेट गिरने के बाद रनगति धीमी हो गई. 33 गेंद में पांच चौकों से 28 रन बनाने के बाद अय्यर एलबीडब्ल्यू हो गए. वे कसुन रजीता के शिकार हुए. इसके बाद 20वें ओवर में भारत के 100 रन पूरे हुए यानी 15 से 20 ओवर के दौरान केवल 14 रन बने. हार्दिक और राहुल के बीच पांचवें विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी हुई. 35वें ओवर में करुणारत्ने ने हार्दिक को चलता कर भारत का पांचवां विकेट गिराया. हार्दिक ने 53 गेंद में चार चौकों से 36 रन बनाए. अक्षर ने रनगति को बढ़ाया और 21 रन की पारी खेली. लेकिन वे भी 200 के स्कोर से पहले धनंजय डिसिल्वा का शिकार हो गए. राहुल ने 93 गेंद में अपना 12वां पचासा पूरा किया. उन्होंने कुलदीप यादव के साथ सातवें विकेट के लिए 28 रन जोड़े और जीत की रेखा पार कराई. श्रीलंका के लिए चमिका करुणारत्ने और लाहिरु कुमारा ने दो-दो विकेट लिए.

 

श्रीलंका की अच्छी शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने नुवानिदु फर्नान्डो को ओपन कराया और ओपन करने के लिए भेजा. उन्होंने अविष्का के साथ पहले विकेट के लिए 29 रन जोड़े. मोहम्मद सिराज ने इस जोड़ी को तोड़ा और अविष्का (20) को बोल्ड किया. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 73 रन की पार्टनरशिप हुई. नुवानिदु के साथ कुसल मेंडिस ने मिलकर यह रन जोड़े. दोनों ने भारतीय गेंदबाजों का बखूबी सामना किया. युजवेंद्र चहल की जगह प्लेइंग इलेवन में आए कुलदीप यादव ने भारत को दूसरी कामयाबी दिलाई. उन्होंने मेंडिस को 34 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू किया. इस विकेट के बाद श्रीलंकाई पारी बिखर गई. धनंजय डिसिल्वा गोल्डन डक पर आउट हुए और अक्षर पटेल ने उन्हें बोल्ड किया.

 

पहले ही वनडे में नुवानिदु का पचासा

इस बीच नुवानिदु ने डेब्यू वनडे में ही फिफ्टी लगाई. उन्होंने छह चौकों की मदद से यह आंकड़ा पार किया. मगर चरित असालंका के साथ गफलत के चलते वे 50 रन से आगे नहीं बढ़ सके और रन आउट हो गए. पिछले मैच में शतक उड़ाने वाले कप्तान दासुन शनाका दो रन बना सके और कुलदीप का दूसरा शिकार बने. असालंका भी 15 रन बना सके और कुलदीप को उनकी ही गेंद पर कैच थमा बैठे. इससे श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 126 रन हो गया. टीम एक समय एक विकेट पर 102 रन थी. यानी 24 रन में पांच विकेट गिरे.

 

वानिंदु हसारंगा (21) ने तेजी से रन जुटाए और तीन चौके व एक छक्का अपनी पारी में लगाया. वे इसी कोशिश में उमरान मलिक की गेंद पर अक्षर को कैच थमा बैठे. दुनिथ वेलालागे (32) ने एक छोर थामा और टीम को 200 के पार ले गए. उन्होंने चमिका करुणारत्ने (17) के साथ आठवें विकेट के लिए 25, कसुन रजीता (17) के साथ नौवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े. सिराज ने लगातार दो गेंदों में वेलालागे और लाहिरु कुमारा को आउट कर श्रीलंकाई पारी को समेटा. सिराज और कुलदीप ने तीन-तीन विकेट चटकाए. उमरान को दो और अक्षर को एक विकेट मिला. केवल मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या ही ऐसे रहे जिन्हें कोई सफलता नहीं मिली. 

लोकप्रिय पोस्ट