icon

IND vs SL : भारत और श्रीलंका के बीच मैच टाई होने पर क्यों नहीं हुआ सुपर ओवर ? ICC के इस नियम के चलते नहीं निकला रिजल्ट

IND vs SL : भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कोलंबो में टाई हुआ तो क्यों नहीं लगा इस मैच में सुपर ओवर, जानिए बड़ी वजह.

भारत-श्रीलंका मैच टाई होने के बाद मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह
authorShubham Pandey
Sat, 03 Aug 08:37 AM

IND vs SL : भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कोलंबो में काफी नाटकीय रहा. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 230 रन बनाए और इसके जवाब में टीम इंडिया भी 230 रन के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई. अब भारत और श्रीलंका के बीच टाई होने वाले मैच के बाद कई फैंस को सुपर ओवर का इंतजार था. लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो सभी फैंस के मन में सवाल उठने लगा कि आखिर इस मैच में  सुपर ओवर क्यों नहीं हुआ. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आईसीसी का क्या है नियम और क्यों नहीं लगा सुपर ?

 

आईसीसी का क्या है नियम ?


भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे मुकाबला टाई हुआ तो इसके बाद सभी खिलाड़ी एक-दूसरे से हाथ मिलाने लगे और मैच समाप्ति का ऐलान हो गया. आईसीसी की प्लेइंग कंडीशन के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय का कोई भी मैच किसी भी टूर्नामेंट में अगर टाई होता है तो उसमें सुपर ओवर का प्रावधान रखा गया है. जबकि वनडे क्रिकेट में ऐसा नहीं है.

 

सिर्फ 3 वनडे मैचों में लगा सुपर ओवर 


वनडे क्रिकेट की बात करें तो जब वनडे फॉर्मेट में सिर्फ नॉकआउट या फिर बहु-राष्ट्रीय टूर्नामेंट होता है तो ही सुपर ओवर का प्रावधान रखा गया है. वनडे क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सिर्फ तीन मैचों में ही सुपर ओवर लागू हुआ है. जिसमें 2019 वर्ल्ड कप का फेमस इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल सभी फैंस को याद होगा. इस मुकाबले में सुपर ओवर भी टाई हुआ तो बाउंड्री काउंट के आधार पर नतीजा निकाला गया था.

 

इसके अलावा 2020 में जिम्बाब्वे और पाकिस्तान के बीच मैच में सुपर ओवर लगा. फिर साल 2023 में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 क्वालीफायर मुकाबले में वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स के बीच होने वाले वनडे मुकाबले में सुपर ओवर ओवर लगा था.

 

कब होगा दूसरे वनडे ?


रोहित शर्मा की कप्तानी और गौतम गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया अपने श्रीलंकाई दौरे पर वनडे में जीत से आगाज नहीं कर सकी. अब सीरीज का दूसरा मैच कोलंबो के ही मैदान पर चार अगस्त को खेला जाएगा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympic, Roundup : मेडल राउंड में पहुंची मनु भाकर तो हॉकी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद हराया, जानें 2 अगस्त को भारत का कैसा रहा प्रदर्शन ?

Paris Olympics 2024 3rd August India Schedule: तीसरा फाइनल खेलने उतरेंगी मनु भाकर, मेडल से सिर्फ एक जीत दूर निशांत देव

Paris Olympic : ओलिंपिक में भी एल्कराज का 'राज', फेलिक्स को सीधे सेटों में हराकर फाइनल में बनाई जगह

लोकप्रिय पोस्ट