icon

INDvsSL: अक्षर-सूर्या की आतिशबाजी गई बेकार, टीम इंडिया श्रीलंका से घर में 6 साल बाद हारी

अक्षर पटेल और सूर्यकुमार यादव के आतिशी अर्धशतक भी भारत को पुणे टी20 में श्रीलंका के खिलाफ जीत नहीं दिला पाए.

indvssl: अक्षर-सूर्या की आतिशबाजी गई बेकार, टीम इंडिया श्रीलंका से घर में 6 साल बाद हारी
SportsTak - Thu, 05 Jan 10:50 PM

अक्षर पटेल और सूर्यकुमार यादव के आतिशी अर्धशतक भी भारत को पुणे टी20 में श्रीलंका के खिलाफ जीत नहीं दिला पाए. 207 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया जीत से 16 रन दूर रह गई और आठ विकेट पर 190 रन ही बना सकी. 57 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद अक्षर (65) और सूर्या (51) ने छठे विकेट के लिए 91 रन की जोरदार पार्टनरशिप कर भारत को मुकाबले में खड़ा किया लेकिन आखिरी दो ओवर में मैच भारत की पकड़ से दूर हो गया. श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए कप्तान दसुन शनाका (56) और कुसल मेंडिस (52) के अर्धशतकों की मदद से छह विकेट पर 206 रन का स्कोर खड़ा किया. इनके अलावा चरित असालंका (37) और पथुम निसंका (33) ने भी अहम पारियां खेली. भारत की तरफ से उमरान मलिक ने 48 रन देकर तीन और अक्षर पटेल ने 24 रन देकर दो विकेट लिए. पुणे टी20 जीतकर श्रीलंका ने सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली. मुंबई में खेला गया मैच भारत ने अपने नाम किया था. 

 

श्रीलंका ने 2016 के बाद पहली बार भारत में कोई टी20 मुकाबला जीता है. आखिरी बार उसने मार्च 2016 में अफगानिस्तान को भारतीय जमीं पर हराया था. साथ ही भारत के खिलाफ भारत में भी श्रीलंका की करीब छह साल बाद पहली जीत है. दिलचस्प बात है कि तब भी पुणे में ही टीम इंडिया को श्रीलंका से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. मेहमान टीम की जीत के नायक उनके कप्तान दसुन शनाका रहे जिन्होंने अर्धशतक लगाने के साथ ही दो विकेट भी चटकाए. आखिरी ओवर उन्होंने ही फेंका और केवल चार रन दिए. भारत को जीत के लिए तब 21 रन की जरूरत थी लेकिन शनाका ने अक्षर और शिवम मावी के विकेट लेकर भारत की उम्मीदों को तोड़ दिया. सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच राजकोट में सात जनवरी को खेला जाएगा. 

 

57 रन पर आधी टीम इंडिया निपटी

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की हालत काफी खराब रही. 2.1 ओवर में इशान किशन (2), शुभमन गिल (5) और राहुल त्रिपाठी (5) पवेलियन लौट गए. किशन और गिल को कसुन रजीता ने आउट किया तो त्रिपाठी को दिलशान मदुशंका ने चलता किया. कप्तान हार्दिक पंड्या ने एक चौका और एक छक्का लगाकर काउंटर अटैक की कोशिश की लेकिन वे चमिका करुणारत्ने की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे. पिछले मैच के हीरो दीपक हुड्डा केवल नौ रन बना सके और वानिंदु हसारंगा की गेंद को उड़ाने की कोशिश में धनंजय डिसिल्वा को कैच दे बैठे. 10वें ओवर तक 57 रन पर आधी टीम के आउट होने से भारत गहरे दबाव में था.

 

अक्षर-सूर्या के बाद मावी का धमाल

अक्षर ने सूर्या के साथ मिलकर भारतीय पारी को पटरी पर लाने का काम किया. दोनों ने छठे विकेट के लिए 40 गेंद में 91 रन जोड़ दिए. अक्षर ने इस दौरान 20 गेंद में अपना पचासा पूरा किया तो सूर्या ने 33 गेंद में 50 रन का आंकड़ा पार किया. 16वें ओवर में सूर्या को मदुशंका ने आउट किया.  लेकिन उनकी जगह आए तेज गेंदबाज शिवम मावी ने भी आक्रामक अंदाज दिखाया. उन्होंने पहले महीश तीक्षणा को चौका लगाया. फिर 18वें ओवर में मदुशंका को तीन गेंद छक्का, चौका और छक्का लगाकर कुल 17 रन बटोरे. आखिरी दो गेंद में 33 रन चाहिए थे. मगर इससे केवल 12 रन मिले. आखिरी ओवर में शनाका ने खुद कमान संभाली और दो विकेट लेकर श्रीलंका को जीत दिला दी. अक्षर ने 31 गेंद में 65 रन की पारी में तीन चौके व छह छक्के लगाए. मावी ने 15 गेंद में दो चौकों और इतने ही छक्कों से 26 रन बनाए. श्रीलंका के लिए शनाका के अलावा मदुशंका और रजीता ने दो-दो विकेट लिए.

 

बॉलिंग में भारत की बड़ी गलतियां

इससे पहले बॉलिंग में भारतीय गेंदबाजों ने कई बेसिक गलतियां कीं. कुल सात नो बॉल फेंकी गई जो आखिर में जीत-हार के लिहाज से अहम रही. श्रीलंका को पथुम निसंका और कुसल मेंडिस ने जोरदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 80 रन जोड़े. इसमें मेंडिस का अंदाज आतिशी रहा. उन्होंने ताबड़तोड़ शतक लगाए और भारतीय गेंदबाजों को रिद्म हासिल नहीं करने दी. अर्शदीप ने अपने पहले ही ओवर में तीन नो बॉल फेंकी और 19 रन लुटाए. पहले टी20 में चार विकेट चटकाने वाले मावी ने नो बॉल फेंकी और अपने पहले ओवर में 15 रन लुटाए. तेजी से जा रहे रनों पर लगाम लगाने के लिए हार्दिक पंड्या ने स्पिनर्स को मोर्चे पर लगाया. इससे रनों की गति रुकी लेकिन विकेट नहीं आया. श्रीलंका ने पावरप्ले में बिना नुकसान के 55 रन बनाए.

 

मेंडिस ने उमरान मलिक के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर 27 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए. फिफ्टी पूरी करने के कुछ देर बाद ही वे युजवेंद्र चहल का शिकार हो गए. उमरान की 147 किलोमीटर की रफ्तार वाली गेंद ने भानुका राजपक्षा (2) को बोल्ड किया. अक्षर ने निसंका (33) को निसंका के हाथों कैच कराया. धनंजय डिसिल्वा (3) भी अक्षर का शिकार बने. ऐसे में श्रीलंका का स्कोर बिना नुकसान के 80 रन से चार विकेट पर 110 रन हो गया. ऐसे में चरित असालंका ने पलटवार किया. उन्होंने मावी को एक तो चहल को लगातार दो छक्के जड़े. फिर उमरान को भी सिक्स मारा. लेकिन दो गेंद बाद ही गिल को कैच दे बैठे. असालंका ने 19 गेंद में चार छक्कों से 37 रन की पारी खेली. अगली ही गेंद पर उमरान ने वानिंदु हसारंगा के स्टंप्स बिखेर दिए.

 

आखिरी 5 ओवर में लुटाए 78 रन

आखिरी ओवर्स में शनाका का जलवा रहा. उन्होंने आखिरी पांच ओवर में 78 रन जुटाए. इनमें से 52 रन उनके अकेले के थे. उन्होंने 17वें ओवर में उमरान को एक चौका और दो छक्के लगाकर 21, 18वें ओवर में अर्शदीप की गेंदों पर चौके व छक्के से 18 और आखिरी ओवर में मावी को तीन छक्के जड़े और टीम को 200 के पार ले गए. शनाका ने अपनी पारी में 22 गेंद खेली और दो चौके व छह छक्के लगाए. उन्होंने 20 गेंद में फिफ्टी पूरी की जो श्रीलंका के लिए टी20 में सबसे तेज फिफ्टी है.

लोकप्रिय पोस्ट