icon

12 दिन, छह मैच, नया हेड कोच और दो कप्‍तान, श्रीलंका दौरे के साथ भारतीय क्रिकेट में 'गंभीर' दौर की शुरुआत, जानें IND vs SL का पूरा शेड्यूल

India vs Sri Lanka: भारत का श्रीलंका दौरा काफी अहम है. इस दौरे के साथ ही भारतीय क्रिकेट के नए अध्‍याय का आगाज हो गया है.

टी20 टीम के साथ कप्‍तान सूर्यकुमार यादव
authorकिरण सिंह
Wed, 24 Jul 12:09 PM

भारतीय क्रिकेट के नए दौर का आगाज हो गया है. नए हेड कोच गौतम गंभीर की नई टीम इंडिया श्रीलंका पहुंच गई है. राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद टीम इंडिया के हेड कोच बने गंभीर का ये पहला असाइनमेंट हैं. इसी के साथ भारतीय क्रिकेट में गंभीर का भी आगाज हो गया है. टीम इंडिया के लिए श्रीलंका दौरा काफी अहम है, क्‍योंकि इसी दौरे से भारतीय टी20 टीम का एक नया अध्‍याय भी शुरू होगा. 


टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के साथ ही रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी20 फॉर्मेट का अलविदा कह दिया, जिसमें बाद टी20 टीम में कई युवा चेहरों को मौका मिला है, जिन्‍हें भारतीय क्रिकेट के भविष्‍य का सुपरस्‍टार माना जा रहा है. रोहित शर्मा के संन्‍यास के बाद 27 जुलाई से शुरू होने वाली सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्‍तान बनाया गया है. जबकि शुभमन गिल को उपकप्‍तान बनाया गया है.

 

 

 

राणा और पराग को मौका

 

वहीं रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम वनडे सीरीज खेलेगी. गिल को वनडे में भी उपकप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. केएल राहुल की टीम में वापसी हुई है. वनडे में हर्षित राणा को पहली बार शामिल किया गया है जिम्बाब्वे दौरे पर डेब्यू करने वाले रियान पराग को भी वनडे में मौका मिला. इसके अलावा वनडे वर्ल्ड कप में अपना आखिरी मैच खेलने वाले श्रेयस अय्यर की भी टीम में वापसी हो गई.

 

भारत के श्रीलंका दौरे का पूरा शेड्यूल



 

तारीखमैचजगह
27 जुलाईपहला टी20पल्लेकेले
28 जुलाईदूसरा टी20पल्लेकेले
30 जुलाईतीसरा टी20पल्लेकेले
2 अगस्तपहला वनडे कोलंबो
4 अगस्तदूसरा वनडेकोलंबो
7 अगस्ततीसरा वनडेकोलंबो

 

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज.
 

 

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा
 

ये भी पढ़ें

मोहम्‍मद शमी की सुसाइड की कोशिश पर दोस्‍त का खुलासा, कहा- सुबह 4 बजे मैं किचन में जा रहा था, तभी देखा...

बड़ी खबर: अजिंक्‍य बने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के इतिहास के सबसे युवा अध्‍यक्ष, अजीत अगरकर-पारस म्‍हाम्‍ब्रे ने किए वोट

Women's Asia Cup: स्‍मृति मांधना ने नेपाल के खिलाफ क्‍यों नहीं की बैटिंग? टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद किया खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट