icon

IND vs SL: हार्दिक की टीम इंडिया ने जीत से खोला नए साल का खाता, आखिरी गेंद तक चली जंग में हारा श्रीलंका

हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को पहले टी20 मुकाबले में दो रन से हराया.

ind vs sl: हार्दिक की टीम इंडिया ने जीत से खोला नए साल का खाता, आखिरी गेंद तक चली जंग में हारा श्रीलंका
SportsTak - Tue, 03 Jan 10:44 PM

भारत ने नए साल का आगाज जीत के साथ किया है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को पहले टी20 मुकाबले में दो रन से हराया. पहले बैटिंग करते हुए भारत ने दीपक हुड्डा (41) और अक्षर पटेल (31) की तूफानी पारियों के बूते पांच विकेट पर 162 रन बनाए. फिर श्रीलंका को शिवम मावी की (22 रन पर चार विकेट) की खतरनाक बॉलिंग के दम पर 160 रन पर समेट दिया. श्रीलंका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए लेकिन अक्षर पटेल ने 11 रन ही दिए. आखिरी दो गेंद पर दो विकेट गिरे और श्रीलंकाई पारी सिमट गई. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली.

 

इस मुकाबले में भारत की तरफ से शुभमन गिल और मावी ने डेब्यू किया. गिल के लिए डेब्यू इंटरनेशनल मैच रनों के लिहाज से फीका रहा. वहीं मावी ने इस मौके को दोनों हाथों से भुनाया. उन्होंने अपने चारों ओवर में विकेट लिए. साथ ही रन देने में भी कंजूसी बरती और श्रीलंका पर दबाव बढ़ाया.

 

श्रीलंकाई पारी में क्या हुआ

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका को पहला झटका शिवम मावी ने दिया. उन्होंने इंटरनेशनल करियर की पांचवीं ही गेंद पर पाथुम निसंका (1) को बोल्ड कर दिया. निसंका को पहले ओवर में जीवनदान मिला था. हार्दिक की गेंद पर सैमसन उनका कैच नहीं लपक पाए थे. पारी के चौथे और अपने दूसरे ओवर में धनंजय डिसिल्वा (8) भी मावी का शिकार हो गए. सैमसन ने उनका कैच लपका. पावरप्ले तक श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 35 रन था. चरित असालंका भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 12 रन बनाने के बाद उमरान मलिक की गेंद पर पवेलियन लौट गए. इशान किशन ने उनका जबरदस्त कैच लपका. 25 गेंद में पांच चौकों से 28 रन बना चुके कुसल मेंडिस की पारी का अंत हर्षल पटेल ने किया. ऐसे में 10वें ओवर तक श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 57 रन हो गया. 

 

भानुका राजपक्षा भी 10 रन ही बना सके और हर्षल के दूसरे शिकार बने. ऐसे में दासुन शनाका और वानिंदु हसारंगा पर पारी को बचाने का जिम्मा आ गया. दोनों ने छठे विकेट के लिए 40 रन जोड़े.  हसारंगा ने युजवेंद्र को 14वें ओवर में लगातार दो छक्के जड़े. इससे श्रीलंका का स्कोर 100 के पार गया. दूसरी तरफ से शनाका ने अक्षर को सिक्स तो उमरान को चौका लगाया. खतरनाक होते हसारंगा को मावी ने ही चलता किया. कप्तान हार्दिक ने यह कैच लपका. हसारंगा ने 10 गेंद में एक चौके व दो छक्कों से 21 रन बनाए. 

 

आखिरी ओवर में रोमांचक हुआ मैच

शनाका ने 16वें ओवर में हर्षल को छक्का-चौका और उमरान को 17वें ओवर में छक्का लगाया. मगर उमरान की 155 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आई गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर चहल ने कैच लपककर शनाका की पारी का अंत किया. श्रीलंकाई कप्तान ने 27 गेंद में तीन चौकों और इतने ही छक्कों से 45 रन बनाए. इसके बाद लगने लगा था कि मैच भारत की मुट्ठी में है. लेकिन चमिका करुणारत्ने के रहते श्रीलंका की उम्मीद बनी हुई थी. तीक्षणा (1) मावी के चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. आखिरी ओवर में श्रीलंका को 13 रन की दरकार थी. अक्षर ने पहली गेंद वाइड डाली. फिर कसुन रजीता ने एक रन लेकर करुणारत्ने को स्ट्राइक दी. दूसरी गेंद डॉट रही. तीसरी पर करुणारत्ने ने छक्का लगाया. चौथी गेंद पर कोई रन नहीं आया. अब दो गेंद में पांच रन चाहिए थे. पांचवीं गेंद पर दो रन की कोशिश में रजीता रन आउट हो गए. आखिरी गेंद पर भी एक रन आया और मदुशंका रन आउट हो गए. मावी के अलावा भारत के लिए उमरान मलिक और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए.

 

भारतीय पारी का हाल

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही. डेब्यू कर रहे शुभमन गिल सात रन बनाने के बाद महीश तीक्षणा के शिकार हो गए. नंबर तीन पर उतरे सूर्यकुमार यादव भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए. पहली बार अपने घरेलू मैदान में इंटरनेशनल मैच खेल रहे सूर्या सात रन बना सके और चमिका करुणारत्ने की गेंद पर लपके गए. वे 30 पारियों के बाद पहली बार 100 से कम की स्ट्राइक रेट पर आउट हुए. संजू सैमसन भी केवल पांच रन बना सके. इससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 46 रन हो गया. इशान किशन और कप्तान हार्दिक ने पारी को संभालने की कोशिश की. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 31 रन जोड़े.

 

किशन 29 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाने के बाद वानिंदु हसारंगा की गेंद को उड़ाने की कोशिश में लपके गए. हार्दिक ने 29 रन बनाए लेकिन वे तेजी से रन नहीं जुटा सके. उन्होंने 27 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए. वे दिलशान मदुशंका की गेंद पर कीपर के हाथों लपके गए. 15 ओवर के बाद भारतीय टीम पांच विकेट पर 101 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी. ऐसे समय में हुड्डा और अक्षर ने टीम को संभाला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की. यह पार्टनरशिप 35 गेंदों में हुई. हुड्डा ने 23 गेंद में एक चौका और चार छक्के उड़ाए. अक्षर ने 20 गेंद खेली और तीन चौके व एक छक्के से नाबाद 31 रन बनाए.
 

लोकप्रिय पोस्ट