icon

T20 World Cup 2024 Final: भारत- साउथ अफ्रीका मैच के विनर और रनरअप को कितनी मिलेगी प्राइज मनी? इंग्‍लैंड-अफगानिस्‍तान पर भी पैसों की बारिश

T20 World Cup 2024 Final Prize Money: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के विजेता को 20 करोड़ से ज्‍यादा की इनामी राशि मिलेगी.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल
authorकिरण सिंह
Sat, 29 Jun 08:55 AM

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर कदम रखेगी तो रच इतिहास रचा जाएगा. दोनों ही की नजर आईसीसी ट्रॉफी के अपने लंबे सूखे को खत्‍म करने पर है. 2013 चैंपियंस ट्रॉफी भारत का पिछला ग्‍लोबल खिताब था. टीम की नजर 17 साल बाद टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने पर भी है. भारत ने साल 2007 में एमएस धोनी की कप्‍तानी में पहला टी20 वर्ल्‍ड कप जीता था. 

 

वहीं साउथ अफ्रीका ने साल 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, जो उसकी अभी तक इकलौती आईसीसी ट्रॉफी है. वो पहली बार किसी भी वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंची है. भारत और साउथ अफ्रीका की टीम खिताबी मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है. जो भी टीम बारबाडोस में इतिहास रचेगी, उस पर पैसों की भी बारिश होगी. इस मेगा इवेंट के विनर की इनामी राशि टी20 वर्ल्‍ड कप के किसी भी एडिशन में अब तक का सबसे ज्‍यादा है.

 

वर्ल्‍ड कप की इनामी राशि

 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले फाइनल के विनर को 2.45 मिलियन डॉलर यानी करीब 20.36 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी. जबकि रनरअप को 1.28 मिलियन डॉलर यानी करीब 10.63 करोड़ की इनाम राशि मिलेगी. वहीं सेमीफाइनल हारने वाली इंग्‍लैंड और अफगानिस्‍तान दोनों टीमों को करीब 6.5 करोड़ मिलेंगे. वहीं सुपर 8 में पहुंचने वाली बाकी चार टीम ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, अमेरिका और वेस्‍टइंडीज, जो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई, उन्‍हें करीब 3.17 करोड़ रुपये मिलेंगे.

 

भारत और साउथ अफ्रीका का सफर

 

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम दोनों इस टूर्नामेंट में अजेय है और जो भी टीम इस मैच की विनर बनेगी वो अजेय रहते हुए टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका, नेदरलैंड्स, बांग्‍लादेश, नेपाल, अमेरिका, इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान के खिलाफ अपने आठों मैच जीते. वहीं भारत ने कनाडा के खिलाफ मैच आखिरी ग्रुप मैच धुलने से पहले आयरलैंड, पाकिस्‍तान और अमेरिका को हराया. इसके बाद सुपर 8 में अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश और ऑस्‍ट्रेलिया और फिर सेमीफाइनल में इंग्‍लैंड को मात दी.  

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs SA: रोहित शर्मा- विराट कोहली के नाम T20 World Cup Final में दर्ज होगा ऐसा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना है नामुमकिन

T20 World Cup 2024 Final: बारबाडोस में मैच से पहले भारी बारिश, क्‍या IND vs SA का खिताबी मुकाबला भी धुल जाएगा? जानें लेटेस्‍ट वेदर अपडेट

IND vs SA Final : भारत-साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मैच के लिए क्या होगा रिजर्व डे, जानिए बारिश आने पर क्या है ICC का नियम?

लोकप्रिय पोस्ट