icon

बड़ी खबर: हरमनप्रीत कौर की टीम इंडिया के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज, महिला टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास का बनाया सबसे बड़ा स्‍कोर

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है. टीम इंडिया ने महिला टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा स्‍कोर बना दिया है. 

टीम इंडिया का चेन्‍नई टेस्‍ट में कमाल
authorकिरण सिंह
Sat, 29 Jun 11:50 AM

हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. भारतीय महिला टीम ने चेन्‍नई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे इकलौते टेस्‍ट में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है. टीम इंडिया ने महिला टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्‍कोर बना दिया. पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने दूसरे दिन 6 विकेट पर 603 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की. इस पारी के साथ ही भारत के नाम महिला टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे बड़े स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

 

भारत महिला टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में 600 रन के मार्क को पार करने वाली पहली टीम बन गई है. 115.1 ओवर में ऋचा घोष के आउट होते ही कप्‍तान हरमनप्रीत ने पारी घोषित कर दी थी. इससे पहले महिला क्रिकेट मतें सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के नाम था. ऑस्‍ट्रेलिया ने पर्थ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 9 विकेट पर 575 रन बनाए थे. भारत का इससे पहले टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्‍कोर 473 रन का था, जो उसने पिछले साल नॉटिंघम में इंग्‍लैंड के खिलाफ बनाए थे. 

 

हरमनप्रीत और ऋचा का रिकॉर्ड


चेन्‍नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में मैंस और विमंस टेस्‍ट क्रिकेट में ये चौथी सबसे बड़ी पारी है. भारतीय टीम ने 2016 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 7 विकेट पर 759 रन की पारी घोषित की थी. 

इस पारी के दौरान हरमनप्रीत और ऋचा ने 5वें विकेट के लिए सबसे बड़ी सबसे बड़ी पार्टनरशिप का भी रिकॉर्ड तोड़ा. दोनों के बीच 143 रन की पार्टनरशिप हुई थी. इससे पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका की जोहमारी लॉगटेनबर्ग और चार्लीज के नाम थे. दोनों ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 7 अगस्‍त 2023 को 138 रन की पार्टनरशिप की थी. पहली पारी में शेफाली वर्मा ने 205 रन, स्‍मृति मांधना ने 149 रन ,जेमिमा रोड्रिग्‍स ने 55 रन, हरमनप्रीत कौर ने 69 रन और ऋचा घोष ने 86 रन बनाए.

 

ये भी पढ़ें :- 

Behno-Bhaiyo : बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं शुभमन गिल की बहन, जानिए कैसा हैं दोनों का रिश्ता और वह कमाई के लिए क्या करती हैं ?

IND vs SA Final: रोहित शर्मा क्‍या तोड़ देंगे विराट कोहली का टी20 वर्ल्‍ड कप का महारिकॉर्ड? T20 World Cup 2024 के खिताबी मुकाबले में कप्‍तान को इतने रनों की जरूरत

IND vs SA: रोहित शर्मा- विराट कोहली के नाम T20 World Cup Final में दर्ज होगा ऐसा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना है नामुमकिन

लोकप्रिय पोस्ट