icon

IND vs SA Final :भारत के वर्ल्‍ड चैंपियन बनते हेड कोच राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया का साथ भी खत्‍म, जानें कैसा रहा कोचिंग करियर

IND vs SA Final, T20 World Cup 2024 : भारत के टी20 वर्ल्‍ड चैंपियन बनते ही हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अब पूरी तरह से समाप्त हो चुका है.

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़
authorShubham Pandey
Sun, 30 Jun 06:28 AM

IND vs SA Final : टीम इंडिया के टी20 वर्ल्‍ड चैंपियन बनने के साथ ही हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी भारत के लिए समाप्त हो गया है. राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब जीता. द्रविड़ ने टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा के साथ मिलकर आक्रामक ब्रांड का क्रिकेट दुनिया को दिखाया. जबकि टेस्ट क्रिकेट में भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को घर में बुरी तरह धूल चटाई.

 

राहुल द्रविड़ ने कब संभाला था पद


साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया जब ग्रुप स्टेज से पाकिस्तान से हारकर बाहर हो गई थी. उसके बाद टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ ने 2021 को नवंबर माह में पद संभाला. इससे पहले द्रविड़ पिछले चार साल से राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में हेड का कार्यभार संभाल रहे थे. लेकिन उस समय बीसीसीआई अध्यक्ष रहने वाले सौरव गांगुली ने द्रविड़ को टीम इंडिया का कोच बनने के लिए मनाया था.

 

टी20 में धमाका 


राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया का कार्यभार संभाला और सबसे पहले उनके सामने 2022 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का मिशन था. ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले 2022 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने धमाल मचाया और रोहित शर्मा व विराट कोहली ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया. जिसमें विराट कोहली की पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई मैच विनिंग पारी सबके जेहन में अभी भी जिंदा है. हालांकि टीम इंडिया को सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड से बुरी तरह हार मिली और पहली आईसीसी ट्रॉफी भारत के हाथ से निकल गई थी. लेकिन भारत ने द्रविड़ की कोचिंग में जबरदस्त प्रदर्शन किया और टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले खेले गए 69 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 48 में जीत दर्ज की. द्रविड़ की कोचिंग में भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब जीता.

 

वनडे में द्रविड़ के अंडर टीम इंडिया का प्रदर्शन 


अब साल 2022 में टी20 वर्ल्ड कप के बाद आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की बारी थी. जिसके लिए कोच द्रविड़ ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को टी20 क्रिकेट से दूर कर दिया. कोहली, रोहित और बुमराह सहित तमाम सीनियर खिलाड़ियों ने टी20 से दूरी बनाते हुए वनडे में फोकस किया और वर्ल्ड कप 2023 में दमदार खेल दिखाया. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने बिना हारे फाइनल में जगह बनाई. लेकिन फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के सामने हार का सामना करना पड़ा और उनकी टीम का खिताबी जीत का सपना टूट गया, लेकिन द्रविड़ के कार्यकाल में भारत ने  13 में से 10 बाइलेटरल सीरीज जीती और कुल 56 में से 41 वनडे मैच अपने नाम किए. इसके अलावा द्रविड़ ने भारत के लिए मध्यक्रम में नंबर चार के तौर पर श्रेयस अय्यर को स्थापित भी किया.


टेस्ट क्रिकेट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को पीटा

 

राहुल द्रविड़ की निगरानी में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में भी डंका बजाया. साउथ अफ्रीका दौरे पर भले ही टीम इंडिया टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी. लेकिन भारत ने द्रविड़ की कोचिंग में 24 टेस्ट मैचों में 14 जीते और सिर्फ सात मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. जबकि भारत ने छह सीरीज जीती लेकिन साल 2023 में एक बार फिर भारत द्रविड़ के रहते आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हार गया था. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs SA, Final : साउथ अफ्रीका के ये तीन खिलाड़ी फाइनल में बनेंगे भारत के लिए खतरे की घंटी, संजय मांजरेकर ने बताया नाम और वजह

भारत के खिलाफ T20 World Cup 2024 के खिताबी मुकाबले में उतरेगा बजरंगबली का भक्‍त, 45 दिन पहले ही कर दी थी IND vs SA फाइनल की भविष्‍यवाणी

IND vs SA, T20 World Cup 2024 Final: साउथ अफ्रीका से तीन कदम आगे है भारत, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड समेत दोनों टीमों की हर एक डिटेल

लोकप्रिय पोस्ट