icon

IND vs SA Final : भारत-साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मैच के लिए क्या होगा रिजर्व डे, जानिए बारिश आने पर क्या है ICC का नियम?

IND vs SA, Reserve Day : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच खेला जान है और इसके लिए रिजर्व डे का जानिए क्या है नियम ?

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के कप्तान एडन मार्करम
authorShubham Pandey
Fri, 28 Jun 06:29 PM

IND vs SA, Reserve Day : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाना है. भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच में जिस तरह से बारिश का संकट था. ठीक उसी तरह बारबडोस में होने वाले फाइनल में भी बारिश का साया नजर आ रहा है. जिससे सवाल उठ रहा है कि भारत-साउथ अफ्रीका मैच में अगर बारिश आई तो क्या होगा और इसके लिए रिजर्व डे है या नहीं.


भारत और साउथ अफ्रीका मैच में मौसम का हाल ?

 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबडोस में होने वाले फाइनल मुकाबले से पहले मौसम विभाग ने बड़ी अपडेट दी है. मौसम विभाग के अनुसार भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच में 70 प्रतिशत बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. जबकि तूफ़ान आने की भी आशंका जताई जा रही है. जिसके चलते बारिश आने पर आईसीसी ने रिजर्व डे का प्रावधान रखा है.

 

रिजर्व डे का क्या है नियम ?


भारत और साउथ अफ्रीका का मैच अगर 29 जून को नहीं हुआ तो ये मुकाबला फिर 30 जून को रिजर्व डे वाले दिन खेला जाएगा. हालांकि आईसीसी किसी भी हाल में मैच को 29 जून को कराने का प्रयास करेगी. जिसके लिए मिनिमम 10-10 ओवर का मैच होना जरूरी है. जबकि 29 जून के लिए आईसीसी ने 190 मिनट का अतिरिक्त समय भी रखा है.


भारत और साउथ अफ्रीका दोनों के लिए ख़ास है ट्रॉफी 


टीम इंडिया जहां साल 2013 के बाद किसी आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम करने मैदान में उतरेगी. वहीं साउथ अफ्रीका टीम 1998 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेलने के 26 साल बाद पहली बार वह किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं. अब रोहित शर्मा जहां आईसीसी ट्रॉफी जीतकर राहुल द्रविड़ को विदाई देना चाहेंगे. वहीं साउथ अफ्रीका पहली आईसीसी का कोई वर्ल्ड कप जीतकर अपने क्रिकेट इतिहास को स्वर्णिम रूप देना चाहेगी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs SA, Final : भारत-साउथ अफ्रीका मैच पर भयंकर संकट, बारबाडोस से आई बुरी खबर, जानिए बारिश के अलावा क्या है ये आफत?

IND vs SA, Final : टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने फाइनल से पहले जीत की भरी हुंकार, कहा - किसी और के लिए नहीं बस…

IND vs SA Final Umpires: टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, जिन दो अंपायर्स के रहते भारत ने गंवाए 3 फाइनल उन्हें मिला जिम्मा

Exclusive: सुनील गावस्कर ने बता दिया क्यों साउथ अफ्रीका पर भारी पड़ेगी टीम इंडिया, बोले- उनका स्टैंडर्ड...

लोकप्रिय पोस्ट