icon

IND vs SA Final: बारिश ने डाला खलल तो कितने ओवर के खेल से होगा T20 World Cup 2024 के चैंपियन का फैसला?

IND vs SA Final: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में फाइनल में ओवर्स की कटौती भी हो सकती है. 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा
authorकिरण सिंह
Sat, 29 Jun 12:54 PM

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का खिताबी मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा. दोनों के बीच बारबाडोस में ऐतिहासिक टक्‍कर होगी. रोहित शर्मा और एडेन मार्करम की टीम की नजर आईसीसी ट्रॉफी के अपने सूखे को खत्‍म करने पर है. साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्‍ड कप का फाइनल खेलेगी. हालांकि इस फाइनल पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. मैच के वक्‍त बारबाडोस में 70 फीसदी बारिश की आशंका है. 

 

हालांकि फाइनल के लिए 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है, मगर रिजर्व डे पर भी काले मंडरा रहे हैं. अब सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है कि अगर फाइनल में बारिश ने खलल डाला तो इस वर्ल्‍ड कप के चैंपियन का फैसला कैसे लिया जाएगा. बारिश के खलल के बावजूद आईसीसी कोशिश करेगी कि मुकाबला 29 जून को ही हो. इसके लिए 190 मिनट का अतिरिक्त समय भी  है. 

 

रिजल्‍ट के लिए इतने ओवर का खेल जरूरी

 

बारिश के खलल के कारण ओवर्स में कटौती भी की जा सकती है, मगर मैच के रिजल्‍ट के लिए एक तय ओवर्स का खेल भी होना जरूरी है. ग्रुप स्‍टेज में बारिश बाधित मैच में रिजल्‍ट के लिए 5-5 ओवर के खेल का नियम था, मगर सेमीफाइनल और फाइनल के लिए ये नियम थोड़ा अलग है. फाइनल में पांच की बजाय 10-10 ओवर  का मैच होना जरूरी है. 

 

अगर दोनों टीमों के बीच 10-10 ओवर का खेल होता है तो बारिश की बाधा के बावजूद दुनिया को इस वर्ल्‍ड कप का चैंपियन मिल जाएगा, लेकिन अगर दूसरी पारी में 10 ओवर का भी खेल नहीं हो पता और रिजर्व डे पर भी ये संभव नहीं होता है तो मुकाबले को रद्द कर दिया  जाएगा और दोनों टीमें संयुक्‍त रूप से टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की चैंपियन कहलाएगी. 

 

 

IND vs SA Final: रोहित शर्मा क्‍या तोड़ देंगे विराट कोहली का टी20 वर्ल्‍ड कप का महारिकॉर्ड? T20 World Cup 2024 के खिताबी मुकाबले में कप्‍तान को इतने रनों की जरूरत

IND vs SA Final से पहले इंग्‍लैंड के दिग्‍गज गेंदबाज ने विराट कोहली का उड़ाया मजाक, फिर IPL के नाम से किए अपने भद्दे पोस्ट को किया डिलीट

IND vs SA: रोहित शर्मा- विराट कोहली के नाम T20 World Cup Final में दर्ज होगा ऐसा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना है नामुमकिन

ये भी पढ़ें - IND vs SA Final Weather, IND vs SA Final ,IND vs SA Final Rain 

लोकप्रिय पोस्ट