icon

T20 WC, IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में दो बार हो सकता है महामुकाबला, जानिए पूरा समीकरण और गणित

T20 WC, IND vs PAK : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकबला नौ जून को न्यूयॉर्क में खेला जाना है और इसके बाद दूसरा मुकाबला भी हो सकता है.

वर्ल्ड कप 2023 में मैच से पहले बाबर आजम और रोहित शर्मा
authorShubham Pandey
Fri, 31 May 01:43 PM

T20 WC, IND vs PAK : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकबला नौ जून को न्यूयॉर्क में खेला जाना है. इस मैच का जहां सभी फैंस बेसब्री से इंतजार का रहे हैं. वहीं अब एक समीकरण सामने आया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक नही बल्कि दो मुकाबले खेले जा सकते हैं. भारत और पाकिस्तान की टीम को एक ही ग्रुप-ए में रखा गया है. जबकि इन टीमों के बीच दूसरा नॉकआउट मुकाबला देखने को मिल सकता है.

 

टी20 वर्ल्ड कप का कैसा है फॉर्मेट ?


दरअसल, साल 2007 से होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 देशों की टीमें भाग ले रहीं हैं. इन सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है. जिसमे हर एक ग्रुप में टॉप पर रहने वाली दो-दो टीमें सुपर आठ के लिए क्वालीफाई करेंगी. जबकि सुपर-आठ में चार-चार टीमों के दो ग्रुप बनेंगे और इसमें टॉप-2 पर रहने वाली दो-दो टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. जिसके बाद फिर 29 जून को टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

 

भारत-पाकिस्तान मैच के जानिए समीकरण 


टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फॉर्मेट से अगर माना जाए कि भारत अपने ग्रुप ए में टॉप पर और पाकिस्तान की टीम अगर दूसरे स्थान के साथ सुपर आठ के लिए क्वालीफाई करती है. तब सुपर आठ के ग्रुप-1 में A1, B2, C1, D2 जबकि ग्रुप-2 में A1, B2, C1, D2 टीमें जगह बनाएंगी. इस तरह टीम इंडिया A1 और पाकिस्तान की टीम A2 रहती है. तब सुपर-आठ में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नहीं होगा. लेकिन भारत अगर अपने सुपर आठ के ग्रुप-1 में टॉप पर रहती है और पाकिस्तान की टीम ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रहती है. इस सूरत में भारत और पाकिस्तान के बीच 26 मई को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा सकता है. जिससे फैंस को टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा महामुकबला देखने को मिल सकता है. लेकिन इसके लिए समीकरणों का सही बैठना काफी जरूरी होगा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

ENG vs PAK : इंग्लैंड से सीरीज हार के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का दर्द आया बाहर, कहा - टी20 वर्ल्ड कप में हम गलती...

T20 World Cup 2024 से पहले न्‍यूजीलैंड विकेटकीपर का 30 की उम्र में संन्‍यास, साउथ अफ्रीका के लिए खेला था सबसे पहला इंटरनेशनल मैच

On This Day : सचिन तेंदुलकर का 'दुश्मन' पैदा हुआ, हाथ धोकर मास्टर ब्लास्टर के पीछे पड़ गया गणित का टीचर

लोकप्रिय पोस्ट