icon

INDvsNZ: रोहित शर्मा-शुभमन गिल के रनों की सुनामी में रिकॉर्ड्स की उड़ी धज्जियां, जानिए कौन-कौनसे कमाल हुए

इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तूफानी खेल दिखाया और शतक उड़ाए.

indvsnz: रोहित शर्मा-शुभमन गिल के रनों की सुनामी में रिकॉर्ड्स की उड़ी धज्जियां, जानिए कौन-कौनसे कमाल हुए
SportsTak - Tue, 24 Jan 04:30 PM

इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तूफानी खेल दिखाया और शतक उड़ाए. इन दोनों ने ओपनिंग में 212 रन की साझेदारी की और कीवी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दीं. रोहित शर्मा ने तीन साल बाद वनडे में शतक लगाया तो शुभमन गिल ने पिछले चार मैच में तीसरी बार 100 रन का आंकड़ा पार किया. रोहित ने 101 और शुभमन ने 112 रन की पारी खेली. रोहित ने अपनी पारी में 85 गेंद का सामना किया और नौ चौके व छह छक्के लगाए. शुभमन ने 78 गेंद खेलीं और 15 चौके व पांच छक्के लगाए.

 

रोहित और शुभमन ने 7.3 ओवर में 50 रन जोड़े. फिर 12.4 ओवर में ही भारत का स्कोर 100 रन कर दिया. 17.5 ओवर में टीम इंडिया के 150 और 24.1 ओवर में 200 रन पूरे हो गए. इससे भारत ने रनों का अंबार लगा दिया. इससे लग रहा था कि भारत 450 से ज्यादा का स्कोर बना देगा. लेकिन रोहित और शुभमन दोनों ही 18 रन के अंदर में आउट हो गए. लेकिन आउट होने से पहले इन दोनों ने न्यूजीलैंड की बॉलिंग के हरेक हमले का आक्रामक जवाब दिया और मनमर्जी से रन जुटाए. इस दौरान दोनों ने कई रिकॉर्ड बनाए तो कई रिकॉर्ड सुधार दिए.

 

रोहित-शुभमन की बैटिंग में ये रिकॉर्ड बने
# रोहित और शुभमन ने इंदौर वनडे में ओपनिंग करते हुए 212 रन की साझेदारी की. यह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है. इन दोनों ने गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2009 में नाबाद 201 रन जोड़े थे.

 

# रोहित और शुभमन की पार्टनरशिप की रनरेट 8.10 की रही जो कि कम से कम 25 ओवर की भारतीय बैटिंग में सबसे ज्यादा रही. इन दोनों ने सौरव गांगुली-वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 2002 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 7.35 की रन रेट से साझेदारी की थी. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी तीसरे नंबर पर आती है. इन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6.72 की रन रेट से पार्टनरशिप की थी.

 

# इस दौरान शुभमन गिल ने 21 पारियों में चार वनडे शतक किए और सबसे तेज यह कारनामा करने वाले भारतीय बने. उन्होंने शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ा. वे 24 पारियों में इस मुकाम तक पहुंचे थे. उनके बाद केएल राहुल (31 पारी), विराट कोहली (33 पारी) के नाम आते हैं.

 

# रोहित शर्मा ने अपनी शतकीय पारी के दौरान छह छक्के लगाए. यह उनके वनडे करियर में 15वीं बार है जब उन्होंने एक पारी में कम से कम पांच छक्के लगाए हैं. उनके बाद सचिन तेंदुलकर का नाम आता है जिन्होंने आठ बार एक पारी में कम से कम पांच छक्के लगाए थे. सौरव गांगुली (सात), युवराज सिंह-एमएस धोनी और विराट कोहली (चार) बाकी भारतीय हैं.

 

# रोहित शर्मा वनडे में भारत के लिए 10वीं बार 200 प्लस वाली पार्टनरशिप का हिस्सा रहे हैं. वे केवल विराट कोहली से पीछे हैं जो 13 बार इस तरह की पार्टनरशिप कर चुके हैं. रोहित और कोहली से ज्यादा दुनिया का कोई बल्लेबाज वनडे में 200 या इससे ज्यादा रन की पार्टनरशिप का हिस्सा नहीं बन पाया है.

 

# रोहित शर्मा वनडे शतकों के मामले में अब संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. उनके 30 वनडे शतक हो गए हैं. वे रिकी पोंटिंग के बराबर हैं. इन दोनों से आगे सचिन तेंदुलकर (49) और विराट कोहली (46) हैं.

 

# ओपनर के तौर पर वनडे में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो रोहित शर्मा संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं. यह ओपनर के तौर पर उनका 28वां वनडे शतक रहा. उन्होंने साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला को पीछे छोड़ा जिन्होंने 27 शतक बनाए थे. रोहित के अलावा सनत जयसूर्या के भी 28 शतक हैं. इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर (45) आगे हैं.

लोकप्रिय पोस्ट