icon

INDvsNZ: सातवें नंबर के कीवी बल्लेबाज के धमाके से गिरते-पड़ते जीती टीम इंडिया, शुभमन-सिराज की मेहनत पर पानी फिरते-फिरते बचा

भारत ने शुभमन गिल (208) के दोहरे शतक के बाद मोहम्मद सिराज (46 पर चार विकेट) की जोरदार बॉलिंग के बूते न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 12 रन से हरा दिया.

indvsnz: सातवें नंबर के कीवी बल्लेबाज के धमाके से गिरते-पड़ते जीती टीम इंडिया, शुभमन-सिराज की मेहनत पर पानी फिरते-फिरते बचा
SportsTak - Wed, 18 Jan 09:53 PM

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे को जीत लिया. रनों की बारिश वाले इस मुकाबले में मेजबान टीम को जीत के लिए पसीना बहाना पड़ा. शुभमन गिल (208) के दोहरे शतक से 349 का स्कोर खड़ा करने के बाद लग रहा था कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया आसानी से जीत जाएगा. 131 पर छह विकेट चटकाकर भारतीय गेंदबाजों ने मैच को अपनी झोली में डाल लिया था लेकिन सातवें नंबर पर उतरे माइकल ब्रेसवेल (140) और मिचेल सेंटनर (57) ने जब जवाबी हमला बोला तो भारतीय गेंदबाज का दम निकल गया. इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए ताबड़तोड़ 162 रन की पार्टनरशिप की लेकिन आखिरी पांच ओवर्स में भारत ने वापसी की और न्यूजीलैंड को 337 रन पर समेट दिया. इसके साथ ही सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. 

 

भारत की बॉलिंग के हीरो मोहम्मद सिराज रहे जिन्होंने घरेलू मैदान में 46 पर चार विकेट चटकाए. सिराज के अलावा कुलदीप यादव व शार्दुल ठाकुर ने दो और शमी व हार्दिक ने एक-एक विकेट लिया. इससे पहले भारत ने आठ विकेट पर 349 रन का स्कोर खड़ा किया. भारतीय पारी पूरी तरह से शुभमन गिल के हवाले रही जिन्होंने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा और 19 चौकों व नौ छक्कों से सजी पारी खेली. उनके बाद रोहित शर्मा 34 रन के साथ दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे.

 

एक बार फिर से वनडे में भारतीय बॉलिंग की पोल खुल गई. विरोधी टीम के शुरुआत विकेट सस्ते में निकालने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों को आउट करने में पसीने छूट गए. ऐसा श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे और बांग्लादेश दौरे पर पहले दो मैचों में देखने को मिला था. वर्ल्ड कप से ठीक पहले भारत को इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान निकालना होगा.

 

सस्ते में बिखरा न्यूजीलैंड का टॉप ऑर्डर

लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम की शुरुआत मुश्किल भरी रही. डेवॉन कॉन्वे 10 रन बना सके और मोहम्मद सिराज की गेंद पर कुलदीप के हाथों लपके गए. इसके बाद कीवी ने लगातार 23 गेंद डॉट खेली. मगर फिन एलन ने हाथ खोले और तेजी से रन जुटाने की कोशिश की. उन्होंने सात चौकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए. मगर शार्दुल ठाकुर ने उनकी पारी का अंत किया. हेनरी निकल्स (18), डेरिल मिचेल (9), ग्लेन फिलिप्स (11) और कप्तान टॉम लैथम (24) बड़ी पारी नहीं खेल पाए और न्यूजीलैंड का स्कोर छह विकेट पर 131 रन हो गया.

 

 

तब बहुत से फैंस ने मान लिया था कि भारत आराम से जीत जाएगा लेकिन माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर के इरादे अलग थे. दोनों ने खूंटा गाड़ दिया और भारत पर जवाबी हमला बोला. दोनों ने शुरू में हरेक ओवर में कम से कम एक बाउंड्री बटोरी. लेकिन पारी के 37वें ओवर में ब्रेसवेल ने गियर बदले और शार्दुल की गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. एक ओवर बाद फिर से शार्दुल की पिटाई हुई और तीन चौके व चार वाइड समेत 17 रन लूटे. इससे न्यूजीलैंड ने 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया.

 

 

ब्रेसवेल ने 40वें ओवर में सुंदर को दो और अगले ओवर में शमी को एक छक्का जड़ा. फिर शमी को 43वें ओवर में छक्का लगाकर 57 गेंद में अपना शतक पूरा किया. सेंटनर ने भी बहती गंगा में हाथ धोए और सिराज को लगातार दो चौके जड़कर फिफ्टी पूरी की. आखिरी पांच ओवर में न्यूजीलैंड को 59 रन चाहिए थे. ऐसे में रोहित शर्मा ने सिराज को गेंद थमाई. उन्होंने लगातार दो गेंद में सेंटनर (57) और हेनरी शिप्ली (0) को चलता किया. सेंटनर ने अपनी परी में 45 गेंद खेली और सात चौके व एक छक्का लगाया. लेकिन ब्रेसवेल ने हार नहीं मानी और उन्होंने आखिर में भी बड़े शॉट लगाए लेकिन शार्दुल ठाकुर की एक शानदार पारी ने उनकी पारी व न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीदें खत्म हो गईं. ब्रेसवेल 78 गेंद में 12 चौकों व 10 छक्कों से 140 रन की पारी खेली. 

 

भारत की पारी के हीरो रहे शुभमन
पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की पारी के हीरो शुभमन गिल रहे. उन्होंने करियर के तीसरे शतक को दोहरे शतक में बदला और 208 रन की पारी खेली. उनके अलावा और कोई भारतीय बल्लेबाज 34 रन से ज्यादा नहीं बना सका. रोहित शर्मा एक बार फिर से अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए. 38 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों से 34 रन बनाने के बाद वे ब्लेयर टिकनर की गेंद पर डेरिल मिचेल को कैच थमा बैठे. पिछले मैच के शतकवीर विराट कोहली आठ रन बना सके और मिचेल सेंटनर की गेंद पर बोल्ड हो गए. डबल सेंचुरी के बाद पहली बार वनडे खेल रहे किशन भी पांच रन ही बना सके. उन्हें लॉकी फर्ग्यूसन ने चलता किया.

 

 

सूर्या की आकर्षक बैटिंग
वनडे फॉर्मेट में पैर जमाने की कोशिश रहे सूर्यकुमार यादव ने चार चौकों से सजी 31 रन की छोटी सी पारी खेली लेकिन इसमें उन्होंने कुछ कमाल के शॉट्स खेले. डेरिल मिचेल की गेंद पर वे सेंटनर को कैच थमा बैठे. हार्दिक पंड्या ने तीन चौकों से 28 रन बनाए लेकिन वे विवादित तरीके से मिचेल की गेंद पर ही बोल्ड करार दिए गए. हालांकि रिप्ले में गेंद स्टंप्स से लगती दिखी नहीं थी. लेकिन थर्ड अंपायर ने संदेह का लाभ बॉलर को दिया.

 

शुभमन का दोहरा
इस बीच एक छोर पर शुभमन डटे रहे. पहले उन्होंने 87 गेंद पर 100 रन पूरे किए. फिर इस पारी को दोहरे शतक में बदल दिया. उन्होंने 145 गेंद में 200 रन का आंकड़ा पार किया और वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बने. इस पारी के दम पर भारत ने 349 रन का स्कोर खड़ा किया. न्यूजीलैंड की तरफ से डेरिल मिचेल और हेनरी शिप्ली को दो-दो विकेट मिले. फर्ग्युसन, टिकनर और सेंटनर को एक-एक कामयाबी मिली.

लोकप्रिय पोस्ट