icon

IND vs IRE: हार्दिक पंड्या-रोहित शर्मा के धमाल से भारत का विजयी आगाज, औसत दर्जे की पिच पर आयरलैंड को 8 विकेट से हराया

IND vs IRE T20 World Cup: भारतीय टीम ने न्यूयॉर्क में खेले गए मुकाबले में आयरलैंड को बड़े आराम से हरा दिया. विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव का बल्ला हालांकि खामोश रहा.

हार्दिक पंड्या ने आयरलैंड के खिलाफ जबरदस्त बॉलिंग की.
authorShakti Shekhawat
Wed, 05 Jun 10:51 PM

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड और असमान पिच की चुनौती पर पार पाते हुए जीत से खाता खोला. उसने आठ विकेट से मैच जीता और धमाकेदार आगाज किया. हार्दिक पंड्या और बाकी तेज गेंदबाजों के जबरदस्त खेल के आगे आयरलैंड की टीम 16 ओवर में 96 रन पर सिमट गई. हार्दिक ने 27 रन देकर तीन विकेट लिए तो अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को भी विकेट मिले. आयरलैंड की तरफ से गेरेथ डेलनी 26 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे. भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक के बूते 7.4 ओवर बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित ने 37 गेंद में चार चौकों व तीन छक्कों से 52 रन की पारी खेली. वे रिटायर्ड हर्ट हुए. ऋषभ पंत 36 रन के साथ नाबाद रहे. उन्होंने रिवर्स स्कूप के जरिए मैच खत्म किया.

 

न्यूयॉर्क की इस पिच पर काफी असमान उछाल था. दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों को इस पर काफी दिक्कत हुई. कई बार गेंद नीचे रही तो कई बार काफी ऊपर गई. कई एक्सपर्ट्स ने इस पिच को टी20 क्रिकेट के लिहाज से सही नहीं माना.

 

IND vs IRE T20 World Cup 2024 Scorecard

 

रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद आयरलैंड को जीत का न्योता दिया. अर्शदीप सिंह ने तीसरे ही ओवर में पॉल स्टर्लिंग (2) और एंडी बालबर्नी (5) के विकेट लेकर कप्तान का फैसला सही साबित किया. आयरिश टीम के कप्तान विकेट के पीछे लपके गए तो बालबर्नी बोल्ड हुए. पावरप्ले के बाद आयरलैंड का स्कोर दो विकेट पर 26 रन था. जसप्रीत बुमराह ने हैरी टेक्टर (4) को आउट कर आयरलैंड को तीसरा झटका दिया. इसके बाद हार्दिक बॉलिंग के लिए आए और उन्होंने लगातार तीन ओवर में तीन विकेट लेकर भारत को पूरी तरह से हावी कर दिया.

 

 

गेरेथ डेलनी (26) आयरलैंड की ओर से सर्वोच्च स्कोरर रहे. उन्होंने 14 गेंद खेली और दो छक्के व इतने ही चौके लगाए. वे आखिर तक नाबाद रहे. उनके अलावा जॉश लिटिल (14), कर्टिस कैंफर (12) और टकर (10) ही ऐसे बल्लेबाज रहे जो दहाई का आंकड़ा पार कर सके. हार्दिक सबसे कामयाब बॉलर रहे जिन्होंने 27 रन देकर तीन शिकार किए. अर्शदीप और बुमराह को दो-दो कामयाबी मिली तो मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल ने एक-विकेट लिया. रवींद्र जडेजा खाली हाथ रहे.

 

कोहली का बल्ला रहा खामोश

 

लक्ष्य का पीछा करने के लिए रोहित और विराट कोहली (1) ओपनिंग के लिए उतरे. लेकिन दोनों को ही रंग में आने में दिक्कत हुई. पिच से मिल रहे असमान उछाल ने काफी मुश्किलें खड़ी कीं. कई बार शॉट मिसहिट और मिसटाइम हुए. भारतीय पारी में बल्ले से पहला रन पहले ओवर की आखिरी गेंद पर आया. मार्क अडेयर की गेंद रोहित के बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप के पास से चौके के लिए गई. रोहित ने अगले ओवर में जॉश लिटिल को चौका व छक्का लगाते हुए हाथ खोले. कोहली लेकिन जूझते दिखे. वे बड़े शॉट की कोशिश में अडेयर की गेंद पर डीप थर्ड में लपके गए.

 


रोहित फिफ्टी के बाद रिटायर हर्ट

 

ऋषभ पंत तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए आए. उन्होंने दूसरी गेंद पर ही चौका लगाकर खाता खोला. इसके बाद बड़े रन के लिए टीम इंडिया तरस गई. छह ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 39 रन था. पंत ने आठवें ओवर में चौका लगाकर स्कोर 50 के पार किया. रोहित ने अगले ओवर में लिटिल को लगातार दो छक्के जड़े. फिर अडेयर का चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की. इसके बाद वे रिटायर हर्ट हो गए. उनकी पारी में चार चौके व तीन छक्के शामिल रहे. चौथे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव (2) बड़ा शॉट लगाते हुए बेन व्हाइट की फिरकी में फंसे. लेकिन पंत ने शिवम दुबे के साथ मिलकर टीम की नैया पार लगी दी. पंत की पारी में तीन चौके व दो छक्के शामिल रहे.

 

ये भी पढ़ें

IND vs IRE: हार्दिक पंड्या ने 13 गेंद में 3 विकेट लेकर मचाया तहलका फिर गरजते हुए कहा- हम भारतीय दुनिया पर राज करते हैं

IND vs IRE : दो साल इंतजार के बाद भी टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हुआ टीम इंडिया के इस धुरंधर का डेब्यू, जानिए रोहित शर्मा ने क्यों किया ऐसा?

T20 World Cup 2024: नेशनल एंथम के दौरान रोहित शर्मा-विराट कोहली की आंखों में आए आंसू तो पाकिस्‍तानी लोगों ने लुटाया प्‍यार

लोकप्रिय पोस्ट