icon

IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट में इतने सफल क्यों हैं रवींद्र जडेजा, दिग्गज खिलाड़ी ने बताया सीक्रेट

IND vs ENG: ब्रैड हैडिन ने कहा कि रवींद्र जडेजा पिच का शानदार इस्तेमाल करते हैं और बल्लेबाज को कंफ्यूज करने के लिए अक्सर अलग बात करते हैं. वो नेचुरल गेंदबाजी करते हैं.

रवींद्र जडेजा
authorNeeraj Singh
Sun, 03 Mar 09:42 PM

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) बेहतरीन फॉर्म में हैं. जडेजा ने राजकोट में एक शतक सहित कई अहम पारियां खेली हैं और गेंद से 17 विकेट ले चुके हैं. जडेजा फिलहाल सीरीज में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. बल्ले के साथ ऑलराउंडर ने 4 टेस्ट मैचों में 217 रन बनाए हैं और वर्तमान सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने की सूची में 7वें स्थान पर हैं. इन सबके बीच अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हैडिन ने जडेजा की तारीफ की है और ये बताया है कि ये खिलाड़ी आखिरकार टेस्ट क्रिकेट में इतना सफल कैसे है.

 

हैडिन ने खोले राज

 

हैडिन ने विलो टॉक पॉडकास्ट पर बात करते हुए कहा है कि क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में विकेट-टू-विकेट लाइन पर गेंदबाजी करके जडेजा पिच का नेचुरल तरीके से शानदार इस्तेमाल करते हैं. ब्रैड हैडिन ने अपनी बातचीत का खुलासा करते हुए कहा, "टेस्ट सीरीज के बाद जडेजा से बात करना हमेशा दिलचस्प होता था. क्योंकि सभी स्पिनर उनके पास जाते थे और कहते थे, 'क्या आप गेंद को अंडरकटिंग (सीम के नीचे से गेंद पकड़ना) कर रहे हैं? क्या आप ओवर द टॉप (सीम के ऊपर से गेंद पकड़ना) जा रहे हैं?

 

हैडिन ने आगे कहा कि जडेजा सिर्फ यही कहते हैं कि मैं सिर्फ विकेट टू विकेट गेंद फेंकता हूं और बाकी का काम विकेट करता है. हैडिन ने कहा कि इस तरह की बातें अक्सर बल्लेबाज को कंफ्यूज कर देती हैं. हैडिन ने बताया कि उनसे मैंने ये भी पूछा कि वो कौन सी गेंद है जो पिच पर सीधे जाती है. इसपर उन्होंने बताया कि जो गेंद मैं सीधे स्टम्प को टारगेट कर फेंकता हूं वो सीधे जाती है.

 

इतिहास बनाने के करीब जडेजा
 

जडेजा अब तक भारत के लिए 71 टेस्ट खेल चुके हैं. ऐसे में ये खिलाड़ी 300 टेस्ट विकेट पूरे करने से बेहद नजदीक पहुंच चुका है. रवींद्र जडेजा को टेस्ट में 300 विकेट हासिल करने के लिए 8 विकेट की जरूरत है. अगर वो ऐसा करते हैं तो वो 300 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के 7वें गेंदबाज बन जाएंगे. अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, कपिल देव, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा और जहीर खान पहले ही ये कमाल कर चुके हैं.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: विराट कोहली के इन तीन बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं यशस्वी जायसवाल, बल्ला चला तो धर्मशाला टेस्ट में मचा सकते हैं कहर
टेस्ट में सेना देशों के खिलाफ आर. अश्विन के सामने फीके पड़ जाते हैं कपिल देव, हरभजन और जडेजा के आंकड़े
टीम इंडिया के पास अगले डेढ़ साल में 3 आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका, जानें किन टूर्नामेंट में रोहित शर्मा रच सकते हैं इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट