icon

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड की टीमें विशाखापत्तनम के मैदान पर खेल चुकी है एक टेस्ट, जो दो वजह के लिए किया जाता है याद

IND vs ENG, Visakhapatnam Test : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया दूसरे विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में इंग्लैंड का सामाना करने के लिए तैयारी में जुटी हुई है.

मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ विराट कोहली
authorShubham Pandey
Thu, 01 Feb 04:13 PM

IND vs ENG, Visakhapatnam Test : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया दूसरे विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के लिए तैयारी में जुटी हुई है. इंग्लैंड की टीम (India vs England) ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले हैदराबाद टेस्ट मैच में 28 रन से जीत दर्ज कर डाली थी. जिसके बाद अब टीम इंडिया अपने घर में हर हाल में जीत दर्ज करके सीरीज में वापसी करना चाहेगी. ऐसे में जानते हैं कि विशाखापत्तनम के मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच जब पिछली बार टेस्ट मैच खेला गया था, उस समय कौन से ऐसे दो कारनामे घटित हुए. जिसके चलते मैच को याद किया जाता है.

 

कोहली ने खेली विराट पारी 


दरअसल, भारत और इंग्लैंड के बीच पिछला टेस्ट मैच साल 2016 के नवंबर माह में खेला गया था. इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो कप्तान विराट कोहली ने 267 गेंदों में 18 चौके से 167 रनों की बेमिसाल पारी खेल डाली थी. जबकि चेतेश्वर पुजारा ने भी 204 गेंदों में 12 चौके और दो छक्के से 119 रनों की पारी खेली. कोहली और पुजारा की मैराथन पारी से टीम इंडिया ने पहली पारी में 455 रनों का विशाल स्कोर बनाकर इंग्लैंड पर शिकंजा कस डाला था.

 

अश्विन ने खोला पंजा 


कोहली की मैराथन पारी के बाद विशाखापत्तनम की पिच पर आर. अश्विन का भी जादू चला. अश्विन ने पहली पारी में जहां 58 रन बनाए. उसके बाद गेंदबाजी में भारत के लिए पहली पारी में पांच विकेट हॉल ले डाला. जिससे इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 255 रन ही बना सकी और भारत से 200 रन पीछे रह गई.

 

246 रन से जीता भारत 


200 रन से आगे रहने के बाद भारत ने दूसरी पारी में 204 रन बनाए और इंग्लैंड को चेज करने के लिए 405 रनों का विशाल टारगेट दे डाला. इसके बाफ फिर से अश्विन ने फिरकी का जादू चलाया और दूसरी पारी में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड को जल्दी समेटने में अहम भूमिका निभाई. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 158 रन पर ही सिमट गई और उसे  246 रनों की बुरी हार का सामना करना पड़ा था. इसलिए भारत और इंग्लैंड के बीच पिछला विशाखापत्तनम टेस्ट मैच विराट कोहली की बल्लेबाज और अश्विन की कहर बरपाती गेंदबाजी (कुल 8 विकेट) के लिए याद किया जाता है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG: रोहित शर्मा जिस मैदान पर पहली बार टेस्ट ओपनर बने, वहीं होगा उनका सबसे बड़ा इम्तिहान

IND vs ENG: जैक लीच के दूसरे टेस्‍ट से बाहर होने पर बेन स्‍टोक्‍स का अजीब बयान, बोले- ये हमारे लिए बड़े शर्म की बात

Prithvi shaw comeback: पृथ्‍वी शॉ का लंबा इंतजार खत्म, भारतीय ओपनर की टीम में हुई वापसी, दो फरवरी को खेलना तय!

लोकप्रिय पोस्ट