icon

IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट में भारत का ये खिलाड़ी तोड़ सकता है वीरेंद्र सहवाग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, सचिन भी लिस्ट में हैं शामिल

IND vs ENG: भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में सहवाग सबसे आगे हैं. ऐसे में रोहित शर्मा को ऐसा करने के लिए 10 छक्के और लगाने हैं.

वीरेंद्र सहवाग, यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा
authorNeeraj Singh
Tue, 05 Mar 07:08 AM

रोहित शर्मा जब 7 मार्च को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के दौरान बल्लेबाजी करने उतरेंगे तो उनकी नजरें इतिहास बनाने पर होंगी. पांच मैचों की सीरीज में मेजबान टीम से 1-0 से पिछड़ने के बाद भारतीय कप्तान ने एक युवा टीम के साथ मिलकर यादगार सीरीज जीत दिलाई. कई सीनियर खिलाड़ियों के गायब होने के बावजूद, रोहित ने उस टीम को चैंपियन बनाया जिसमें 4 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया.

 

पहले दो टेस्ट मैचों में फेल रहने के बाद भारतीय कप्तान ने बल्ले से कमाल किया. राजकोट में तीसरे टेस्ट की पहली पारी में शानदार शतक बनाकर टीम को 33-3 की मुश्किल स्थिति से उबारा. जबकि रांची में चौथे टेस्ट में चौथी पारी में रनों का पीछा करते हुए महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाया. जिसने भारत को मुश्किल पिच खड़े होने का मौका दिया.

 

टूट सकता है सहवाग का रिकॉर्ड

 

धर्मशाला टेस्ट से पहले, रोहित एक बड़ी उपलब्धि के कगार पर हैं. उनकी नजर वीरेंद्र सहवाग के जरिए बनाए गए सबसे बड़े भारतीय रिकॉर्ड पर है. अगर रोहित 5वें टेस्ट में 10 छक्के लगाते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं.

 

खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में सहवाग के नाम 90 छक्कों का रिकॉर्ड है, जबकि रोहित 81 छक्कों के साथ उनके करीब हैं.

 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक छक्के

 

वीरेंद्र सहवाग 80
रोहित शर्मा 81
एमएस धोनी 78
सचिन तेंदुलकर 69
रवींद्र जडेजा 64

 

भारत-इंग्लैंड सीरीज में कई छक्के लगे हैं, जिसमें भारत ने द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में एक टीम के जरिए सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. रोहित की अगुवाई वाली टीम एक सीरीज में 50 छक्के लगाने वाली इतिहास की पहली टीम भी है. दोनों टीमों ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है.

 

ये भी पढ़ें:

Hardik Pandya IPL 2024: 'जीत तभी मिलेगी जब...' हार्दिक पंड्या ने मुंबई इंडियंस में वापसी के बाद फैंस के लिए क्या कह दिया

WPL 2024: यूपी वॉरियर्ज को बीच टूर्नामेंट लगा जोर का झटका, करोड़पति खिलाड़ी बाहर, 21 साल की खिलाड़ी की हुई एंट्री

IPL 2024 में क्या नए रोल में दिखेंगे एमएस धोनी? कप्तान ने फेसबकु पर पोस्ट डाल फैंस को किया कंफ्यूज

लोकप्रिय पोस्ट