icon

IND vs ENG सेमीफाइनल मुकाबला टाई हुआ तो कौनसी टीम फाइनल में होगी दाखिल, जानिए क्या है ICC का नियम

अगर भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल में बारिश का खलल नहीं होता है और मैच होता लेकिन स्कोर टाई हो जाता है तब नतीजा कैसे निकलेगा, यह बड़ा सवाल है.

भारत और इंग्लैंड 2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भी भिड़े थे.
authorShakti Shekhawat
Thu, 27 Jun 05:05 PM

IND vs ENG Semifinal: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला गयाना में होना है. भारत के समय के हिसाब से रात आठ बजे से यह मैच खेला जाना है. हालांकि इस मैच पर बारिश के घने काले बादल मंडरा रहे हैं. गयाना में 27 जून को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. अगर बारिश के चलते मैच नहीं हो पाया तब भारतीय टीम तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच जाएगी जहां उसकी टक्कर साउथ अफ्रीका से 29 जून को होनी है. अभी तक कैरेबियाई देशों में हुए वर्ल्ड कप मैचों के दौरान देखा गया है कि वहां पर बारिश के बीच भी मैच हुए हैं और नतीजे देखने को मिले हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया की टक्कर भी भारी बारिश के अनुमान के बीच पूरी हुई थी.

 

भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल में अगर बारिश का खलल नहीं होता है तो मैच होता लेकिन स्कोर टाई हो जाता है तब नतीजा कैसे निकलेगा, यह बड़ा सवाल है. आईसीसी के नियम कहते हैं कि मैच टाई होने पर जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती है तब तक सुपर ओवर खेले जाएंगे. इसका मतलब है कि नतीजे के लिए एक से ज्यादा सुपर ओवर हो सकते हैं. अगर बारिश का असर रहा और सुपर ओवर का खेल नहीं हो पाता है तब जो टीम ग्रुप की विजेता रहेगी वह विजेता बनेगी. इसका मतलब है कि भारत फाइनल में चला जाएगा.

 

 

भारत और इंग्लैंड का ग्रुप स्टेज में कैसा रहा था खेल

 

भारत ग्रुप ए में था और वह सबसे ऊपर रहा था. उसने चार में से तीन मैच जीते और एक मुकाबला ड्रॉ रहा था. वहीं इंग्लैंड ग्रुप बी में था लेकिन वह चार में से दो ही मैच जीत सका था. वह ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे पायदान पर रहा था. इस तरह से मैच टाई होने और सुपर ओवर से विजेता का पैसला नहीं होने पर भारत को खिताबी मुकाबले की टिकट मिलेगी और इंग्लिश टीम बाहर हो जाएगी.

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में क्‍यों नहीं है रिजर्व डे? IND vs ENG मैच से पहले आईसीसी ने बताई वजह
IND vs ENG: गयाना में हुआ मुकाबला तो गेंदबाज करेंगे राज या बल्लेबाजों को होगा फायदा? जानें पिच किसकी करेगी मदद और कितना बन सकता है स्कोर
IND vs ENG T20 World Cup 2024 Match Today: हेड टू हेड रिकॉर्ड से लेकर वेदर और पिच रिपोर्ट तक, यहां जानें भारत- इंग्‍लैंड के सेमीफाइनल की हर एक डिटेल

लोकप्रिय पोस्ट