icon

IND vs ENG : भारत ने इंग्लैंड का 'जोस' किया ठंडा, टीम इंडिया 10 साल बाद तीसरी बार फाइनल में पहुंची, अब साउथ अफ्रीका से खिताबी जंग

IND vs ENG, Semifinal : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर दो साल पुराना हिसाब किया पूरा.

IND vs ENG मैच में विकेट लेने के बाद जश्न मनाते अक्षर पटेल
authorShubham Pandey
Fri, 28 Jun 01:32 AM

IND vs ENG, Semifinal : 2 साल से 10 विकेट का गाना बज रहा था. इंग्लैंड के बल्लाभांज खुद को तुर्रमखान समझ रहे थे. लेकिन रोहित शर्मा के सूरमाओं ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में 68 रन की जीत के साथ ही इंग्लैंड के 'जोस' (बटलर) और जोश दोनों को ठंडा कर दिया. इस बेमिसाल जीत के साथ भारत ने 10 साल बाद और कुल तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई. खिताबी जंग के लिए टीम इंडिया की टक्कर शनिवार 29 जून को रात आठ बजे साउथ अफ्रीका से होगी. टीम की जीत के हीरो एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाज रहे. रोहित के 39 गेंद पर 57 और सूर्यकुमार यादव के 36 गेंद पर 47 रनों से भारत ने 7 विकेट पर 171 रन बनाए. जीतना तो दूर जोस बटलर की टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर सिमट गई. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन शिकार किए.


रोहित का धमाका 


इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इसके जवाब में भारत की शुरुआत सही नहीं रही और विराट कोहली (9) व ऋषभ पंत (4) सस्ते में पवेलियन चलते बने. जिससे भारत के 40 रन के स्कोर तक दो विकेट गिर चुके थे. तभी पारी के आठवें ओवर के बाद बारिश आ गई और काफी देर तक मैच रुका रहा. मैच दोबारा शुरू हुआ तो टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने 39 गेंदों में छह चौके और दो छक्के से 57 रन की पारी खेली लेकिन वह स्पिनर आदिल रशीद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

 


भारत ने बनाए 171 रन 


रोहित के अलावा दूसरे छोर पर सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाले रखा था. लेकिन 36 गेंद में चार चौके और दो छक्के से 47 रन बनाकर वह भी चलते बने. जिससे भारत ने 15.4 ओवर तक चार विकेट पर 124 रन बना लिए थे. इसके बाद अंत में हार्दिक पंड्या ने 13 गेंद में एक चौके और दो छक्के से 23 रन जबकि 9 गेंद में दो चौके से 17 रन बनाकर रवींद्र जडेजा नाबाद रहे. इसके अलावा 6 गेंद में एक छक्के से 10 रन अक्षर पटेल ने भी बनाए. जिससे भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में सात विकेट पर 171 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक तीन विकेट क्रिस जॉर्डन ने झटके. 

 

 


49 रन पर इंग्लैंड की आधी टीम लौटी पवेलियन


172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंलैंड टीम की शुरुआत सही नहीं रही और अक्षर पटेल व जसप्रीत बुमराह ने मिलकर अंग्रेजों के टॉप आर्डर को बिखेर दिया. पारी के चौथे ओवर में आते ही पहली गेंद पर अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को चलता किया. जिससे बटलर 15 गेंदों में चार चौके से 23 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने फिल साल्ट (5) को पवेलियन भेजा. जबकि अक्षर ने पारी के छठवें ओवर में जॉनी बेयरेस्टो (0) और उसके बाद आठवें ओवर में मोइन अली (8) को फंसा लिया. जिससे इंग्लैंड के 46 रन के स्कोर तक चार विकेट गिर चुके थे. तभी पारी के नौवें ओवर में कुलदीप यादव ने सैम करन (2) को एलबीडबल्यू करके पवेलियन की राह दिखाई और इंग्लैंड के 49 रन के स्कोर तक पांच विकेट गिर चुके थे. 
 

 

103 रन पर ढेर हुई इंग्लैंड की टीम 


49 रन पर पांच विकेट गंवाने वाली इंग्लैंड के बाकी बल्लेबाजी भी भारतीय स्पिनर्स का सामना नहीं कर सके. कुलदीप यादव ने बाद में इंग्लैंड के सबसे घातक बल्लेबाजों में से एक हैरी ब्रुक को अपने जाल में फंसाया. हैरी ब्रूक 19 गेंदों में तीन चौके से 25 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद कुलदीप ने क्रिस जॉर्डन (एक रन) को भी पवेलियन भेजने में देर नहीं लगाई और मैच में अपना तीसरा शिकार किया. 72 रन पर सात विकेट खोने वाली इंग्लैंड से अब जीत काफी दूर हो चुकी थी. इसके बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड को समेटने में देर नहीं लगाई और उनकी टीम 16.4 ओवरों में 103 रन पर ढेर हो गई. इसके साथ ही भारत ने 68 रनों की धमाकेदार जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई. भारत के लिए गेंदबाजी में तीन-तीन विकेट अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने जबकि दो विकेट जसप्रीत बुमराह के नाम रहे.

 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG : 6 गेंदों पर अंग्रेजों ने खोल दी विराट कोहली की पोल, अंधाधुंध बल्लेबाजी ने लुटिया डुबोई, 7 मैचों में अब तक बने सिर्फ 75 रन

AFG vs SA : 56 पर सिमटी अफगानिस्तान तो हार के बाद कोच जोनाथन ट्रॉट ने पिच पर फोड़ा बम, कहा - अंगूर खट्टे हैं लेकिन…
T20 World Cup 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में क्‍यों नहीं है रिजर्व डे? IND vs ENG मैच से पहले आईसीसी ने बताई वजह

लोकप्रिय पोस्ट