icon

IND vs ENG: 112 सालों के इतिहास में सबसे अद्भुत है टीम इंडिया की जीत, जानिए रोहित शर्मा एंड कंपनी ने कैसे किया चमत्‍कार?

India vs England: भारत ने हैदराबाद में पहला टेस्‍ट गंवाने के बाद इंग्‍लैंड के खिलाफ 4-1 से टेस्‍ट सीरीज जीती और इसी के साथ इतिहास रच दिया

रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने इंग्‍लैंड को टेस्‍ट सीरीज में 4-1 से हरा दिया
authorकिरण सिंह
Sun, 10 Mar 04:11 PM

India vs England: भारत ने इंग्‍लैंड को पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 4-1 से हरा दिया. इसी के साथ रोहित शर्मा (Rohit sharma) एंड कंपनी ने इतिहास रच दिया. भारतीय टीम ने सीरीज का पहला टेस्‍ट गंवा दिया था, मगर इसके बाद टीम ने कमाल की वापसी की और सीरीज पर कब्‍जा जमा लिया. ओपनिंग मैच में हार के बाद भारत ने इंग्‍लैंड को एक भी मैच जीतने नहीं दिया और इसी के साथ इतिहास रच दिया. 112 साल के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने पहला टेस्ट हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती. भारतीय टीम ऐसा करने वाली ओवरऑल चौथी टीम बनी.

 

टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहला टेस्‍ट हारने के बाद  4-1 से सीरीज जीतने का कमाल सबसे पहले 1897-98 में ऑस्‍ट्रेलिया ने किया था. उसने इंग्‍लैंड के खिलाफ ये कमाल किया था. इसके बाद 1901-02 में एक बार फिर ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड के खिलाफ ऐसी ही सीरीज जीती. 1911-12 में इंग्‍लैंड ने पहला टेस्‍ट गंवाने के बाद 4-1 से टेस्‍ट सीरीज जीती.  इंग्‍लैंड की उस जीत के बाद अब 2024 में भारत ने चमत्‍कार किया.

 

5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में भारत का सफर

भारत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट गंवा दिया था. बेन स्‍टोक्‍स की टीम ने हैदराबाद टेस्‍ट 28 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली थी, मगर इसके बाद विशाखापतनम में रोहित शर्मा एंड कंपनी ने वापसी की और दूसरा टेस्‍ट 106 रन से जीतकर सीरीज में बराबरी की. जीत की पटरी पर लौटने के बाद तो भारत ने  राजकोट टेस्‍ट 434 रन, रांची टेस्‍ट 5 विकेट और फिर धर्मशाला टेस्‍ट पारी और 64 रन से जीतकर सीरीज पर 4-1 से कब्‍जा जमाया और इसी के साथ वो कर दिखाया, जो टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में 112 सालों में नहीं हुआ. 

 

ये भी पढ़ें

बड़ी खबर: ऋषभ पंत नहीं खेलेंगे IPL 2024? दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम में नहीं मिली जगह, इस वजह से अटका मामला

शार्दुल ठाकुर ने बल्ले से बरपाया कहर, छक्कों की बारिश से ठोकी फिफ्टी, अपने और विरोधी टीम के ड्रेसिंग रूम में पहुंचाए सिक्स, देखिए Video

IND vs ENG : अक्षर पटेल को देख राहुल द्रविड़ को क्यों आई वीवीएस लक्ष्मण की याद, अब खोला बड़ा राज 

लोकप्रिय पोस्ट