icon

IND vs ENG: भारत को राजकोट टेस्ट में विराट कोहली-चेतेश्वर पुजारा की आएगी याद! इनके बिना अंग्रेजों से कौन बचाएगा?

IND vs ENG Rajkot Test: भारत और इंग्लैंड ने अभी तक राजकोट में एक टेस्ट खेला है. यह मुकाबला 2016 में हुआ था जो ड्रॉ रहा था. जानिए तब क्या हुआ था.

चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से बाहर हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 13 Feb 10:09 PM

IND vs ENG Rajkot Test: भारत और इंग्लैंड राजकोट में तीसरे टेस्ट में 15 फरवरी से आमने-सामने होंगे. पांच टेस्ट की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबर हैं और अब बढ़त बनाने के लिए टक्कर होगी. राजकोट के मैदान में अभी तक एक बार भारत और इंग्लैंड की भिड़ंत हुई है. इसका नतीजा नहीं निकला लेकिन मेजबान टीम बड़ी मुश्किल से हार बची थी. जिन खिलाड़ियों ने हार से बचाने में अहम भूमिका निभाई थी वे वर्तमान सीरीज से दूर हैं. ये खिलाड़ी हैं विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा. 2016 में जब यहां पर इंग्लैंड ने भारत से टेस्ट खेला था तब इन दोनों की अहम पारियों के मेहरबानी ने हार टाली थी.

 

भारतीय टीम 2016 में विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड का सामना कर रही थी. पहला टेस्ट राजकोट में खेला गया. इसमें इंग्लैंड ने पहली पारी में 537 रन का बड़ा स्कोर बनाया. जो रूट ने 124, मोईन अली ने 117 और बेन स्टोक्स ने 128 रन की शतकीय पारियां खेलते हुए भारतीय बॉलिंग के पसीने छुड़ा दिए. उस समय मोहम्मद शमी, उमेश यादव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अमित मिश्रा को भारत ने बतौर बॉलर खिलाया था. भारत ने जवाब में पहली पारी में 488 रन बनाए. उसकी तरफ से मुरली विजय ने 126, चेतेश्वर पुजारा ने 124 और आर अश्विन ने 70 रन बनाए. लेकिन टीम इंडिया पहली पारी के आधार पर 49 रन पीछे रह गई.

 

कोहली-जडेजा ने हार से बचाया

 

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में कप्तान एलिस्टर कुक (130), हसीब हमीद (82) की पारियों के दम पर तीन विकेट पर 260 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. भारत को जीत के लिए 310 रन का टारगेट मिला. टीम इंडिया लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के आखिरी दिन फिसल गई. 132 पर उसने छह विकेट गंवा दिए. लेकिन कप्तान कोहली (49) और जडेजा (32) ने नाबाद पारियां खेलते हुए टीम को 172 तक पहुंचाया और टेस्ट ड्रॉ कराया.

 

राजकोट में अबकी बार कौन बनेगा हीरो?

 

इस तरह 2016 के राजकोट टेस्ट में भारत को पुजारा और कोहली की बैटिंग ने बचाया. जडेजा ने भी बैट से दूसरी पारी में अहम भूमिका निभाई. वर्तमान में पुजारा और कोहली टीम से बाहर हैं तो जडेजा चोट से उबरकर लौटे हैं. पुजारा हालांकि जबरदस्त फॉर्म में हैं लेकिन सेलेक्टर्स ने उन्हें नहीं चुना. ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को इंग्लैंड के सामने अपने नए बल्लेबाजों के भरोसे रहना होगा. रोहित, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रजत पाटीदार, सरफराज खान में से कौन भारत का खेवनहार होगा, यह तो वक्त ही बताएगा.

 

ये भी पढ़ें

डेविड वॉर्नर का इंटरनेशनल करियर हो गया पूरा? ऑस्ट्रेलियन सुपर स्टार ने दिया चौंकाने वाला बयान, बोले- मैं कह चुका...

AUS vs WI: रसेल-रदरफॉर्ड के तूफान के आगे वॉर्नर-डेविड का पराक्रम फेल, वेस्ट इंडीज के आगे नहीं टिक सका ऑस्ट्रेलिया, 37 रन से हारा
BCCI रणजी ट्रॉफी न खेलने वाले खिलाड़ियों पर कसेगा नकेल! ना-नुक्कुर करने वालों से छिन सकता है IPL का पैसा

लोकप्रिय पोस्ट