icon

बड़ी खबर: विराट कोहली की जगह टीम इंडिया में आया उन्हीं का साथी, पुजारा- सरफराज पर नहीं गई सेलेटक्टर्स की नजर

IND vs ENG: पहले दो टेस्ट मैचों से बाहर रहने वाले विराट कोहली की जगह टीम इंडिया में रिप्लेसमेंट के तौर पर रजट पाटीदार की एंट्री हुई है. रजत आरसीबी के लिए भी खेलते हैं.


रजत पाटीदार- विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा
authorNeeraj Singh
Wed, 24 Jan 07:49 AM

IND vs ENG: भारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड (IND vs ENG) से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. पहला रेड-बॉल मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में होने वाला है. मैच शुरू होने से पहले भारत ने बड़ा ऐलान किया है. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli), जो व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट से हट गए थे, उनकी जगह 30 साल के आरसीबी स्टार और उन्हीं के दोस्त को 16 सदस्यीय टीम में लिया गया है. मध्य प्रदेश के बल्लेबाज रजत पाटीदार (Rajat Patidar) को कोहली के रिप्लेसमेंट के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो मैचों के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.

 

30 साल के पाटीदार ने 21 दिसंबर 2023 को पार्ल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था. फिलहाल ये बल्लेबाज जबरदस्त फॉर्म में हैं. उन्होंने इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ लगातार दो शतक बनाए. उन्होंने टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), पूर्व टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान (Sarfaraz Khan) को पछाड़कर पहली बार भारतीय टीम के लिए टेस्ट में जगह बनाई है.

 

मिस किया था IPL

 

मंगलवार को हैदराबाद में बीसीसीआई के नमन पुरस्कारों में शामिल हुए पाटीदार को मिडिल ऑर्डर में खिलाया जा सकता है. लेकिन इसके लिए पाटीदार को प्लेइंग 11 में जगह मिलनी चाहिए. पाटीदार के पास 55 प्रथम श्रेणी मैच खेलने का अनुभव है, जिसमें वह 45.97 की औसत से 4000 रन बनाने में सफल रहे हैं. दाएं हाथ का बल्लेबाज चोट के कारण आईपीएल 2023 में नहीं खेल पाया था. रजत ने 12 और 13 जनवरी को अहमदाबाद में खेले गए दो दिवसीय अभ्यास मैच में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए के लिए 111 रन बनाए. पाटीदार ने पहली पारी में 158 गेंदों पर 151 रन बनाकर अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखा.

 

विराट कोहली के टीम से बाहर होने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि टेस्ट स्पेशलिस्ट और सबसे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को टीम इंडिया में मौका मिलेगा. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. डोमेस्टिक में पुजारा का बल्ला जमकर शोर मचा रहा है. लेकिन इसके बावजूद सेलेक्टर्स की नजर उनपर नहीं गई. पुजारा पिछले कुछ समय से टीम इंडिया में वापसी करने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं.


इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (C), जसप्रीत बुमराह (VC), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (WK), केएस भरत (WK), ध्रुव जुरेल (WK), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आवेश खान, रजत पाटीदार.

 

ये भी पढ़ें

कौन हैं एंथनी डी मेलो, जिनके नाम पर रखा गया भारत-इंग्लैंड ट्रॉफी का नाम, बिना एक भी मैच खेले कैसे बन गए इतने खास

भारतीय खिलाड़ियों को गालियां देने वाले बांग्लादेशी खिलाड़ी को ICC ने सिखाया सबक, बीच टूर्नामेंट सुनाई सजा

BCCI Awards: शुभमन गिल-दीप्ति शर्मा साल 2023 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, जानिए बीसीसीआई अवार्ड विजेताओं की पूरी लिस्ट

लोकप्रिय पोस्ट