icon

IND vs ENG: गयाना में हुआ मुकाबला तो गेंदबाज करेंगे राज या बल्लेबाजों को होगा फायदा? जानें पिच किसकी करेगी मदद और कितना बन सकता है स्कोर

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच गयाना के मैदान पर दूसरा सेमीफाइनल खेला जाना है. ऐसे में पिच गेंदबाजों को फायदा पहुंचा सकती है. इसके अलावा भारत ने इस मैदान पर 3 में से 2 मुकाबले जीते हैं.

गयाना स्टेडियम की पिच का जायजा लेते रोहित शर्मा
authorNeeraj Singh
Thu, 27 Jun 02:58 PM

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल गुरुवार को वेस्टइंडीज के गयाना स्टेडियम में खेला जाएगा. मेन इन ब्लू को अब तक टूर्नामेंट में हार नहीं मिली है और टीम इंडिया हर मैच जीत रही है. भारत ने अब तक टूर्नामेंट में आयरलैंड, पाकिस्तान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराया है. ग्रुप ए में टॉप करने के बाद रोहित शर्मा की टीम सुपर 8 में भी अपने ग्रुप में टॉप पर थी.

 

वहीं दूसरे छोर पर इंग्लैंड की कमान जोस बटलर के हाथों में है.  इंग्लैंड की टीम के लिए ये वर्ल्ड कप ठीक ठाक रहा है. ग्रुप स्टेज में ही टीम बाहर होने की कगार पर थी लेकिन जैसे तैसे टीम सुपर 8 में पहुंच गई. दूसरे राउंड में टीम ने वेस्टइंडीज को हराया लेकिन साउथ अफ्रीका से हार गई. हालांकि अमेरिका के खिलाफ टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल की.

 

हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच ये आंकड़ा 12-11 का है. भारत का पलड़ा भारी है. दोनों टीमों के बीच साल 2007 में पहली बार टक्कर हुई थी. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप में ये आंकड़ा 2-2 का है. पिछली बार जब दोनों टीमों के बीच टक्कर हुई थी तब इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराया था.

 

कैसी है गयाना की पिच?


बता दें कि इस पिच पर इंग्लैंड के नाम टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है. इंग्लैंड की टीम ने साल 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट गंवा कुल 191 रन बनाए थे. अब तक सिर्फ 5 बार टीमें 150 इस मैदान पर 150 का आंकड़ा पार कर पाई हैं.

 

वहीं लो स्कोरिंग मुकाबलों की बात करें तो यूगांडा की टीम के नाम टूर्नामेंट में सबसे कम स्कोर यानी की 39 का रिकॉर्ड है जो वेस्टइंडीज के खिलाफ ही था. 6 बार टीमें 100 से नीचे इस मैदान पर ऑलआउट हो चुकी हैं.

 

गेंदबाजों के लिए कैसी है पिच


गेंदबाजों की अगर बात करें तो 15.98 रन के बाद इस मैदान पर टी20 वर्ल्ड कप मैचों में विकेट गिरा है. अब तक 18 टी20 मुकाबलों में 198 विकेट गिरे हैं. औसतन स्कोर 142 का है. वहीं इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 7.50 की औसत से रन बनाए हैं. जबकि चेजिंग टीम ने 6.50 की औसत से रन बटोरे हैं. इस मैदान पर सर्वोच्च रन चेज का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. साल 2022 में टीम ने 164 रन का रन चेज किया था. जबकि सबसे कम स्कोर डिफेंड करने का रिकॉर्ड साल 2010 में वेस्टइंडीज के नाम. टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 138 रन डिफेंड किए थे.

 

भारतीय टीम की बात करें तो टीम ने इस मैदान पर 3 में से 2 मुकाबले जीते हैं जबकि इंग्लैंड ने 2 में एक हारा और एक जीता है.

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024: पहली बार वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा साउथ अफ्रीका, शम्‍सी-यानसन ने खत्‍म किया अफगानिस्‍तान का सफर

T20 World Cup 2024 Semi Final: भारत- इंग्‍लैंड मैच में बारिश ने डाली खलल तो इतने बजे से शुरू हो जाएगी ओवर्स में कटौती, यहां जानें हर एक डिटेल

IND vs ENG: क्‍या बारिश के कारण धुल जाएगा T20 World Cup 2024 का दूसरा सेमीफाइनल? जानें भारत-इंग्‍लैंड के मैच में कैसा रहेगा गयाना का वेदर

लोकप्रिय पोस्ट