icon

IND vs ENG: टीम इंडिया ने पहला टेस्ट हारने के बाद ऐसे निकाली इंग्लैंड की हेकड़ी, अंग्रेजों की हालत हुई बद से बदतर

IND vs ENG: इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का आगाज भारत का हार से हुआ था, मगर इसके बाद रोहित शर्मा की टीम ने ऐसी जबरदस्‍त वापसी की, जिसे बेन स्‍टोक्‍स देखते रह गए.

इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया
authorकिरण सिंह
Sat, 09 Mar 04:20 PM

India vs England: भारत ने धर्मशाला टेस्‍ट पारी और 64 रन से जीतकर इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है. पहला टेस्‍ट गंवाने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अंग्रेजों की हेकड़ी निकालते हुए विशाखापतनम से लेकर धर्मशाला तक हालत बद से बदतर कर दी. सीरीज तो इंग्‍लैंड ने रांची में ही गंवा दी थी, मगर इसके बाद इंग्लिश टीम को भरोसा था कि धर्मशाला में सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतकर वो अपना सम्‍मान बचा लेगी, मगर धर्मशाला में तो भारत ने उनकी और ज्‍यादा धज्जियां उड़ा दी. धर्मशाला में ऐसी हार का स्‍वाद चखाया, जिसकी कल्‍पना बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) ने सपने में भी नहीं की थी. धर्मशाला में भारत ने इंग्‍लैंड को पारी और 64 रन से हराया. यहां देखें इस सीरीज में भारत का पूरा सफर

 

पहला टेस्‍ट: भारत 28 रन से हारा

पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट 25 से 28 जनवरी के बीच हैदराबाद में खेला गया था, जिसे इंग्‍लैंड ने चार दिन में 28 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली थी. इंग्‍लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में 246 रन बनाए थे. जिसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 436 रन बनाकर बढ़त हासिल ली. इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी में 420 रन बनाकर भारत के सामने 231 रन का टारगेट रखा. जिसके जवाब में भारतीय टीम 202 रन पर ऑलआउट हो गई और मुकाबला गंवा दिया.

 

दूसरा टेस्‍ट : भारत 106 रन से जीता

सीरीज का दूसरा मुकाबला 2 से 5 फरवरी के बीच विशाखापतनम में खेला गया. जिसे भारत ने चार दिन में 106 रन से जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली. विशाखापतनम में भारत ने पहली पारी में 396 रन बनाए थे. जिसके बाद इंग्‍लैंड पहली पारी में 253 रन पर सिमट गई. रोहित शर्मा की टीम ने दूसरी पारी में 255 रन बनाकर अंग्रेजों के सामने 399 रन का टारगेट दिया, जिसके जवाब में बेन स्‍टोक्‍स की टीम 292 रन पर सिमट गई.

 

तीसरा टेस्‍ट : भारत 434 रन से जीता

सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 से 18 फरवरी के बीच राजकोट में खेला गया था. जिसे भारत ने चार दिन में 434 रन से जीतकर सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल की. भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए और फिर इंग्‍लैंड की पहली पारी को 319 रन पर समेट दिया. भारत ने 4 विकेट पर 430 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित की और इंग्‍लैंड के सामने 557 रन का टारगेट रखा. जिसके जवाब में इंग्लिश टीम 122 रन पर ऑलआउट हो गई.

 

चौथा टेस्‍ट : भारत 5 विकेट से जीता

सीरीज का चौथा मुकाबला 23 से 26 फरवरी के बीच रांची में खेला गया. जिसमें भारत ने चार दिन में 5 विकेट से जीता और इसी के साथ सीरीज में 3-1 बढ़त बनाते हुए एक मैच पहले ही सीरीज भी अपने नाम कर ली. इस मुकाबले में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 353 रन बनाए और फिर भारत की पारी को 307 रन पर समेट दिया. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की दूसरी पारी को 145 रन पर समेटकर जबरदस्‍त वापसी की और 192 रन के टारगेट को 5 विकेट के नुकसान पर हासिल करके मुकाबला भी जीत लिया.

 

पांचवां टेस्‍ट : भारत पारी और 64 रन से जीता

सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्‍ट 7 से 9 मार्च के बाद धर्मशाला में खेला गया, जिसे भारत ने पूरी सीरीज में सबसे जल्‍दी यानी तीन दिन में ही पारी और 64 रन से जीत लिया. इंग्‍लैंड की पहली पारी को 218 रन पर समेटकर भारत ने अपनी पहली पारी में ही 477 रन का स्‍कोर खड़ा कर दिया और 259 रन की बढ़त हासिल कर ली. इसके बाद इंग्‍लैंड की दूसरी पारी को 195 रन पर समेटकर बड़े अंतर से मुकाबला जीतने के साथ ही सीरीज जीत के अंतर को 4-1 कर दिया.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG : भारत में बेआबरू हुआ बैजबॉल, टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराकर 4-1 से जीती सीरीज, अश्विन ने 9 विकेट से मनाया 100वें टेस्ट का जश्न

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने किस खिलाड़ी के लिए कहा- मैं किसी और के लिए इससे ज्यादा खुश नहीं हो सकता

IND vs ENG, Team India Incentive : जीत के बाद BCCI ने बरसाए पैसे, इस जबरदस्त योजना का किया ऐलान, अब एक टेस्ट के लिए मिलेगी कितनी रकम, जानें पूरा प्लान

लोकप्रिय पोस्ट