icon

IND vs ENG: रोहित-जडेजा का शतक तो सरफराज ने टेस्ट डेब्यू पर बल्ले से मचाई तबाही, भारत ने आधी टीम गंवा पहले दिन टांगे 326 रन

IND vs ENG 3rd Test Day 1: रवींद्र जडेजा और रोहित शर्मा के शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन 326 रन बना लिए हैं. टीम ने 5 विकेट गंवा दिए हैं. इसके अलावा सरफराज खान ने भी डेब्यू मैच में 62 रन ठोके.

रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और सरफराज खान
authorNeeraj Singh
Thu, 15 Feb 05:42 PM

IND vs ENG Highlights 3rd Test Day 1: रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने पहले दिन 5 विकेट गंवा 326 रन बना लिए हैं. टॉस जीतने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन कुछ समय के भीतर ही ये फैसला गलत साबित हुआ जब 33 के कुल स्कोर पर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal), शुभमन गिल (Shubman Gill) और रजत पाटीदार पवेलियन लौट गए. लेकिन इसके बाद कप्तान ने पूरी जिम्मेदारी उठाई और रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर पारी को संभाला. रोहित-जडेजा ने शतक ठोका जबकि टेस्ट डेब्यू करने वाले सरफराज खान ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से अंग्रेज गेंदबाजों को पूरी तरह पस्त कर दिया. सरफराज ने 62 रन ठोके. ऐसे में टीम इंडिया पहले दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गई है.

 

भारतीय टीम प्लेइंग 11 में चार बदलाव के साथ उतरी थी. इसमें सरफराज खान, ध्रुव जुरेल का डेब्यू था. जबकि रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज ने अक्षर पटेल और मुकेश कुमार को रिप्लेस किया. दूसरी तरफ इंग्लैंड में मार्क वुड ने शोएब बशीर को रिप्लेस किया.

 

 

 

भारतीय पारी की बात करें तो टीम इंडिया के पिछले मैच के हीरो रहे यशस्वी जायसवाल का सबसे पहला विकेट गिरा जब 22 के कुल स्कोर पर मार्क वुड ने उन्हें रूट के हाथों कैच करवा दिया. इसके बाद 2 रन के भीतर ही बल्ले से फ्लॉप साबित होने वाले शुभमन गिल को भी वुड ने बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया. पिछले मैच में डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए और ये बल्लेबाज सिर्फ 5 रन बनाकर चलता बना.

 

रोहित और जडेजा की अहम साझेदारी


इसके बाद क्रीज पर कप्तान रोहित शर्मा का साथ देने रवींद्र जडेजा आए. 33 के स्कोर के बाद दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले टीम के स्कोर को 100 और फिर 200 के पार पहुंचाया. इस बीच रोहित शर्मा ने लंबे समय बाद टेस्ट शतक पूरा किया. लेकिन 237 के कुल स्कोर पर ये बल्लेबाज गेंद को सही तरीके से कनेक्ट नहीं कर पाया और वुड ने रोहित को 131 रन पर चलता किया. रोहित ने अपनी पारी में 196 गेंद पर कुल 131 रन ठोके. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने 14 चौके और 13 छक्के लगाए.

 


सरफराज खान का धमाकेदार डेब्यू

 

सरफराज खान ने अपने डेब्यू मैच में ही कमाल कर दिया. इस बल्लेबाज ने अपने पहले मैच में ही मैदान पर उतरते ही चौके- छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी. सरफराज ने 48 गेंद पर अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक बनाया.  इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया. मुंबई के इस बल्लेबाज ने अंग्रेजों को अपनी आक्रामक बैटिंग से कंपा दिया. सरफराज ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. सरफराज भारत की तरफ से टेस्ट डेब्यू पर संयुक्त रूप में सबसे तेज फिफ्टी ठोकने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

 

 

 

जडेजा का शतक लेकिन सरफराज को करवा दिया रनआउट

 

सरफराज खान 66 गेंद पर 62 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन तभी एक सिंगल लेने के चक्कर में और रवींद्र जडेजा की गलती के चलते वो रनआउट हो गए. सरफराज इसके बाद बेहद उदास नजर आए. वहीं ड्रेसिंग रूम में कप्तान रोहित शर्मा भी गुस्से में नजर आए. इसके अलावा स्टैंड्स में बैठे सरफराज के पिता और उनकी पत्नी भी उदास हो गईं. सरफराज के आउट होते ही रवींद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया. जडेजा ने 198 गेंदों पर अपने 100 रन पूरे किए. शतकीय पारी में इस बल्लेबाज ने 7 चौके और 2 छक्के लगाए.

 

रवींद्र जडेजा के साथ फिलहाल क्रीज पर कुलदीप यादव हैं. जडेजा 212 गेंद पर 110 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं कुलदीप यादव 1 रन पर नाबाद हैं. इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड को सबसे ज्यादा 3 विकेट और टॉम हार्टली ने 1 विकेट लिए हैं.
 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG: विराट कोहली के इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से हटने पर जय शाह का बड़ा बयान, बोले- बिना मतलब की छुट्टी लेने वाले...

IND vs ENG: सरफराज खान के डेब्यू में क्यों लगा इतना समय, पिता ने कमेंट्री बॉक्स में खोला राज, कहा- रात को वक्त...

लोकप्रिय पोस्ट