icon

IND vs ENG: पड़ोसियों ने मुंह फेरा, 6 महीने के भीतर पिता-बड़े भाई दोनों का निधन, अब रांची टेस्ट में डेब्यू कर सकता है बिहार का ये खिलाड़ी

Akash Deep debut, IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह को चौथे टेस्‍ट से रिलीज कर दिया गया है. उनकी गैरमौजूदगी में बिहार के आकाशदीप को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका मिल सकता है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली के साथ आकाशदीप (बाएं)
authorकिरण सिंह
Wed, 21 Feb 01:26 PM

Akash Deep debut, IND vs ENG, 4th Test : भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच रांची में पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज का चौथा मैच खेला जाएगा. इस मुकाबले में बंगाल के तेज गेंदबाज आकाशदीप टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू कर सकते हैं. वो 23 फरवरी से शुरू होने वाले रांची टेस्‍ट में जसप्रीत बुमराह की जगह ले सकते हैं. दरअसल बुमराह को वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते टेस्‍ट टीम से रिलीज कर दिया गया है. ऐसे में भारत के पास आकाशदीप और मुकेश कुमार के रूप में दो पेस ऑप्‍शन हैं, मगर रांची में मैनेजमेंट आकाशदीप पर दांव खेल सकता है, कयोंकि उन्‍होंने भारत ए और इंग्‍लैंड लायंस के बीच खेले गए दो रेड मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. आकाशदीप भी टेस्‍ट क्रिकेट में धमाकेदार एंट्री करने के लिए तैयार हैं. 

 

आकाशदीप (Akash Deep) अपने उस पल को जी रहे हैं, जिसका सपना उन्‍होंने बचपन से देखा. जिस सपने को उन्‍होंने तब भी नहीं छोड़ा, जब क्रिकेट को लेकर उनके पड़ोसियों ने मुंह फेर लिया था. अपने सपने का उन्‍होंने तब भी नहीं छोड़ा, जब छह महीने के अंदर उन्‍होंने अपने पिता और बड़े भाई दोनों को खो दिया और परिवार की सारी जिम्‍मेदारी उन पर आ गई. इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के आखिरी तीन मुकाबले के लिए आकाशदीप को भारतीय टेस्‍ट टीम का पहली बार बुलावा आया. अब वो रांची में डेब्‍यू कर सकते हैं. आकाशदीप के लिए टीम इंडिया में एंट्री करना बिल्‍कुल आसान नहीं थी. जहां उनका जन्‍म हुआ, जहां से वो हैं, एक समय वहां की एसोसिएशन को सस्‍पेंड कर दिया गया था. आकाश को काफी ताने सुनने पड़े. सरकारी नौकरी की तैयारी का दबाव और फिर पिता और बड़े भाई को खोने का दर्द भी झेलना पड़ा.

 

आकाश से पड़ोसियों ने मुंह फेरा

15 दिसंबर 1996 में बिहार के सासाराम में जन्‍में आकाशदीप के पिता रामजी सिंह सरकारी स्‍कूल टीचर थे.पढ़ाई की बजाय क्रिकेट के जुनून के कारण आकाश को बिहार में अपने माता-पिता और पड़ोसियों के विरोध का सामना करना पड़ा. उस समय बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को सस्‍पेंड कर दिया था, जिस वजह से बिहार के उभरते क्रिकेटर्स के पास कोई प्‍लेटफार्म नहीं था. आकाश को भी तगड़ा झटका लगा था. कई पेरेंट्स ने तो अपने बच्‍चों को उनसे से बातचीत तक करने के लिए मना कर दिया था. उन पेरेंट्स को डर था कि कहीं उनके बच्‍चे भी पढ़ाई को छोड़कर आकाशदीप की राह पर ना चलने लग जाए. इस भारतीय गेंदबाज के पिता भी चाहते थे कि उनका बेटा सरकारी नौकरी की तैयारी करें. 

 

6 महीने में पिता और भाई का निधन

पिता ने आकाश को सलाह भी दी थी कि वो बिहार पुलिस कॉन्‍सटेबल का एग्‍जाम दें या फिर कम से कम सरकारी पियोन की नौकरी की कोशिश करें, मगर इसके बावजूद आकाश की क्रिकेट में दिलचस्‍पी कम नहीं हुई. वो जब अपने सपने को पूरा करने पर फोकस कर रहे थे, तभी उन्‍हें तगड़ा झटका लगा, जिससे वो पूरी तरह से टूट गए थे. छह‍ महीने के भीतर उन्‍होंने अपने पिता और बड़े भाई को खो दिया था. पिता और बड़े भाई की मौत के कारण अचानक आकाश पर पूरे परिवार की जिम्‍मेदारी आ गई. एक दोस्‍त की मदद से आकाश ने बंगाल के दुर्गापुरा में एक क्रिकेट क्‍लब जॉइन किया, जिससे उनका रोज का खर्चा निकल जाता था. उन्‍होंने दुर्गापुरा में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया. वो रोज 6 हजार रुपये कमा लेते थे. टेनिस बॉल मैच खेलकर वो महीने में करीब 20 हजार रुपये कमाने लगे. 

 

आकाशदीप का सफर

2010 में वो CAB फर्स्‍ट डिवीजन लीग के लिए यूनाइटेड क्‍लब से जुड़े. बंगाल की अंडर 23 टीम में चयन होने के बाद उनके लिए आगे की राह खुली. मार्च 2019 में सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में उन्‍होंने बंगाल के लिए टी20 डेब्‍यू किया.  कुछ महीने बाद उन्‍होंने विजय हजारे ट्रॉफी से लिस्‍ट ए डेब्‍यू किया. दिसंबर 2019 में आकाशदीप ने बंगाल रणजी ट्रॉफी में डेब्‍यू किया. घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के दम पर अगस्‍त 2021 में आईपीएल के दूसरे चरण के लिए वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में शामिल हुए. इसके अगले सीजन आरसीबी ने उन्‍हें ऑक्‍शन में खरीदा. वो एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्‍सा रहें. उन्‍होंने इंग्‍लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए के लिए दो फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 11 विकेट लिए और अब वो रांची टेस्‍ट में मौका मिलने पर तहलका मचाने के लिए तैयार हैं. 

 

ये भी पढ़ें:

Ranji Trophy: तिलक वर्मा की टीम को एक करोड़ का इनाम, हर एक खिलाड़ी को मिलेगी BMW, मगर पहले पूरी करनी होगी ये शर्त

Virat Kohli के दोबारा पिता बनने के बाद लंदन की उनकी ये तस्वीर जमकर हो रही है वायरल

IPL 2024: एमएस धोनी का बड़ा खुलासा, 'पहले सीजन में कमा सकता था 6 करोड़ से ज्यादा रुपए, लेकिन इसके चलते रिजेक्ट कर दिया था ऑफर', VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट