icon

IND vs ENG: इंग्लैंड का राजकोट में चलता है सिक्का, टेस्ट छोड़ो वनडे में भी भारत से कभी नहीं हारे

IND vs ENG: भारत को राजकोट के मैदान पर साल 2013 में 9 रन से हार मिली थी. टीम इंडिया में गंभीर, धोनी, युवराज, कोहली थे लेकिन फिर भी टीम हार गई थी.

वनडे मैच के दौरान शॉट खेलते इयान बेल
authorNeeraj Singh
Tue, 13 Feb 04:19 PM

IND vs ENG: बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड (England) की टीम 10 दिन के गैप के बाद यूएई से वापस भारत लौट चुकी है. इंग्लैंड की टीम ने इस दौरान कोई अभ्यास नहीं किया और राजकोट में 13 फरवरी से टीम तीसरे टेस्ट के लिए अभ्यास करेगी. दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है. वाइजैग में दूसरा टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया (Team India) का पूरा फोकस अब राजकोट टेस्ट पर है. भारत का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में राजकोट के मैदान पर कुछ खास नहीं है और दोनों टीमों के बीच सिर्फ एक ही मुकाबला खेला गया था जो 2016 में हुआ था और ये मैच ड्रॉ हुआ था. ऐसे में टेस्ट तो छोड़िए वनडे में भी भारत को इंग्लैंड के खिलाफ साल 2013 में इस मैदान पर हार मिली है.

 

ऐसे में तीसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड की टीम आत्मविश्वास से लैस है और भारत कहीं न कहीं पुराने रिकॉर्ड को लेकर दबाव में है. राजकोट में दोनों टीमों के बीच खेले गए वनडे मुकाबले की बात करें तो भारत को इस मुकाबले में 9 रन से हार मिली थी.

 

बड़े सितारों के बावजूद टीम को मिली थी हार


भारतीय टीम में सुरेश रैना, युवराज सिंह, एमएस धोनी और गौतम गंभीर जैसे सितारे थे. जबकि इंग्लैंड की टीम में एलेस्टर कुक, इयान बेल, केविन पीटरसन और ऑयन मॉर्गन शामिल थे. इंग्लैंड की टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की थी और 4 विकेट के नुकसान पर कुल 325 रन बनाए थे. ओपनर और कप्तान एलेस्टर कुक ने 75, इयान बेल ने 85, केविन पीटरसन ने 44, ऑयन मॉर्गन ने 41 और समित पटेल ने भी 44 रन की पारी खेली थी. भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा और आर अश्विन पूरी तरह फेल रहे थे. सिर्फ अशोक डिंडा को ही सबसे ज्यादा 2 विकेट मिले थे.

 

जेम्स ट्रेडवेल ने पलटा था खेल


ऐसे में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को जीत के लिए 326 रन बनाने थे. टीम को अजिंक्य रहाणे और गौतम गंभीर ने धांसू शुरुआत दी थी. रहाणे ने 47 और गंभीर ने 52 रन की पारी खेली थी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की थी. इसके बाद विराट कोहली सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि युवराज सिंह और सुरेश रैना के बीच अच्छी साझेदारी हुई थी. दोनों ही टीम के स्कोर को 198 रन तक ले गए थे. लेकिन युवराज 61 रन और रैना 50 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में धोनी का साथ कोई नहीं दे पाया और धोनी भी 32 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में कोई अहम साझेदारी नहीं हो पाई और 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर टीम 316 रन ही बना पाई. इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स ट्रेडवेल ने सबसे बेहतरीन गेंदबाजी की और इस गेंदबाज ने 10 ओवरों में 44 रन देकर कुल 4 विकेट लिए. वहीं जेड डर्नबैक ने 2, टिम ब्रेसनन ने 2 विकेट लिए थे. दोनों टीमों के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज का ये पहला वनडे था.
 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG सीरीज के बीच दिग्गज भारतीय क्रिकेटर का निधन, इंग्लैंड के खिलाफ किया था डेब्यू और टीम इंडिया की कप्तानी

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में इन दो खिलाड़ियों का हो सकता है डेब्यू, रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ टीम में कर सकते हैं ये अहम बदलाव

IND vs ENG: वीजा दिक्कतों के चलते एयरपोर्ट पर फंसे रेहान अहमद को लेकर इंग्लैंड क्रिकेट का बड़ा बयान, कहा- हमें कहा गया...

 

लोकप्रिय पोस्ट