icon

IND vs BAN: यशस्वी जायसवाल को दूसरे टेस्ट में ठोकने हैं सिर्फ 8 छक्के, ऐसा करने वाले बन जाएंगे दुनिया के पहले बल्लेबाज

IND vs BAN: यशस्वी जायसवाल अगले टेस्ट में अगर 8 छक्के और लगा देते हैं तो वो एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे.

मैच के दौरान शॉट खेलते यशस्वी जायसवाल
authorNeeraj Singh
Sun, 22 Sep 09:47 PM

टीम इंडिया के स्टार ओपनर यशस्वी जायसवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में कमाल का प्रदर्शन किया. टॉप ऑर्डर बल्लेबाज को हसन महमूद ने पहले दिन आउट किया. लेकिन जायसवाल ने इस दौरान कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए और शुरुआत से ही उन्होंने अपना आक्रामक रवैया साफ कर दिया था. पिछले दो सालों में ये बल्लेबाज टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप का सबसे अहम खिलाड़ी बन चुका है. इंग्लैंड के खिलाफ इस बल्लेबाज ने सीरीज में 700 से ज्यादा रन ठोक कमाल कर दिया था. जायसवाल के पास अब बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर बचा है.

 

2024 में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के (टेस्ट खेलने वाले देश)

 

ट्रैविस हेड 44 छक्के
रहमानुल्लाह गुरबाज 43 छक्के
यशस्वी जायसवाल 42 छक्के
रोहित शर्मा 38 छक्के

 

जायसवाल के पास इतिहास बनाने का मौका

 

इंग्लैंड के खिलाफ साल की शुरुआत में सीरीज के दौरान जायसवाल ने कुल 26 छक्के लगाए थे. अब तक साल 2024 में ये बल्लेबाज इस फॉर्मेट में कुल 42 छक्के लगा चुका है. अगर जायसवाल 8 छक्के और लगा देते हैं तो वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन जाएंगे जो टेस्ट खेलने वाले देशों के बीच एक साल के भीतर सबसे ज्यादा छक्के लगा देंगे. अब तक साल 2024 में हांग कांग के बाबर हयात के नाम भी 50 छक्के ठोकने का रिकॉर्ड दर्ज है.

 

एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट छक्के

 

ब्रेंडन मैक्कलम 33 छक्के 2014
यशस्वी जायसवाल 26 छक्के 2024
बेन स्टोक्स 26 छक्के 2022
एडम गिलक्रिस्ट 22 छक्के 2005
वीरेंद्र सहवाग 22 छक्के 2008

 

बता दें कि हेड और गुरबाज फिलहाल ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के लिए इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेल रहे हैं. ऐसे में कानपुर में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में जायसवाल ये रिकॉर्ड बना सकते हैं. जायसवाल अगर दूसरे टेस्ट में 8 छक्के और लगा देते हैं तो वो टेस्ट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड ब्रेंडन मैक्कलम के नाम है जिन्होंने साल 2014 में कुल 33 छक्के लगाए थे. दूसरे नंबर पर यशस्वी जायसवाल हैं जिनके नाम अब तक 36 छक्के हैं. 
 

ये भी पढ़ें:

ऋषभ पंत ने बैटिंग के दौरान क्यों सेट की थी बांग्लादेश की फील्डिंग, मैच के बाद किया ऐसा खुलासा, पूर्व क्रिकेटर्स की भी छूट हंसी

Duleep Trophy: प्रसिद्ध कृष्णा के कमाल ने साई सुदर्शन की मेहनत पर फेरा पानी, इंडिया ए ने जीती दलीप ट्रॉफी, 132 रन से हारी गायकवाड़ की इंडिया सी टीम

IND vs BAN: मैच के बाद धोनी के साथ तुलना पर ऋषभ पंत ने दिया तगड़ा रिएक्शन, कहा- माही भाई ने...

लोकप्रिय पोस्ट