icon

IND vs BAN: भारत की टेस्ट टीम से ये चार खिलाड़ी बाहर, डेब्यू में फिफ्टी ठोकने वाले की भी हो गई छुट्टी

साल 2024 की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चुने गए चार खिलाड़ी अब टीम इंडिया से बाहर हो गए. इन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के जगह नहीं दी गई.

भारत ने आखिरी टेस्ट धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.
authorShakti Shekhawat
Sun, 08 Sep 10:34 PM

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई. रोहित शर्मा की कप्तानी में 16 खिलाड़ी चुने गए हैं. चेन्नई में 19 सितंबर से होने वाले पहले टेस्ट के लिए चुनी गई टीम इंडिया में विराट कोहली, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत जैसे दिग्गजों को जगह मिली है. ये चारों अलग-अलग कारणों से भारतीय टीम से बाहर थे. इस बीच साल 2024 की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चुने गए चार खिलाड़ी अब टीम इंडिया से बाहर हो गए. इन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के जगह नहीं दी गई.

 

भारतीय टेस्ट टीम से बाहर होने वाले खिलाड़ियों में श्रीकर भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार और मुकेश कुमार शामिल हैं. पडिक्कल के बने रहने की उम्मीद जताई जा रही थी. उन्होंने धर्मशाला में खेले गए आखिरी टेस्ट से डेब्यू किया था और अर्धशतक लगाया था. लेकिन उन्हें भी बाहर कर दिया गया. इस टेस्ट में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने एक ही पारी खेली थी और 65 रन बनाए थे. उनके अलावा बाहर होने वाले खिलाड़ियों में मुकेश कुमार का नाम अहम हैं. इस पेसर ने भारत के लिए तीन टेस्ट खेले हैं. इनमें उन्होंने 25.57 की औसत से सात विकेट लिए हैं. बुमराह, मोहम्मद सिराज को चुने जाने की वजह से मुकेश को बाहर जाना पड़ा है.

 

पाटीदार-भरत को खराब खेल ले डूबा

 

पाटीदार और भरत भारतीय टेस्ट टीम में जगह बरकरार नहीं रख पाए. ये दोनों हाथ आए मौकों का फायदा नहीं उठा सके. पाटीदार ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से डेब्यू किया था. उन्होंने तीन मैच भारत के लिए खेले लेकिन 63 रन ही बना सके. वे एक भी बार अर्धशतक नहीं लगा सके. स्पिन के खिलाफ उन्हें मजबूत माना जाता है लेकिन वे इंग्लैंड सीरीज में बार-बार फिरकी बॉलर्स का ही शिकार बने. पंत के कार हादसे में घायल होने पर भारतीय टीम ने भरत को बतौर कीपर आजमाया था. लेकिन आंध्र से आने वाला यह खिलाड़ी छाप छोड़ने में फेल रहा. उन्होंने सात टेस्ट खेले और 221 रन बनाए. 44 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा. अब पंत फिट हो चुके हैं. साथ ही ध्रुव जुरेल ने इंग्लैंड सीरीज में अच्छा खेल दिखाया था. ऐसे में भरत सेलेक्शन के दायरे में काफी पीछे रह गए.

 

IND vs BAN के पहले टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वॉड


रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, यश दयाल.

 

ये भी पढ़ें

दलीप ट्रॉफी में 9 विकेट लेने के बाद भी इस बॉलर को टीम इंडिया में बने रहने का भरोसा नहीं, कहा- मैं तो आखिरी मैच...

ऋषभ पंत ने कुलदीप यादव को आउट करने के लिए जमकर तंग किया, पहले सिंगल के लिए छेड़ा, फिर बोले- आउट हो जल्दी, Video ने बवाल काटा

Champions Trophy 2025 के भविष्य पर होने वाला है बड़ा फैसला, पाकिस्तान जाएगी ICC की टीम, जानिए क्यों उठाया यह कदम

लोकप्रिय पोस्ट