icon

IND vs BAN: यश दयाल इन दो बॉलर्स को पछाड़कर बने टीम इंडिया का हिस्सा, अगरकर ने जनवरी में शुरू कर दी थी योजना, सामने आई पूरी कहानी

यश दयाल को भारतीय सेलेक्टर्स ने साल 2024 की शुरुआत से ही परखना शुरू कर दिया था. इसी वजह से उन्हें इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ इंडिया ए में लिया गया था.

यश दयाल घरेलू क्रिकेट में यूपी के लिए खेलते हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 11 Sep 08:25 AM

यश दयाल पहली बार भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बने हैं. उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया में चुना गया. वे भारतीय स्क्वॉड में इकलौते बाएं हाथ के पेसर हैं. उत्तर प्रदेश से आने वाले इस बॉलर को दलीप ट्रॉफी में शानदार खेल के बूते चुना गया. यहां पर वे इंडिया बी टीम की तरफ से खेले थे और उन्होंने चार विकेट लिए थे. इनमें से दूसरी पारी में लिए तीन विकेट काफी अहम रहे और इन्हीं की वजह से उनके सेलेक्शन पर मुहर लगी. यश दयाल ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल, रियान पराग और ध्रुव जुरेल के विकेट लिए. यह देखकर सेलेक्टर्स ने मन बना लिया कि यश टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं.

 

दी इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया कि बाएं हाथ के पेसर के लिए यश के साथ खलील अहमद और अर्शदीप सिंह भी दावेदार थे. लेकिन ये दोनों दलीप ट्रॉफी के पहले राउंड के मैच में असर नहीं डाल पाए. खलील और अर्शदीप अनंतपुर में हुए मुकाबले में खेले थे जो पेसर्स के लिए मददगार था फिर भी असर नहीं छोड़ पाए. इसके अलावा यश के पक्ष में यह बात भी गई कि उन्होंने ज्यादा फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. वे दो साल से उत्तर प्रदेश की ओर से रणजी ट्रॉफी मैचेज खेल रहे हैं.

 

साल 2024 की शुरुआत से यश दयाल की शुरू हुई जांच-परख

 

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट में कहा गया है कि सेलेक्टर्स का मानना है कि यश काफी स्किल्स रखते हैं और उनकी फिटनेस भी अच्छी है. चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने जनवरी से ही उन्हें स्कीम ऑफ थिंग्स में शामिल कर लिया था. इसके तहत उन्हें इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ हुई सीरीज के लिए इंडिया ए टीम में चुना गया था. अगरकर ने तब के यूपी टीम के कोच सुनील जोशी से कहा था कि यश को इंग्लैंड लॉयंस सीरीज के लिए फ्री रखा जाए. बताया जाता है कि यश की फिटनेस ने भी उनके सेलेक्शन में अहम रोल निभाया.

 

ऑस्ट्रेलिया जाने की रेस में सबसे आगे यश दयाल

 

यश अभी के लिहाज से साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे की टीम इंडिया में सेलेक्शन के लिए तगड़े दावेदार हैं. इससे पहले उन्हें भारत की घरेलू सीरीज में आजमाया जा सकता है. भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के बाद न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट खेलने हैं. भारत के लिए अभी तक टेस्ट में बाएं हाथ के 14 तेज गेंदबाज खेले हैं. लेकिन 2014 में जहीर खान के संन्यास के बाद से कोई लगातार नहीं खेल सका है. इसके बाद से केवल जयदेव उनादकट और टी नटराजन ही ऐसे हैं जो भारतीय टेस्ट टीम में खेले हैं. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs BAN: भारत को टेस्ट में मात देने को बांग्लादेश ने उठाया बड़ा कदम, पाकिस्तान को रौंदने वाले हीरो ने कर दिया खुलासा

IND vs BAN: उमरान मलिक नहीं जम्मू-कश्मीर के इस तूफानी गेंदबाज को आया टीम इंडिया से बुलावा, बांग्लादेश सीरीज में रोहित सेना की करेगा मदद
IND vs BAN: दलीप ट्रॉफी में कमाल करने के बाद भी इन 5 खिलाड़ियों को टीम इंडिया के भीतर नहीं मिली एंट्री, देखें पूरी लिस्ट

लोकप्रिय पोस्ट