icon

IND vs BAN : टीम इंडिया की सेमीफाइनल में धमाकेदार एंट्री! हार्दिक-कुलदीप ने टी20 वर्ल्ड कप से बांग्लादेश को किया विदा

T20 World Cup 2024, IND vs BAN :  आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या के धामके और कुलदीप की फिरकी से बांग्लादेश को 50 रन से हराकर सेमीफाइनल के ठोका दावा.

बांग्लादेश के बल्लेबाज का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते टीम इंडिया के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Sat, 22 Jun 11:22 PM

T20 World Cup 2024, IND vs BAN : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने विजयी अभियान जारी रखते हुए बांग्लादेश को 50 रन से मात देकर सेमीफाइनल के लिए गभग अपना स्थान पक्का कर डाला. जबकि दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद भारत से हार के साथ अब बांग्लादेश का T20 वर्ल्ड कप में सफर समाप्त हो गया. भारत के लिए बल्लेबाजी में हार्दिक पंड्या ने 27 गेंद में चार चौके और तीन छक्के से सबसे अधिक 50 रन की नाबाद पारी खेली. जिससे भारत ने एंटीगा के मैदान में अभी तक का सबसे बड़ा 196 रन का टोटल बनाया था. इसके बाद कुलदीप यादव (3 विकेट) फिरकी के आगे बांग्लादेश ने घुटने टेक दिए और उनकी टीम 148 रन ही बना सकी. अब टीम इंडिया दो मैचों में दो जीत के साथ चार अंक लेकर ग्रुप-1 में टॉप पर आ गए है. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम दो अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. अब अगर भारत ऑस्ट्रेलिया के सामने हार भी जाता है तब भी मजबूत 2.43 नेट रन रेट के चलते उनका सेमीफाइनल में जाना तय हो चुका है. क्योंकि उनको टक्कर अफगानिस्तान दे सकती है लेकिन उसका नेट रन रेट -2.350 एक हार से काफी खराब है. जिसे आगामी दो मुकाबले ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के सामने हर हाल में जीतने होंगे. 
 

 

रोहित का विकेट लेकर शाकिब ने रचा इतिहास


एंटीगा के मैदान में टीम इंडिया टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने आई तो रोहित शर्मा और विराट कोहली ने तेज तर्रार शुरुआत की. लेकिन  3.3 ओवर में 39 रन ओपनिंग में जोड़ने के बाद रोहित शाकिब अल हसन का शिकार बन गए. रोहित 11 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से 23 रन ही बना सके. जबकि शाकिब ने रोहित को आउट करते ही इतिहास रचा और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 50 विकेट पूरे करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए.

 

 

77 पर भारत के गिरे तीन विकेट


रोहित के बाद विराट कोहली भी शानदार अंदाज में नजर आए लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके और 28 गेंद में एक चौके व तीन छक्के से 37 रन बनाकर तंजीम हसन साकिब की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. कोहली के जाते ही सूर्यकुमार यादव मैदान में आए और पहली गेंद पर छक्का लगाया लेकिन इसके बाद अगली गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानो में समां गई. जिससे भारत के 77 रन के स्कोर तक तीन विकेट गिर गए थे.

 

 

हार्दिक ने फिफ्टी ठोक किया धमाका 


77 पर तीन के बाद ऋषभ पंत फिर से रिवर्स स्वीप पर अपना विकेट गंवा बैठे और 24 गेंद में चार चौके व दो छक्के से 36 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद शिवम दुबे ने 24 गेंद में तीन छक्के से 34 रन बनाए जबकि हार्दिक पंड्या ने अंत तक मोर्चा संभाला. हार्दिक ने 27 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के से 50 रनों की नाबाद पारी खेली. जिससे भारत ने 20 ओवरों में 5 विकेट पर 196 रन का टोटल बनाया और ये टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा. 

 

 

76 पर बांग्लादेश के गिरे तीन विकेट 


197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत सही नहीं और उसके 76 रन के स्कोर तक तीन विकेट गिर चुके थे. जिसमें सलामी बल्लेबाज लिटन दास 10 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 13 रन, तंजिद हसन 31 गेंदों में चार चौके से 29 रन और तौहीद ह्रदय छह गेंदों में चार रन बनाकर चलते बने. लेकिन एक छोर पर बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने मोर्चा संभाल रखा था.

 

146 रन ही बना सकी बांग्लादेश


76 रन पर तीन विकेट खोने वाली बांग्लादेश के लिए अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन भी नहीं टिक सके और कुलदीप यादव का मैच में तीसरा शिकार बन गए. जिससे शाकिब सात गेंद में एक चौके और एक छक्के से सिर्फ 11 रन ही बना सके. जबकि इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेशी कप्तान नजमुल हुसैन शांतो को चलता कर डाला. शांतो 32 गेंद में एक चौके और तीन छक्के से 40 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं सका, जिससे बांग्लादेश की टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर 146 रन ही बना सकी. भारत के लिए चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट कुलदीप यादव ने जबकि चार ओवर में 13 रन देकर दो विकेट जसप्रीत बुमराह ने झटके. इसके अलावा दो विकेट अर्शदीप सिंह और एक विकेट हार्दिक पंड्या ने लिया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs BAN: ऋषभ रिवर्स स्वीप पर आउट हुए तो कोहली को आया गुस्सा, रोहित से की शिकायत, पंत को भी खूब सुनाया

विराट कोहली ने झन्नाटेदार छक्का लगाया तो मुस्तफिजुर का माथा ठनका, भारतीय दिग्गज के पास जाकर ये क्या करने लगे?

IND vs BAN: रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली ने उल्टा दौड़कर लिया रन, जानिए मैच में ये कब और कैसे हुआ

लोकप्रिय पोस्ट