icon

IND vs BAN: भारत ने कानपुर में खेले गए अपने आखिरी टेस्ट में कैसा प्रदर्शन किया था, इस खिलाड़ी का था आखिरी मैच

टीम इंडिया ने कानपुर के मैदान पर आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. ये टेस्ट ड्रॉ हुआ था. वहीं श्रेयस अय्यर ने डेब्यू में शतक ठोका था.

कीवी खिलाड़ी का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते रवींद्र जडेजा
authorNeeraj Singh
Mon, 23 Sep 09:02 PM

चेन्नई में पहला टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में दूसरा टेस्ट खेलने के लिए पूरी तरह तैयार है. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. चेन्नई में कमाल की जीत के बाद टीम इंडिया अब बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में व्हाइटवॉश के इरादे से उतरेगी. वहीं बांग्लादेश की टीम सीरीज बराबरी पर जोर देने की कोशिश करेगी. चेन्नई में टीम इंडिया हर डिपार्टमेंट में बांग्लादेश से आगे थी. भारत ने पहले सेशन में तेजी विकेट गंवाए थे लेकिन बाद में भारतीय बल्लेबाजों ने पारी संभाल ली. आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के बीच कमाल की साझेदारी हुई जिसके चलते भारत ने मैच में वापसी कर ली.

 

अब कानपुर की बारी है. ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत ने अब तक कुल 23 टेस्ट खेले हैं. इसमें भारत ने 7 में जीत दर्ज की है. टीम ने 3 मैच गंवाए हैं वहीं 13 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

 

कानपुर में आखिरी बार टेस्ट मैच में भारत के साथ क्या हुआ था


भारतीय टीम ने साल 2021 में आखिरी बार कानपुर में टेस्ट खेला था. टीम इंडिया का मुकाबला नवंबर में न्यूजीलैंड के साथ था. न तो रोहित शर्मा और न ही विराट कोहली इस मैच का हिस्सा थे. जबकि अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान थे. टॉस जीतने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था.

 

शुभमन गिल ने मैच में अर्धशतक ठोका था. जबकि श्रेयस अय्यर ने डेब्यू में शतक लगाया था. और भारत ने पहली पारी में 345 रन ठोके थे. न्यूजीलैंड की पूरी टीम यहां 345 रन पर ढेर हो गई थी. अक्षर पटेल ने गेंदबाजी में कमाल किया था और कुल 5 विकेट अपने नाम किए थे. वहीं दूसरी पारी में भारत ने 235 रन बनाए थे और अय्यर ने 65 रन ठोके. न्यूजीलैंड ने काफी अच्छी लड़ाई लड़ी थी लेकिन टीम अंत में 9 विकेट गंवा 165 रन ही बना पाई थी और मैच बचा ले गई थी.

श्रेयस अय्यर को उनके धांसू प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था. लेकिन इस टेस्ट मैच में तीन चीजें ऐसी हुईं थीं जिसे आज तक फैंस याद करते हैं.

 

भारत के लिए खास था कानपुर में आखिरी टेस्ट


1. इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं खेले थे जबकि टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथों में थी.
2. श्रेयस अय्यर ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था और टेस्ट डेब्यू पर प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले वो 7वें भारतीय खिलाड़ी बने थे
3. ऋद्धिमान साहा ने अपने करियर की आखिरी सीरीज खेली थी.

 

ये भी पढ़ें:

शाकिब अल हसन बैटिंग में टोना-टोटका और ताबीज नहीं इस चीज की डोरी चबा रहे थे, बांग्लादेश की हार के बाद खुला राज

क्या रोहित शर्मा ने आकाश दीप को लगाई थी डांट, डेब्यू में नो बॉल पर विकेट मिलने के बाद गेंदबाज और कप्तान के बीच की बातचीत वायरल

चेन्नई टेस्ट में हार के बाद बांग्लादेशी ओपनर का बड़ा बयान, कहा- रोहित-विराट ने जो किया वही भारतीय टीम के इस खिलाड़ी ने भी किया, लेकिन…

लोकप्रिय पोस्ट