icon

IND vs BAN: अश्विन के शतक और जडेजा की फिफ्टी ने टॉप ऑर्डर की नाकामी को ढका, 195 रन की साझेदारी से भारत ने बांग्लादेश को सिखाया सबक

IND vs BAN 1st Test: आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की सातवें विकेट के लिए अटूट साझेदारी के बूते भारत ने चेन्नई टेस्ट के पहले दिन बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेल दिया.

रवींद्र जडेजा और आर अश्विन दोनों ने चेन्नई टेस्ट के पहले दिन कमाल की बैटिंग की.
authorShakti Shekhawat
Thu, 19 Sep 05:09 PM

रविचंद्रन अश्विन के करियर के छठे टेस्ट शतक और रवींद्र जडेजा (86) के साथ 195 रन की नाबाद साझेदारी के बूते भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन मजबूती के साथ खेल खत्म किया. टीम इंडिया ने पहले दिन का अंत छह विकेट पर 339 रन के स्कोर के साथ किया. आर अश्विन (102) ने 108 गेंद में शतक पूरा किया और भारत को छह विकेट पर 144 रन की मुश्किल हालत से निकाला. उन्होंने दूसरी बार चेन्नई में टेस्ट शतक लगाया. वे 112 गेंद में 10 चौके व दो छक्के लगा चुके हैं. जडेजा ने भी उनके साथ कमाल की पारी खेली. उन्होंने 117 गेंद का सामना करते हुए अश्विन जितने ही चौके-छक्के लगाए. वे करियर के पांचवें टेस्ट शतक से केवल 17 रन दूर हैं. बांग्लादेश की ओर से तेज गेंदबाज हसन महमूद ने बढ़िया बॉलिंग की और चार विकेट लिए. नाहिद राणा और मेहदी हसन मिराज को एक-एक कामयाबी मिली.

 

बांग्लादेश ने तेज गेंदबाजों के मददगार हालात में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. नाहिद राणा, हसन महमूद और तस्किन अहमद के रूप में उसके पास तीन पेसर थे. भारत ने भी प्लेइंग इलेवन में अक्षर पटेल व कुलदीप यादव को जगह नहीं दी और तीन तेज गेंदबाज खिलाए. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के साथ आकाश दीप को मौका मिला. लेकिन भारत का आगाज अच्छा नहीं रहा. रोहित शर्मा (6) को एक के स्कोर पर डीआरएस से जीवनदान मिला था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके. हसन की गेंद पर वह दूसरी स्लिप में नजमुल हसन शांतो को कैच देकर लौटे. शुभमन गिल (0) खाता भी नहीं खोल सके और आठ गेंद खेलने के बाद विकेटकीपर लिटन दास को कैच दे बैठे. वे लेग स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे.

 

 

कोहली हुए फेल, पंत ने की अच्छी वापसी

 

विराट कोहली आठ महीने बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरे और दर्शकों ने उनका स्वागत तालियों के साथ किया. लेकिन यह पूर्व कप्तान ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका. छह रन बनाने के बाद वह ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद को छेड़ बैठे और विकेट के पीछे लपक लिए गए. इससे भारत के तीन बड़े बल्लेबाज 34 के स्कोर तक पवेलियन में थे. इसके बाद जायसवाल और केएल राहुल से ऊपर भेजे गए पंत ने पारी को संभालने की कोशिश की. जायसवाल और पंत (39) ने चौथे विकेट के लिए 99 गेंद में 62 रन जोड़े. दिसंबर 2022 के बाद पहली बार टेस्ट खेल रहे पंत अच्छे रंग में दिख रहे थे. उन्होंने छह चौकों से 39 रन बनाए. लेकिन वे लंच के बाद हसन के चौथे शिकार बन गए. वे कट लगाने की कोशिश में लपके गए.

 

 

जायसवाल फिफ्टी के बाद हुए आउट

 

जायसवाल ने 95 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने लगातार छठे टेस्ट में 50 प्लस स्कोर बनाया. वे नाहिद राणा की पेस में फंसे और स्लिप में लपके गए. कुछ देर बाद केएल राहुल 16 रन बनाकर ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज की गेंद पर आउट हुए. इससे भारत का स्कोर छह विकेट 144 रन हो गया. अब अश्विन और जडेजा साथ थे और इन दोनों ने एक बार फिर से भारत को मुश्किल से निकालते हुए मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. दोनों ने बांग्लादेशी पेसर्स के साथ ही स्पिनर्स का जोरदार तरीके से सामना किया. अश्विन आक्रामक रहे और उन्होंने 100 के आसपास की स्ट्राइक रेट से रन जुटाए. जडेजा ने चिरपरिचित अंदाज में आंखें जमने के बाद खुलकर रन बटोरे.

 

अश्विन-जडेजा ने रचा इतिहास

 

अश्विन ने आठवें नंबर पर उतरकर चौथी बार टेस्ट में शतक लगाया. उनसे आगे केवल न्यूजीलैंड के डेनियल वेटोरी ही हैं जिन्होंने पांच बार ऐसा किया है. अश्विन और जडेजा ने 195 रन की साझेदारी के जरिए सातवें या इससे नीचे के विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट के पहले दिन सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया. इन दोनों ने न्यूजीलैंड के जैसी राइडर और वेटोरी की 2009 में भारत के खिलाफ हैमिल्टन टेस्ट में 186 रन की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

ये भी पढ़ें

20 साल तक कोचिंग नहीं दे पाएगा श्रीलंका का पूर्व क्रिकेटर, महिला टीम के साथ गलत व्‍यवहार करने के चलते लगा बैन, जानें पूरा मामला

Shreyas Iyer को अब गौतम गंभीर भी नहीं बचा पाएंगे! लगातार दूसरी पारी में जीरो पर आउट, टेस्ट टीम का सपना खत्म!

आरपी सिंह के बेटे ने इंग्लैंड की इस टीम के लिए किया डेब्यू, अब ओपनिंग करते हुए खेली इतने रनों की पारी

लोकप्रिय पोस्ट