icon

IND vs AUS: यशस्वी- इशान की तूफानी पारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कंगारुओं पर कसा शिकंजा, 44 रन से जीती सूर्य की सेना

भारतीय टीम ने दूसरा टी20 जीत लिया है. पहले बल्लेबाजी और फिर शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम ने इस मैच पर कब्जा किया. जीत के हीरो जायसवाल, इशान, बिश्नोई और कृष्णा रहे.

इशान किशन, यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार
authorNeeraj Singh
Sun, 26 Nov 10:51 PM

भारतीय बल्लेबाजों की तेज तर्रार पारी और गेंदबाजों के बवाल प्रदर्शन ने टीम इंडिया को दूसरे टी20 पर कब्जा करवा दिया है. पहले कमाल की बल्लेबाजी और फिर सटीक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह बैकफुट पर चली गई. ऐसे में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारत ने 44 रन से दूसरा टी20 जीत लिया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर कुल 235 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 9 विकेट के नुकसान पर 20 ओवरों में 191 रन ही बना पाई. भारत की तरफ से ओपनर यश्सवी जायसवाल ने 25 गेंद पर 53 रन, ऋतुराज गायकवाड़ ने 43 गेंद पर 58 रन और इशान किशन ने 32 गेंद पर 52 रन की पारी खेल टीम को इतना बड़ा स्कोर बनाने में मदद की. इसके अलावा बाकी का काम रिंकू सिंह ने 9 गेंद पर 31 रन ठोक कर दिया.

 

भारतीय बल्लेबाजों को रोकने में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी अटैक पूरी तरह विफल रही और पूरी टीम सिर्फ 191 रन ही बना पाई. इस जीत के साथ टीम इंडिया अब सीरीज में 2-0 की लीड ले चुकी है. भारतीय गेंदबाजों की बात करें सबसे ज्यादा 3-3 विकेट प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई को मिले. जबकि अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और मुकेश कुमार को 1-1 विकेट मिले.

 

 

 

स्टोइनिस- वेड के अलावा नहीं चल पाया कोई भी बल्लेबाज


ऑस्ट्रेलिया की पारी की बात करें तो टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई और दोनों ही ओपनर्स यानी की स्टीव स्मिथ और मैथ्यू शॉर्ट 19-19 रन बनाकर चलते बने. टीम को पहली सफलता रवि बिश्नोई ने दिलाई. इसके बाद पिछले मैच के हीरो जोस इंग्लिस को भी रवि बिश्नोई ने पवेलियन भेज दिया. ये बल्लेबाज सिर्फ 2 रन पर ही चलता बना. वर्ल्ड कप 2023 के हीरो मैक्सवेल से टीम को उम्मीद थी लेकिन वो भी अक्षर पटेल की गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में मार्कस स्टोइनिस ने भारतीय गेंदबाजों को जरूर तंग किया और 25 गेंद पर 45 रन ठोके. लेकिन मुकेश कुमार ने इस बल्लेबाज को अर्धशतक नहीं बनाने दिया. टिम डेविड ने कुछ बड़े शॉट्स खेलने की कोशिश की लेकिन वो भी 22 रन पर 37 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद क्रीज पर और कोई बल्लेबाज टिक नहीं पाया और पूरी टीम सिर्फ 191 रन ही बना पाई. अंत में कप्तान मैथ्यू वेड लड़ते दिखे लेकिन दूसरे छोर से कोई और उनका साथ नहीं दे पाया. वेड ने 23 गेंद पर नाबाद 42 रन ठोके.

 

तीन बल्लेबाजों ने ठोका शतक

 

भारतीय पारी की बात करें तो टीम की तरफ से यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली. पिछले मैच में फेल रहने के बाद जायसवाल ने क्रीज पर उतरते ही हमला बोलना शुरू कर दिया. जायसवाल की बल्लेबाजी का ये कमाल रहा कि, ऋतुराज को ज्यादा स्ट्राइक नहीं मिली और जायसवाल ने सिर्फ 25 गेंद पर ही 9 चौके और 2 छक्कों से 53 रन ठोक डाले. इस बल्लेबाज ने 212 की स्ट्राइक रेट से रन बटोरे. दोनों ही बल्लेबाजों ने तेजी से बल्लेबाजी की और 5 ओवरों के भीतर ही 62 रन ठोक डाले. इस बीच शॉन एबॉट के ओवर में जायसवाल ने वो किया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के होश उड़ गए. इस बल्लेबाज ने एक ही ओवर में 24 रन ठोके. जायसवाल ने एबॉट की गेंद पर 4,4,4,6,6 रन ठोक कंगारुओं को बैकफुट पर ढकेल दिया. 77 के कुल स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा.

 

भारत ने टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना तीसरा पावरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. टीम ने 77 रन ठोके. इसके बाद क्रीज पर इशान किशन आए और ये बल्लेबाज भी आते ही अटैक करने लगा. इशान ने 32 गेंद पर 52 रन ठोक टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचा दिया. इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 3 चौके और 4 छक्के लगाए. इशान का विकेट स्टोइनिस ने लिया. दूसरे छोर से ऋतुराज गायकवाड़ खड़े रहे और गायकवाड़ ने भी अर्धशतक पूरा किया. इस बल्लेबाज ने 43 गेंद पर 58 रन ठोके. अपनी पारी में गायकवाड़ ने 3 चौके और 2 छक्के लगाए. यानी की टीम इंडिया के टॉप तीन बल्लेबाजों ने ही मिलकर 160 रन से ज्यादा बना दिए. हालांकि सूर्यकुमार यादव ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाए और 10 गेंद पर 19 रन ही बना पाए. लेकिन इस बल्लेबाज ने 2 छक्के जरूर लगाए.

 

रिंकू सिंह का बवाल

 

क्रीज पर जब रिंकू सिंह आए तो भारतीय फैंस काफी ज्यादा उत्साहित हो गए. रिंकू पिछले मैच में हीरो रहे थे. इस मैच में भी रिंकू ने छक्के- चौके से आगाज कर 9 गेंद 31 रन ठोक दिया. रिंकू ने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के ठोके और 344 की स्ट्राइक रेट से रन बटोर टीम के स्कोर को 235 रन तक पहुंचा दिया.  ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बात करें तो सबसे ज्यादा 3 विकेट नाथन एलिस ने लिए.
 

ये भी पढ़ें:

IPL 2024 GT Squad: हार्दिक पंड्या बने रहेंगे गुजरात टाइटंस के कप्‍तान, आखिरी ओवर में 5 छक्के खाने वाले खिलाड़ी की छुट्टी, जानें पूरा स्‍क्‍वॉड

IPL 2024 SRH Squad: इंडियन प्रीमियर लीग और PSL दोनों में शतक जड़ने वाले पहले बल्‍लेबाज को सनराइजर्स हैदराबाद ने किया रिलीज, जानें पूरा स्‍क्‍वॉड

IPL 2024 RR Squad: जो रूट, होल्‍डर, अश्विन को राजस्‍थान रॉयल्‍स ने किया रिलीज, जानें संजू सैमसन की RR का पूरा स्‍क्‍वॉड

लोकप्रिय पोस्ट