icon

World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी पर वार! जिस पिच पर पाकिस्तान को धूल चटाई उसी पर होगी खिताबी टक्कर

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले की पिच को लेकर काफी उत्सुकता है. यह मैच पुरानी पिच पर खेला जाएगा. जानिए यह किस तरह से बर्ताव करेगी.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने 18 नवंबर को अहमदाबाद की पिच की जांच की.
authorShakti Shekhawat
Sat, 18 Nov 01:14 PM

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर होनी है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले मुकाबले की पिच पर सबकी नज़रें हैं. फाइनल की पिच पर से अब पर्दा उठ गया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर ताजा पिच के बजाए इस टूर्नामेंट में पहले इस्तेमाल हो चुके विकेट पर होगी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने भी इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने फाइनल से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिच काफी सख्त लग रही है. यह पाकिस्तान से मैच के लिए इस्तेमाल हुई थी. यह पिच धीमी रही थी और इसके फाइनल के दौरान और ज्यादा धीमे रहने का अनुमान है.

 

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में देखा गया था कि गेंद रुककर बल्लेबाजों तक पहुंच रही थी. इससे बल्लेबाजों को बड़े शॉट लगाने में काफी समस्या हो रही थी. उस मैच में पाकिस्तानी टीम पहले बैटिंग करते हुए 191 रन पर सिमट गई थी. तब भारतीय गेंदबाजों ने कटर का शानदार उपयोग किया था और इससे पाकिस्तानी बल्लेबाजों को बुरी तरह चकमा दिया था. भारत ने तब 31 ओवर के अंदर जीत हासिल कर ली थी. फाइनल में भी पिच के इसी तरह बर्ताव करने की संभावना है. यहां पर स्पिनर्स का पलड़ा भारी रह सकता है. ऐसे में आर अश्विन को तीसरे स्पिनर के तौर पर शामिल किए जाने की संभावना बन सकती है.

 

भारत-पाकिस्तान मैच में किस मिट्टी की थी पिच

 

अहमदाबाद में काली और लाल दोनों तरह की मिट्टी से पिच तैयार की गई है. भारत-पाकिस्तान मैच की पिच काली मिट्टी वाली थी. इस तरह के विकेट आमतौर पर धीमे ही होते हैं. 17 नवंबर को भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने पिच का काफी गंभीरता से निरीक्षण किया था. दोनों काफी देर तक पिच के पास रहे. फिर उन्होंने क्यूरेटर्स से भी बात की.

 

दो जबरदस्त बॉलिंग वाली टीमों की टक्कर

 

फाइनल में भिड़ रही भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के पास कमाल की बॉलिंग है. भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज के रूप में तीन जबरदस्त पेसर और कुलदीप यादव व रवींद्र जडेजा जैसे अद्भुत स्पिनर हैं. पांच बार की विजेता कंगारू टीम भी कम नहीं है. उसके पास मिचेल स्टार्क, जॉश हेजलवुड और पैट कमिंस जैसे तेज गेंदबाज हैं. वहीं लेग स्पिनर एडम जैंपा व ग्लेन मैक्सवेल पर स्पिन का जिम्मा रहेगा.

 

ये भी पढ़ें

India vs Afghanistan मैच में कोहली की सिर्फ एक बात... और दुश्‍मन से अचानक दोस्‍त बन गए नवीन उल हक, Video
IND vs AUS Final से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने टीम इंडिया की बजाय फैंस को ललकारा, बोले- भीड़ को शांत करा देंगे
IND vs AUS Final: पिछली बार 20 साल पहले World Cup फाइनल में भिड़े थे भारत-ऑस्ट्रेलिया, एक गलती ने छीन लिया था खिताब जीतने का मौका

लोकप्रिय पोस्ट