icon

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के सामने अगर टीम इंडिया को मिलती है हार फिर भी कैसे सेमीफाइनल में बनाएगी जगह? जानिए पूरा गणित

T20 World Cup 2024, IND vs AUS : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सुपर-आठ स्टेज में अगर टीम इंडिया हारी तो क्या होगा.

टी20 वर्ल्ड कप में एक मैच में ओपनिंग के दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली
authorShubham Pandey
Mon, 24 Jun 04:50 PM

T20 World Cup 2024, IND vs AUS : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सुपर-आठ स्टेज का कड़ा मुकाबला 24 जून को खेला जाना है. इसके लिए सेंट लूसिया के मैदान में तैयारी जारी है. इस बीच मैच के दौरान जहां बारिश का संकट नजर आ रहा है. वहीं अगर टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के सामने हार मिलती है. तब भी वो कैसे सेमीफाइनल में जाएगी. इसका समीकरण भी चर्चा का विषय बना हुआ है.

 

टीम इंडिया का सबसे बेहतर नेट रन रेट 


दरअसल, टीम इंडिया सुपर-आठ स्टेज में अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराने के बाद ग्रुप-वन में टॉप पर चल रही है. जबकि टीम इंडिया का नेट रन रेट बाकी टीमों के कहीं बेहतर 2.425 का है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को सिर्फ भारत को हराने से नहीं बल्कि उसे भारी अंतर से हराने में काम बनेगा. तभी जाकर टीम इंडिया सेमीफाइनल से बाहर हो सकती है.

 

भारत हारा तो क्या होगा ?


ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर सेंट लूसिया के मैदान में भारत को 42 या उससे ज्यादा रन के अंतर से हरा देती है या 31 और ज्यादा गेंद बाकी रहते मैच समाप्त करती है तभी कुछ हो सकता है. इसके अलावा अफगानिस्तान की टीम को फिर बांग्लादेश के सामने 81 या उससे अधिक के अंतर से जीत दर्ज करनी पड़ेगी. तभी टीम इंडिया पर नेट रन रेट के चलते संकट आ सकता है. अन्यथा ऑस्ट्रेलिया से नजदीकी हार भी भारत को सेमीफाइनल में जाने से नहीं रोक सकेगी.

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए करो या मरो वाली स्थिति 


वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए भारत के सामने करो या मरो वाला मुकाबला है. अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम हारती है तो फिर वह सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी. जबकि ऑस्ट्रेलिया सिर्फ जीत दर्ज करती है तो उसके बाद बांग्लादेश के सामने उसे अफगानिस्तान से हार की दुआ करनी होगी. तभी जाकर ऑस्ट्रेलिया आगे बढ़ सकती है.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS, Weather Forecast: क्‍या भारत-ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला धुल जाएगा? सेंट लूसिया की भारी बारिश ने बढ़ाई चिंता, जानें टीम इंडिया के आखिरी सुपर 8 मैच का वेदर अपडेट

WI vs SA: रबाडा-यानसन के बीच कैच के चक्‍कर में जोरदार टक्‍कर, खिलाड़ियों की हालत देख मैदान पर मची अफरातफरी, जानें दोनों का हेल्‍थ अपडेट

USA vs ENG : क्रिस जॉर्डन की हैट्रिक और जोस बटलर के तूफ़ान से उड़ा अमेरिका, इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह

लोकप्रिय पोस्ट