icon

IND vs AUS U19 WC Final: ऑस्ट्रेलिया के साथ इन दो भारतीयों ने भी जीता वर्ल्ड कप खिताब, एक ने तो डुबो दी टीम इंडिया की लुटिया

IND vs AUS U19 WC Final: ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाले हरजस सिंह और हरकीरत बाजवा भारतीय मूल के हैं और दोनों ही वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा हैं. हरजस ने फाइनल में मैच जिताऊ पारी खेली.

जीत के बाद जश्न में डूबे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी
authorNeeraj Singh
Mon, 12 Feb 11:37 AM

IND vs AUS U19 WC Final: ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चौथी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा कर लिया है. भारतीय टीम को जीत के लिए 254 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन टीम इंडिया 43.5 ओवरों में 174 रन ही बना पाई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ जीत के हीरो हरजास सिंह रहे जिन्होंने फाइनल में 64 गेंद पर सबसे ज्यादा 55 रन बनाए. वहीं गेंदबाजी में माली बियर्डमैन और राफ मैकमिलन ने 3-3 विकेट लेकर टीम इंडिया को पूरी तरह पस्त कर दिया. भारती की तरफ से सबसे ज्यादा 47 रन ओपनर आदर्श सिंह ने बनाए. वहीं मुरुगन अभिषेक ने 42 रन की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 14 साल बाद इस खिलाब पर कब्जा किया है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के साथ दो भारतीयों ने भी इस खिताब पर अपना नाम दर्ज करवा दिया है.

 

 

 

भारतीय मूल के खिलाड़ियों का बवाल


ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीम में दो भारतीय मूल के खिलाड़ी भी शामिल थे जो कंगारुओं के साथ चैंपियन बने. हम हरकीरत बाजवा और हरजास सिंह की बात कर रहे हैं. हरकीरत एक स्पिनर हैं जबकि हरजास बल्लेबाज हैं. हरकीरत फाइनल के लिए प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बन पाए लेकिन हरजास ने टीम अपनी बल्लेबाजी से टीम इंडिया की लुटिया डुबो दी. मिडिल ऑर्डर में इस ब ल्लेबाज ने आकर 64 गेंद पर 55 रन ठोके. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने 3 चौके और 3 छक्के लगाए. वहीं हरकीरत को भले ही फाइनल की प्लेइंग 11 में जगह न मिली हो लेकिन इस गेंदबाज ने टूर्नामेंट में कमाल का खेल दिखाया और कुल 4 विकेट अपने नाम किए.

 

हरकीरत के पिता चलाते थे टैक्सी


बता दें कि साल 2022 में वेस्टइंडीज में पिछले साल का अंडर 19 वर्ल्ड कप खेला गया था. इस दौरान भी हरकीरत ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे. टीम को 2022 में क्वार्टरफाइनल में हार झेलनी पड़ी थी. हरकीरत का जन्म पंजाब के मोहाली में हुआ है और उनके माता- पिता बाद में ऑस्ट्रेलिया चले गए. ऑस्ट्रेलिया में जाकर पिता ने टैक्सी चलाई और खूब मेहनत की. इस दौरान बेटे को क्रिकेटर भी बनाया जो अब नाम कमा रहा है.

 

हरजस के माता-पिता का है खेल से खास कनेक्शन


वहीं हरजस की बात करें तो ये खिलाड़ी भी पंजाब से आता है. हरजस के पिता भी स्पोर्ट्स खेलते थे. पंजाब में इस खिलाड़ी के पिता मुक्केबाजी करते थे और चैंपियन खिलाड़ी थी. जबकि मां अविंदर कौर स्टेट लेवल लॉन्ग जंप की खिलाड़ी रह चुकी हैं. लेकिन बाद में हरजस का परिवार भी ऑस्ट्रेलिया चला गया. पिता ने बाद में ट्रैवल इंडस्ट्री में कदम रखा और बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पूरी जान लगा दी. हरजसन साल 2005 में सिडनी में पैदा हुए थे. इसके बाद वो 8 साल की उम्र में क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए. हरजस साल 2015 में आखिरी बार भारत आए थे.

 

ये भी पढ़ें :- 

U-19 World Cup Final, IND vs AUS : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने भारत को हराने के बाद खोला जीत का बड़ा राज, कहा - 250 बनाते ही...

U-19 World Cup, IND vs AUS : 2 सालों में ऑस्ट्रेलिया ने छीना भारत का चैन, लगातार पांचवीं बार भारत को चैंपियन बनने से रोका, जानें कब-कब हुआ ऐसा ?

Who Is Harjas Singh : कौन है भारत के हरजस सिंह? जिन्होंने U-19 World Cup फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के लिए दमदार पारी खेल टीम इंडिया का तोड़ा सपना

U-19 World Cup Final, IND vs AUS : भारत ने 3 महीने के भीतर गंवाया दूसरा वर्ल्ड कप, 254 रनों के चेज में धड़ाम हुई टीम इंडिया, 14 साल बाद ऑस्ट्रेलिया बनी चैंपियन

लोकप्रिय पोस्ट