icon

IND vs AUS: क्या इस खिलाड़ी के लिए ऑस्ट्रेलिया नागपुर टेस्ट में तोड़ेगा 35 साल की परंपरा?

India and Australia Test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज 9 फरवरी को नागपुर से होगा.

IND vs AUS: क्या इस खिलाड़ी के लिए ऑस्ट्रेलिया नागपुर टेस्ट में तोड़ेगा 35 साल की परंपरा?
SportsTak - Tue, 07 Feb 08:01 AM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं. दोनों ही टीमों की प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी असमंजस है. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज 9 फरवरी को नागपुर से होगा. इस पिच के स्पिनर्स के मददगार होने की संभावना है. ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही दो से ज्यादा स्पिनर चुन सकते हैं. मेहमान टीम भी इस बार पर्याप्त संख्या में फिरकी बॉलर लेकर आई हैं. नाथन लायन का खेलना तय है. उनके साथ एश्टन एगर के खेलने की भी प्रबल उम्मीदें हैं. क्या 22 साल के ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी को चुना जाएगा, यह सवाल काफी पूछा जा रहा है. इस युवा स्पिनर को लायन के साथ प्लेइंग इलेवन में उतारने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 35 साल की परंपरा को तोड़ना होगा.

 

फॉक्स क्रिकेट की खबर के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 35 साल पहले किसी टेस्ट में दो स्पेशलिस्ट ऑफ स्पिनर प्लेइंग इलेवन में शामिल किए थे. 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ टिम मे और पीटर टेलर एक साथ खेले थे. इसके बाद से ऑस्ट्रेलिया ने दोबारा ऐसा नहीं किया है. अपने घर में तो वैसे भी वह एक ही स्पिनर को उतारती है. भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर जब खेलने का मौका आता है तब वह दो ऑफ स्पिनर के बजाए एक ऑफ और एक लेग स्पिनर या बाएं हाथ के फिरकी बॉलर को चुनती है.

 

कौन से स्पिनर हैं ऑस्ट्रेलिया के पास

भारत के वर्तमान दौरे पर ऑस्ट्रेलिया नाथन लायन के साथ एश्टन एगर (बाएं हाथ के स्पिनर), मिचेल स्वेपसन (लेग स्पिनर) और टॉड मर्फी (ऑफ स्पिनर) को लेकर आई है. उसने एडम जैंपा की अनदेखी की है. लायन के पास पहले से ही भारत में खेलने का अनुभव है. साथ ही वे 116 टेस्ट खेल चुके हैं. वे प्लेइंग इलेवन में तय हैं. मर्फी की बात की जाए तो उनका दावा कमजोर लग रहा है. उन्होंने अभी तक डेब्यू भी नहीं किया है. ऐसे में संभावना बहुत कम है कि नागपुर में वे  अपने करियर का पहला टेस्ट खेले. ऑस्ट्रेलिया के पास बल्लेबाज ट्रेविस हेड हैं जो पार्ट टाइम ऑफ स्पिन बॉलिंग करते हैं.

 

टॉड मर्फी ने अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सात मैच में 25.20 की औसत से 29 विकेट लिए हैं. उन्हें साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया ए के श्रीलंका दौरे के लिए भी चुना गया था. तब हम्बनटोटा में उन्होंने 52 रन देकर चार विकेट लिए थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया का अगले टेस्ट क्रिकेटर बनने के लिए उन्हें अभी इंतजार करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: 

IND vs AUS: क्या टॉड मर्फी के लिए ऑस्ट्रेलिया नागपुर टेस्ट में तोड़ेगा 35 साल की परंपरा?

JSK vs MICT Highlights: अफ्रीकी बल्लेबाज की विस्फोटक पारी ने SA20 में खत्म किया MI केप टाउन का सफर, 76 रन से जीती सुपर किंग्स

Women's T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया के आगे भारत बेदम, 130 का लक्ष्य भी नहीं हुआ हासिल, 3 बल्लेबाज ही जा सकीं दहाई पार

लोकप्रिय पोस्ट