icon

INDvsAUS: आखिरी बार भारत में कैसे जीता था ऑस्ट्रेलिया, 3 पेसर और 2 बल्लेबाजों ने चटाई थी धूल

Ind vs Aus Last Test Series in India: देखें भारत और ऑस्ट्रेलिया पुरुष पिछले टेस्ट क्रिकेट सिरीज़ के रेकॉर्ड्स और जाने आखिरी बार जब ऑस्ट्रेलिया ने भारत में बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज जीती थी तब क्या हुआ था.

IND vs AUS Test Records: आखिरी बार भारत में कैसे जीता था ऑस्ट्रेलिया, 3 पेसर और 2 बल्लेबाजों ने चटाई थी धूल
SportsTak - Mon, 06 Feb 04:08 PM

ऑस्ट्रेलिया पुरुष क्रिकेट टीम चार टेस्ट और तीन वनडे की सीरीज के लिए भारत दौरे पर है. उसने आखिरी बार 2004-05 में भारत में कोई टेस्ट सीरीज जीती थी. इसके बाद से उसे कामयाबी नहीं मिली है. 2017 में जब आखिरी बार यह टीम भारत आई थी तब 2-1 से नतीजा भारत के पक्ष में रहा था. ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को फाइनल फ्रंटियर मानती है. यहां जीत हासिल करना उसका सपना रहा है. 9 फरवरी को नागपुर में पहले टेस्ट की शुरुआत से पहले यह जान लेते हैं कि आखिरी बार जब ऑस्ट्रेलिया ने भारत में बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज 2020-21 जीती थी तब क्या हुआ था.

 

उस दौरे पर पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला गया था. इसमें पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने माइकल क्लार्क के 151 और कप्तान एडम गिलक्रिस्ट के 104 रन के बूते पहली पारी में 474 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में भारतीय टीम 246 रन पर सिमट गई. मैक्ग्रा ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. दूसरी पारी में हरभजन सिंह के छह विकेट के चलते मेहमान टीम 228 रन पर निपट गई और भारत को जीत के लिए 457 रन का लक्ष्य मिला. टीम इंडिया 239 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने 217 रन से टेस्ट अपने नाम कर सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली.

 

सहवाग के दम पर ड्रॉ
चेन्नई में दूसरा टेस्ट हुआ. इसमें ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रन तक चली. अनिल कुम्बले ने सबसे ज्यादा सात विकेट लिए. भारत ने वीरेंद्र सहवाग के 155 रन के बूते 376 रन बनाए. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने अच्छा खेल दिखाया और उसकी तरफ से डेमियन मार्टिन ने 104 रन बनाए. इससे मेहमान टीम ने 369 रन बनाए और भारत को 229 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन बारिश के चलते एक दिन का खेल धुल गया और मैच ड्रॉ हो गया.

 

मार्टिन का करिश्मा 
तीसरे टेस्ट के लिए कारवां नागपुर पहुंचा. ऑस्ट्रेलिया को यहां पर हरी पिच मिली और पहले बैटिंग करते हुए उसने 398 रन बनाए. उसके लिए डेमियन मार्टिन ने 114 तो माइकल क्लार्क ने 91 रन बनाए. जेसन गिलेस्पी (पांच) और ग्लेन मैक्ग्रा (तीन) के आगे भारत 185 रन पर सिमट गया. दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया ने कमाल किया और पांच विकेट पर 329 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. साइमन कैटिच ने 99, डेमियन मार्टिन ने 97 और माइकल क्लार्क ने 73 रन बनाए. भारत को 543 रन का लक्ष्य मिला लेकिन वह 200 रन बना सका और मैच व सीरीज हार गया. 35 साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत में टेस्ट सीरीज जीतने का कमाल किया.

 

आखिरी टेस्ट में जीता भारत
सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम होने के बाद आखिरी टेस्ट मुंबई में खेला गया. वानखेडे की पिच स्पिन की मददगार थी. इस पर भारत पहली पारी में 104 रन पर सिमट गया. इसकी तुलना में ऑस्ट्रेलिया ने 203 रन बनाए. डेमियन मार्टिन फिर चमके और उन्होंने 55 रन बनाए. दूसरी पारी में भारत ने वीवीएस लक्ष्मण (69) और सचिन तेंदुलकर (55) के बूते 205 रन बनाए. माइकल क्लार्क ने नौ रन देकर छह विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 107 रन बनाने थे लेकिन वह हरभजन सिंह के पांच और मुरली कार्तिक के तीन विकेट के चलते 93 रन पर सिमट गया.

 

भारत क्यों हारा था
भारत को इस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई के तीन पेसर्स और डेमियन मार्टिन व माइकल क्लार्क के चलते मात खानी पड़ी. ग्लेन मैक्ग्रा, जेसन गिलेस्पी और माइकल कासप्रोविज ने मिलकर 43 विकेट लिए. जहीर खान, इरफान पठान और अजीत अगरकर केवल 13 विकेट ले सके. डेमियन मार्टिन ने सीरीज में सबसे ज्यादा 444 रन बनाए. उनके बाद माइकल क्लार्क ने 400 रन बनाए थे. उनकी तुलना में कोई भारतीय 300 रन तक नहीं बना सका. भारत के फैब फोर (सचिन, द्रविड़, गांगुली और लक्ष्मण) कुल मिलाकर 413 रन बना सके.

यह भी पढ़ें:

देखें विडियो: 500वें टी20 मैच में शोएब मलिक को मिला गार्ड ऑफ ऑनर, ऐसा करने वाले बने पहले एशियाई खिलाड़ी

शिखर धवन की पत्नी को दिल्ली कोर्ट का सख्त आदेश, कहा- 'क्रिकेटर को बदनाम न करें'

भारत कैसे जीत सकता है महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023, मिताली राज ने दिया ये जवाब

लोकप्रिय पोस्ट