icon

INDvsAUS: 'घमंड छोड़कर' डेब्यू सीरीज में विराट कोहली का शिकारी कैसे बन गया 22 साल का बॉलर

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर टॉड मर्फी (Todd Murphy) दिग्गज विराट कोहली को तीन बार आउट करने के साथ भारतीय बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने का लुत्फ उठा रहे है.

INDvsAUS: 'घमंड छोड़कर' डेब्यू सीरीज में विराट कोहली का शिकारी कैसे बन गया 22 साल का बॉलर
authorSportsTak
Tue, 07 Mar 06:37 PM

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर टॉड मर्फी (Todd Murphy) दिग्गज विराट कोहली को तीन बार आउट करने के साथ भारतीय बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने का लुत्फ उठा रहे है. उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Austrlia Test) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से टेस्ट डेब्यू किया था. टॉड मर्फी के साथ इस सीरीज में भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले मैथ्यू कुह्नमैन ने भी शानदार गेंदबाजी की है. इन दोनों नए गेंदबाजों ने अनुभवी नाथन लायन का अच्छे से साथ दिया है.

 

22 साल के मर्फी ने चार मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन टेस्ट में 21.81 की औसत से 11 विकेट लिए है. उन्होंने इंदौर टेस्ट में महज एक विकेट लिया लेकिन वह विकेट कोहली का था. उन्होंने एक छोर से किफायती गेंदबाजी की जिसका दूसरे गेंदबाजों को फायदा मिला. मर्फी ने कोहली के खिलाफ गेंदबाजी करने का लुत्फ उठा रहे है.

 

उन्होंने कहा, ‘यह बहुत बढ़िया रहा. जब मैं नागपुर में पीछे मुड़कर देखता हूं तो कोहली के क्रीज पर आते समय मैं पूरी लय के साथ गेंदबाजी कर रहा था. मैं सोच रहा था कि इस समय ऐसे खिलाड़ी को गेंदबाजी करना शानदार होगा. मैं पहले तीन टेस्ट में उन्हें आउट करने में सफल रहा. यह वास्तव में एक सुखद संघर्ष रहा. उनको गेंदबाजी करना बहुत से लोगों को गेंदबाजी करने से अलग नहीं. जब वे (भारतीय बल्लेबाज) वहां खड़े होते हैं तो यह कई बार चुनौतीपूर्ण होता है.’

 

ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर टेस्ट में जीत के साथ वापसी की और टीम अहमदाबाद में शुक्रवार (9 मार्च) से शुरू हो रहे चौथे टेस्ट को जीतकर सीरीज को 2-2 से बराबर करना चाहेगी. इंदौर में मर्फी ने कोहली का विकेट तब चटकाया जब वह अच्छी लय में दिख रहे थे.

 

कोहली के खिलाफ किस योजना से की बॉलिंग


कोहली के खिलाफ योजना के बारे में पूछे जाने पर मर्फी ने कहा, ‘जब ऐसी सफलता मिलती है तो हमेशा अच्छा लगता है. मुझे लगता है कि ‘राउंड द विकेट’ गेंदबाजी करते समय हमारी कोशिश गेंद को बल्ले के किनारे पर लगाने की होती है. हमारी योजना अब तक कारगर रही है और उन्हें फिर से आउट करना शानदार होगा.’

 

सीरीज के पिछले दो टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन स्पिनरों के साथ मैदान में उतरी. मर्फी हालांकि ऐसी स्थिति के अभ्यस्त नहीं है लेकिन उन्हें इससे कोई शिकायत नहीं. उन्होंने कहा, ‘यह ऐसा कुछ है जिसे मैंने वास्तव में कभी अनुभव नहीं किया है. बाकी दो स्पिनरों के साथ खेल रहा हूं. स्टीव (स्मिथ) ने पिछले टेस्ट से पहले इसके बारे में बात की थी, यह आपके अहंकार को दूर करने और यह जानने के बारे में है कि आप कई बार छोटे-छोटे स्पेल डालेंगे.’

 

घरेलू क्रिकेट में अपनी राज्य की प्लेइंग इलेवन में कई बार जगह नहीं बना पाने वाले मर्फी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘कुह्नमैन और मैंने इस बारे में बात की है. कुह्नमैन ने दिल्ली में डेब्यू किया. सीजन की शुरुआत में हम दोनों राज्य की टीमों में नहीं थे. अब यहां एक साथ टेस्ट क्रिकेट खेलना काफी शानदार है. यह हम दोनों की उम्मीदों से बहुत तेजी से हुआ है.

 

ये भी पढ़ें

INDvsAUS: केएल राहुल-शुभमन गिल कैसे एक साथ खेल सकते हैं? रिकी पोंटिंग ने बताया 'मास्टर प्लान'

INDvsAUS: टीम इंडिया कैसे करे स्पिनर्स का सामना, सुनील गावस्कर ने अहमदाबाद टेस्ट से पहले बताए स्पेशल टिप्स

Exclusive: टीम इंडिया के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई 5 महीने में कहां गायब हो गए? सामने आई सच्चाई

लोकप्रिय पोस्ट